Move to Jagran APP

टीकमगढ़ से बालू सप्लाई कर रहे वाहनों पर शिकंजा

ललितपुर ब्यूरो : मध्य प्रदेश टीकमगढ़ से जनपद में लाकर अवैध रूप से बालू सप्लाई कर रहे वाहनों पर शिकंज

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 01:22 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 01:22 AM (IST)
टीकमगढ़ से बालू सप्लाई कर रहे वाहनों पर शिकंजा
टीकमगढ़ से बालू सप्लाई कर रहे वाहनों पर शिकंजा

ललितपुर ब्यूरो : मध्य प्रदेश टीकमगढ़ से जनपद में लाकर अवैध रूप से बालू सप्लाई कर रहे वाहनों पर शिकंजा कसते हुए एआरटीओ ने बड़ी कार्यवाही की। यहाँ रात में उन्होंने नौ वाहनों को पकड़कर थाने में सीज करा दिया। इसके बाद उनकी जाँच कराई गई तो किसी के दस्तावेज नहीं थे, तो कोई ओवरलोड था। जिसके बाद उन पर शमन शुल्क लगाया गया। एआरटीओ की इस कार्यवाही से अवैध खनिज कारोबारियों में हड़कम्प मच गया। कई तो मौके का फायदा उठाकर यहाँ-वहाँ भाग लिए।

loksabha election banner

जनपद में अवैध खनन व खनिज परिवहन के मामले काफी पुराने है। खनिज कारोबारी गैर जनपदों से डम्फरों में लादकर कई टन बालू यहाँ खपा रहे है। यह खेल पिछले कई वर्षाें से यहाँ चला आ रहा है। विभागीय अधिकारियों ने इन पर शिकंजा कसा और वाहनों को पकड़कर थाने में भी सीज कराई, बावजूद इसके इनका यहाँ आना कम नहीं हुआ। बीच में जब सीबीआई की जाँच हुई तो जरूर इनका कारोबार यहाँ रुक गया और डम्परों का यहाँ आना बन्द हो गया। इसका असर यह हुआ कि वाहनों के न आने से खनिज सामग्री के रेट आसमाँ पर पहुच गए। तब से लेकर अभी तक झाँसी व अन्य जनपदों से इन अवैध बालू से लदे वाहनों की आवक रुकी हुयी थी। लेकिन पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश के जनपद टीकमगढ़ से अवैध तरीके से बालू की खैप जनपद की सीमा में लाई जा रही है। विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक यहाँ प्रतिदिन करीब 35-40 डम्फर बालू लादकर ललितपुर में आते है। इनके पास रवन्ना तो रहता है, लेकिन जितनी बालू रहती है, उससे काफी कम का रवन्ना यह लिए रहते है। यदि इनके वाहन में 28 टन बालू है तो रवन्ना सिर्फ 12 टन का ही रहता है। ऐसे में यह अच्छा खासा मुनाफा कमा लेते है और विभाग को राजस्व की क्षति पहुचाते है। इनका कारनामा रात में चलता है, जिसके चलते अधिकारी इन तक पहुच नहीं पाते थे। इसी क्रम में बुधवार रात सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सोमलता यादव ने साहस दिखाते हुए देर रात गुप्त तरीके से इनके खिलाफ छापामारी की और करीब नौ वाहन धर दबोचे। सभी पकड़े गए वाहनों को थाने में सीज करा दिया। एआरटीओ की इस कार्यवाही से इन कारोबारियों में हड़कम्प मच गया। कइयों के सिफारिश के लिए फोन भी घनघनाएं, लेकिन एआरटीओ के आगे किसी कि एक नहीं चली। सभी के खिलाफ कार्यवाही की गयी।

::

बॉक्स में -

यह हैं पकड़े गए वाहन

ललितपुर : एआरटीओ द्वारा बुधवार की देर रात नौ वाहनों पर शिकंजा कसते हुए उन्हे थाने में बन्द कराया गया। यह वह वाहन थे, जो टीकमगढ़ से जनपद की सीमा में अवैध रूप से बालू सप्लाई कर प्रतिदिन ला रहे थे। शिकायत पिछले कई दिनों से मिल रही थीं, बुधवार को परिवहन अधिकारी ने छापामारी करते हुए पकड़े नौ डम्फर व ट्रक को थाने में सीज कर दिया। पकड़े गए वाहनों के नम्बर एमपी 19 एचए 4047, यूपी 94 टी 2593, एचआर 64 8209, एमपी 07 एचबी 3325, एमपी 07 एचबी 3788, एमपी 20 एचबी 4878, एमपी 20 एचबी 8199, एमपी 20 एचबी 6399, एमपी 34 एच 5399 शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.