Move to Jagran APP

पोलिंग पार्टियाँ पहुँची, इन्त़जाम पुख़्ता

ललितपुर ब्यूरो : विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 को निर्विघन् और शान्तिपूर्ण सम्पन्न करने के लिये 22

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 01:26 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 01:26 AM (IST)
पोलिंग पार्टियाँ पहुँची, इन्त़जाम पुख़्ता

ललितपुर ब्यूरो : विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 को निर्विघन् और शान्तिपूर्ण सम्पन्न करने के लिये 22 फरवरी को पोलिंग पार्टियों को सेक्टर और जोनल मैजिस्ट्रेट की निगरानी में वाहनों से पोलिंग बूथों के लिये ईवीएम लेकर रवाना किया गया। इससे पूर्व उन्हे निष्पक्ष व पारदर्शिता पूर्ण तरीके से चुनाव कराने के निर्देश दिये गये। इस हेतु दिन भर अमरपुर स्थित नवीन गल्ला मण्डी परिसर में कार्मिकों और अधिकारियों का जमावड़ा लगा रहा। देर शाम तक पोलिंग पाटियाँ बूथों पर डेरा डाल चुकीं थीं।

loksabha election banner

जनपद की दोनों विधानसभाओं में रिजर्व मतदान कार्मिकों को सम्मिलित करते हुए 4028 मतदान कार्मिकों की तैनाती निर्वाचन कार्य को सम्पन्न कराने हेतु की गयी है। अमरपुर स्थित नवीन मण्डी स्थल से दोनों विधानसभाओं की पोलिंग पार्टिया निर्धारित वाहनों से सेक्टर तथा जोनल मैजिस्ट्रेट की देखरेख में 22 फरवरी को रवाना किया गया। रवाना होने से पूर्व मतदान कार्मिकों द्वारा अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के अलग-अलग काउटरों से ईवीएम सहित अन्य मतदान मतदान सामग्री को प्राप्त कर लिया गया। दिन भर मतदान कार्मिकों की भीड़ लगी रही। पोलिंग पार्टियों ने ईवीएम मशीन प्राप्त कर अच्छी तरह से जाँच और परख लिया उसके बाद ही निर्धारित वाहन से गंतव्य की ओर रवाना हुई। वहीं, जिन कार्मिकों को रिजर्व में रखा गया वह दिन भर अपनी बारी का इन्तजार करते रहे। जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रूपेश कुमार, प्रेक्षकगण मनोज कुमार मीना तथा रूपक कुमार मजूमदार एवं पुलिस अधीक्षक डी. प्रदीप कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीयूष चन्द्र राय सहित अन्य अधिकारियों द्वारा ड्यूटि वितरण काउण्टर, मतदान सामग्री वितरण काउण्टर सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। महिला मतदान कार्मिकों की निर्वाचन में ड्यूटि से सम्बन्धित समस्याओं के समाधान के लिए जिलाधिकारी ने जिला निर्वाचन कार्यालय कक्ष में तथा महरौनी हेतु बनाये गये कार्मिक काउण्टर पर उपस्थित रहकर समस्याओं को सुना तथा महिलाओं को उनकी निर्वाचन ड्यूटि से मुक्त भी किया। ललितपुर विधानसभा हेतु मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार सहित अन्य अधिकारी कार्मिकों की निर्वाचन ड्यूटी सम्बन्धी समस्याओं से रूबरू हुये।

::

बॉक्स-

::

कतार में नहीं लगेंगे वरिष्ठ नागरिक व नि:शक्त

ललितपुर : हर मतदान केन्द्र पर वरिष्ठ नागरिकों और नि:शुक्त मतदाताओं को विशेष वरीयता दी जायेगी। मतदान के लिये न तो उन्हे घण्टों कतार में लगना पड़ेगा और न ही सीढ़ी चढ़नी पड़ेगी। इसके लिये अलग लाइन की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया है। वोटरों से भी अपील की है कि मतदान केन्द्रों पर सीनियर सिटीजन व नि:शुक्त और अस्वस्थ वोटरों को पहले मतदान करने में सहयोग करें।

::

बॉक्स-

::

आइडी न होने पर भी करे मतदान

अधिक से अधिक मतदान हो, इसके लिये चुनाव आयोग ने कई सुविधायें दी है। अगर किसी मतदाता का नाम वोटर लिस्ट में दर्ज हैं, पर वोटर आइडी कार्ड उसके पास नहीं है तो भी वह आयोग द्वारा मान्य 11 पहचान पत्रों में से किसी एक को दिखाकर मतदान कर सकेगा। मतदाता के पास बतौर पहचान पत्र पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य या केन्द्र सरकार या अ‌र्द्धसरकारी या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनी द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र, बैंक या डाकघरों द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, आयकर पहचान पत्र (पैन कार्ड), आधार कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का फोटो पंजीयन पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड और फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज में से कोई एक।

::

बॉक्स-

::

एसएमएस से देंगे पल-पल की रिपोर्ट

मतदान के दौरान उच्च स्तर से पीडीएमएस से लगातार मॉनीटरिंग की जायेगी। पाल डे मॉनिटरिग सिस्टम के तहत बूथ के पीठासीन अधिकारी सीधे आयोग के पोर्टल पर एसएमएस करके जानकारी देंगे। पीठासीन बूथ पर पहुचने के साथ ही इसका पालन शुरू कर देंगे और सबसे पहला मैसेज उनके बूथ पर पहुचने का देंगे। इसके बाद अन्य रिपोर्ट के एसएमएस मतदान के दौरान पीठासीन आयोग को भेजते रहेगे। इसके लिये सभी पीठासीन अधिकारियों के मोबाइल नंबरों को पहले ही जोड़ा जा चुका है।

::

बॉक्स-

::

मतदान केन्द्र पर बीएलओ से लें पर्ची

अगर किसी कारण से आपके पास वोटर पर्ची नहीं पहुच सकी है, तो पोलिंग स्टेशन पर मौजूद बीएलओ से सकते है। अगर आपने नये वोटर आईडी के लिये फर्म भा था और अभी तक वोटर आईडी नहीं मिला है तो बीएलओ से जानकारी की जा सकती है। अगर आपका वोटर आईडी बन गया है और किसी कारण वह आपके पास नहीं पहुँच सका तो वोटिग के दिन ही आपका नया वोटर आईडी दे दिय जायेगा।

::

बॉक्स-

::

सौ मीटर के दायरे में मोबाइल प्रयोग नहीं

पोलिंग स्टेशन से सौ मीटर के दायर में मोबाइल से बात पर प्रतिबंध रहेगा। पोलिंग स्टेशन के सौ मीटर के दायरे में पड़ने वाले लोग भी सड़क पर आकर बात नहीं कर सकेंगे। यह प्रतिबंध तोड़ने पर मोबाइल जब्त किया जा सकता है। पोलिंग एजेंट भी मोबाइल नहीं रख सकेंगें।

::

बॉक्स-

::

प्रत्याशियों के लिये आचार संहिता

-प्रत्याशी और उसके एजेण्ट की गाड़ी में ड्राइवर सहित 5 लोग ही बैठ सकेंगे।

- वाहन पास की मूल प्रति वाहन के संग रखना होगी। अन्यथा वाहन जब्ती की कार्यवाही की जायेगी।

- मतदान केन्द्र से 200 मीटर की परिधि के बाहर ही राजनैतिक पार्टियों के बस्ते लग सकेंगे।

- परिधि के आसपास असलहे लेकर घूमना वर्जित रहेगा।

- वोटरों को मतदान केन्द्र तक लाने के लिये उम्मीदवार वाहन का प्रयोग नहीं कर सकेंगे।

- मतदान केन्द्र की परिधि में सेलफोन और कार्डलेस के प्रयोग पर प्रतिबंध है। मतदान कर्मी भी मोबाइल बंद रखेंगे। वह खास मौका पर ही मोबाइल का इस्तेमाल कर सकेंगे।

- सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों के साथ ड्यूटी में लगे सुरक्षाकर्मी भी मतदेय केन्द्र से 100 मीटर की दूरी पर रहेगे। मतदान केन्द्रों से 200 मीटर की दूरी पर वाहन खड़े होंगे।

::

बॉक्स-

::

जिले के कुल मतदाता- 8,68,044

महिला - 4,13,692

पुरुष - 4,54,344

थर्ड जेण्डर - 8

सभी सीटों पर प्रत्याशी - 24

::

ललितपुर सदर विधानसभा सीट

महिला - 2,14,598

पुरुष - 2,38,520

थर्ड जेण्डर - 0

प्रत्याशियों की संख्या - 11

::

महरौनी विधानसभा सीट

महिला - 1,99,094

पुरुष - 2,15,824

थर्ड जेण्डर - 8

प्रत्याशियों की संख्या -13


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.