Move to Jagran APP

मतदान केन्द्र के बाहर पुलिस, अन्दर मुस्तैद रहेंगे पैरा मिलिट्री के जवान

ललितपुर ब्यूरो: जिले की दोनों विधानसभा सीटों में चुनाव शातिपूर्ण व निष्पक्ष कराने के लिए पैरा मिलिट्

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 01:27 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 01:27 AM (IST)
मतदान केन्द्र के बाहर पुलिस, अन्दर मुस्तैद रहेंगे पैरा मिलिट्री के जवान

ललितपुर ब्यूरो: जिले की दोनों विधानसभा सीटों में चुनाव शातिपूर्ण व निष्पक्ष कराने के लिए पैरा मिलिट्री की 34 कम्पनि को लगाया गया है। जनपद के साथ ही गैर जनपदों से आए पुलिस फोर्स को लगाया गया है। मतदान केन्द्र के 200 मीटर के दायरे में भीड़ नहीं लग सकेगी। बुधवार को पार्टियों और फोर्स की रवानगी के बाद सभी थानेदार देर शाम तक मतदान केन्द्रों में डयूटि चेक करने में जुटे रहे, वहीं पुलिस एवं प्रशासनिक अफसरों ने भी मतदान केन्द्रों का जायजा लिया।

loksabha election banner

विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 को शातिपूर्ण व निष्पक्ष ढग से सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था का खा़का तैयार कर लिया गया है। विधानसभा क्षेत्र विधान सभा क्षेत्र ललितपुर 226 और विधानसभा क्षेत्र महरौनी 227 में 736 मतदान केन्द्र बनाए गए है, जिनमें 915 बूथ हैं। जिले की दोनों विधानसभाओं में गुरूवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। सुरक्षा को लेकर पुलिस विभाग की ओर चाक-चौबन्द व्यवस्थाएं की गई है। सामान्य बूथ पर आधा सेक्सन पैरा मिलिट्री के जवानों के साथ दो पुलिस के जवान और होमगार्डो को लगाया गया है। पुलिस मतदान केन्द्र के बाहरी व्यवस्था को देखेगी, जबकि पैरा मिलिट्री के जवान मतदान प्रक्रिया को शातिपूर्वक कराएंगे। एक बूथ वाले मतदान केन्द्र पर आधा सेक्शन अ‌र्द्ध सैनिक बल, दो हेड व दो कंस्टबल तैनात रहेगे। दो बूथ वाले मतदान केन्द्र पर आधा सेक् शन अ‌र्द्ध सैनिक बल, एक हेड, दो कं स्टबल और चार होमगार्ड मुस्तैद रहेगे। इसी तरह तीन बूथ वाले मतदान केन्द्रों पर अ‌र्द्ध सैनिक बलों के साथ एक उपनिरीक्षक, तीन कंस्टबल, छह होमगार्ड, चार बूथ वाले मतदान केन्द्र पर एक उपनिरीक्षक, आठ होमगार्ड और आधा सेक् शन अ‌र्द्ध सैनिक बल तैनात किए जाएंगे। विधानसभा क्षेत्रों में चप्पे - चप्पे पर सीआरपीएफ की नजर रहेगी। संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर खास तौर पर नजर रखी जाएगी। मतदान केन्द्र के अन्दर जाने वाले संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी पैरा मिलिट्री जवान खुद लेंगे। फर्जी मतदान करने वाले सीधे थाना अथवा कोतवाली पुलिस के सुपुर्द किए जाएंगे। बुधवार मतदान कार्मिकों के साथ फोर्स की थाना स्तर पर रवानगी के बाद सभी थानेदार अपने क्षेत्र में बने मतदान केन्द्रों में फोर्स की व्यवस्थाओं का जायजा लेने में जुटे रहे। वहीं, जिलाधिकारी डा. रूपेश कुमार एवं पुलिस अधीक्षक डि. प्रदीप कुमार ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।

::

रेडार पर रहेगे हिस्ट्रीशीटर

हिस्ट्रीशीटर अपराधियों पर निर्वाचन आयोग ने सख्त कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। आयोग को आशका है कि अपराधियों के जरिए प्रत्याशी लोगों को प्रलोभन देने और धमकाने की कोशिश कर सकते है। ऐसी नौबत न आने पाए इसलिए पुलिस विभाग को सख्त रवैया अपनाने को कहा गया है। संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर पहले से ही अपराधियों को चिन्हित करके गुण्डा एक्ट में पाबन्द व हिस्ट्रीशीटर और जिला बदर अपराधियों की कड़ी निगरानी को कहा गया है।

::

सक्रिय हुए 32 नाके

विधानसभा चुनाव मतदान के मद्देनजर सीमावर्ती इलाकों में 32 नाके बनाए गए है, जहा सशस्त्र पुलिस के जवान 24 घण्टे मुस्तैद रहेगे। यहा से आवागमन करने वालों की सघन चेकिंग की जाएगी। मतदान केन्द्रों की आठ किलोमीटर की परिधि में शराब की दुकानें बन्द रहेंगी।

::

स्वास्थ्य विभाग तैयार

ललितपुर: विधानसभा चुनाव के मद्देनजर स्वास्थ्य महकमा भी पूरी तरह से मुस्तैद है, सभी सीएचसी, पीएचसी व जिला मुख्यालय पर चिकित्सक हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेगे। सीएचसी प्रभारियों व एम्बुलेन्स चालकों को अपने क्षेत्र में पड़ने वाले पोलिंग बूथ पर सूचना मिलते ही 10 मिनट में पहुचने के निर्देश दिए गए है।

जिले की सभी छह ब्लॉकों में स्थित सीएचसी व पीएचसी सेन्टरों पर तैनात सभी चिकित्सक व अन्य स्टाफ गुरूवार को चुनाव के मद्देनजर सुबह छह बजे से शाम पाच बजे तक तैनात रहेगे। सीएमओ डा. प्रताप सिंह ने सभी सीएचसी व पीएचसी प्रभारियों को अपने क्षेत्र में पड़ने वाले मतदान केन्द्रों पर बराबर नजर रखने के निर्देश दिए है। जिले में संचालित 108 एम्बुलेन्स व 102 को हर हालातों से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। जिला अस्पताल में भी वार्ड आरक्षित किए गए है। ट्रामा सेन्टर में ईएमओ एवं अन्य स्टाफ को मौजूद रहने को क हा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.