Move to Jagran APP

सहायक अभियन्ता डूडा को प्रतिकूल प्रविष्टि

ललितपुर ब्यूरो : जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्टरेट सभागार में विकास कार्यक्रमों

By Edited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 01:29 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 01:29 AM (IST)

ललितपुर ब्यूरो : जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्टरेट सभागार में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान सहायक अभियंता डूडा को प्रतिकूल प्रविष्टि तो गैरहाजिर रहे समाज कल्याण निर्माण निगम के अधिकारी का वेतन रोकने, नवीन सीएमओ भवन को 10 दिन में हैण्डओवर कर सीडीओ को रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। साथ ही शिकायतों के निस्तारण में हीलाहवाली करने वाले अफसरों के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की चेतावनी भी दी।

loksabha election banner

बैठक में नवीन राशन कार्डो के वितरण की समीक्षा की गई तथा वितरण का कार्य संतोषजनक न पाये जाने पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वयं की देखरेख में शत-प्रतिशत राशनकार्डो का वितरण करायें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। विद्युत विभाग के कायरें की प्रगति की समीक्षा के दौरान राजीव गाधी विद्युतीकरण मिशन के अन्तर्गत विद्युत संयोजन तथा ट्रास्फॉर्मरों के प्रतिस्थापन की समीक्षा करते हुए कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिये। स्प्रिंकलर सेट की समीक्षा, जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना, रानी लक्ष्मीबाई सम्मान कोष की समीक्षा करने के साथ ही कन्या विद्या धन के वितरण की समीक्षा की गई तथा छात्रावासों के निर्माण की प्रगति की जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक से प्राप्त की गई। कार्यदायी संस्था समाज कल्याण निर्माण निगम के किसी अधिकारी के उपस्थित न होने पर वेतन रोकने के निर्देश दिये। उच्चीकृत हाईस्कूल भवनों के निर्माण की समीक्षा के दौरान पैकफेड के अफसरों ने बताया कि पठा एवं धौरीसागर के विद्यालयों के निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा बानौनी के विद्यालय के निर्माण का कार्य प्रगति पर है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के अन्तर्गत जननी सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, अंधता निवारण, नसबंदी कार्यक्रम, टीकाकरण की समीक्षा की गई तथा आरोग्य निधि योजना के तहत प्रगति संतोषजनक न पाये जाने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रगति में सुधार लाने के लिए सचेत किया गया। 50 लाख से अधिक की लागत की योजनाओं की समीक्षा करने के साथ ही डूडा द्वारा आसरा योजना के अन्तर्गत कराये जा रहे आवासों के निर्माण की समीक्षा की गई तथा निर्माण का कार्य संतोषजनक न पाये जाने पर सहायक अभियंता को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिये। एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली (आईजीआरएस) के अन्तर्गत जिलाधिकारी संदर्भो से सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण शून्य पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कहा कि सम्बंधित अधिकारी शिकायतों का शीघ्रता से निस्तारण करें अन्यथा दोषी अधिकारी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने राजकीय डिग्री कॉलेज पुलवारा, पर्यटक आवास गृह तथा पूल्ड हाउस के निर्माण की भी समीक्षा की। नवीन चिकित्सा भवन के अभी तक हैण्डओवर न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था पैकफेड तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि 10 दिन के अंदर भवन हैण्डओवर का कार्य पूर्ण कर मुख्य विकास अधिकारी को रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही विभिन्न पाइप पेयजल परियोजनाओं, आधार काडरें की सीडिंग तथा फींिडंग, स्वच्छ शौचालयों के निर्माण, नि:शुल्क सेनेटरी नैपकीन के वितरण की भी समीक्षा की गई। लोहिया ग्रामों की समीक्षा के दौरान ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग द्वारा कराये गये निर्माण कायरें के भौतिक सत्यापन हेतु त्रिसदस्यीय समिति गठित करते हुए निर्माण की गुणवत्ता का परीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा लोहिया ग्रामों में हैण्डपम्पों की स्थापना, तालाबों का जीर्णोद्धार, आगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण की समीक्षा करने के साथ ही वैकल्पिक मार्ग प्रकाश व्यवस्था की समीक्षा करते हुए लोहिया ग्रामों में अपूर्ण शौचालयों को पूर्ण करने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिये गये। इसके साथ ही इंदिरा आवास योजना, लोहिया आवास योजना सहित विभिन्न पेंशन योजनाओं की समीक्षा करने के साथ ही छात्रवृत्ति वितरण की भी समीक्षा की गई। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रताप सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय तथा ब्लॉक स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.