Move to Jagran APP

फसल बर्बादी से मृत किसानों की

ललितपुर ब्यूरो : जनपद में फसल बर्बादी से किसानों के परिवार की चिन्ता का जिम्मा उमा भारती ने ले

By Edited By: Published: Sat, 18 Apr 2015 12:53 AM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2015 12:53 AM (IST)
फसल बर्बादी से मृत किसानों की

ललितपुर ब्यूरो :

loksabha election banner

जनपद में फसल बर्बादी से किसानों के परिवार की चिन्ता का जिम्मा उमा भारती ने ले लिया है। उनकी बेटी की शादी से लेकर उनके लड़कों को रोजगार की व्यवस्था भी की जा जायेगी। प्रधानमंत्री ने पहली बार सबसे बड़ी राहत की घोषणा की है। कृषि क्षेत्र में भी वही बर्ताव किया जायेगा, जो किसी उद्योग के साथ होता है। सभी किसानों को फसल बीमा का सही लाभ दिलवाया जायेगा। गाँव में पानी की आवश्यकता पर पंचायतों द्वारा निर्णय करने की योजना तैयार की गयी है। यह बात शुक्रवार को एक किसान पंचायत के दौरान केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने कही। भाजपाइयों ने किसानों को उचित मुआवजा दिलाये जाने को केन्द्रीय मंत्री की मौजूदगी में अपर जिलाधिकारी को एक ज्ञापन भी सौंपा।

केन्द्रीय मंत्री उमा भारती के तत्वाधान में शुक्रवार को भाजपाईयों द्वारा क्षेत्र में किसानों की बर्बादी के लिये उचित फसल मुआवजा व अन्य समस्याओं के निस्तारण के लिये श्रीतुवन मन्दिर प्राँगण में एक किसान पंचायत का आयोजन किया गया। जिसमें केन्द्रीय ने कहा कि अतिवृष्टि से बर्बाद हुयी फसलों के कारण कुआँतला निवासी अनेकपाल सिंह और बार क्षेत्र के किसान नामदेव के अलावा फसल बर्बादी के कारण जिन किसानों की मौत हुयी है, उनकी बेटियों की शादी और बेटों को रोजगार की व्यवस्था का जिम्मा अब उनका है। \कृषि को उद्योगों के बराबर का बर्ताव किये जाने की सिफारिश की। उन्होंने कहा कि वे पीएम से गाइड लाइन निकलवायेंगी, जिसके तहत हर क्षेत्र मे पानी पहुँच सके, पर्यटन में रोजगार को बढ़ावा दिलाना, कृषि आधारित और सड़कों की कनेक्टीविटी हो सके। एक तालाब से दूसरे तालाब को जोड़ने की योजना तैयार की गयी है, जिसमें पानी पंचायतों का निर्माण किया जायेगा, ये पंचायतें गाँव में पानी की आवश्यकता पर निर्णय ले सकेंगी। 2015-16 को उन्होंने जनक्रान्ति का नाम दिया। उन्होंने किसानों को वाटर लेबल बढ़ाने के लिये वातावरण के अनुकूल फसलों व पेड़ों को लगाने के टिप्स भी दिये। उन्होंने कहा कि 3 साल के अंदर वह सभी किये वायदे पूरे करेगी।

उन्होंने स्पष्ट मंशा जाहिर की कि वे आगामी लोक सभा चुनाव झाँसी ललितपुर संसदीय क्षेत्र से ही लड़ेंगी। उन्होंने कहा कि वे गंगा कार्य में लगी है, जो उनका सौभाग्य है। इस वजह से वे एक से डेढ़ वर्ष तक गंगा कार्य योजना में व्यस्त रहेगी। जिस कारण वे हर गाँव का दौरा नहीं कर सकेंगी। उन्होंने विरोधियों पर व्यंग्य करते हुये कहा कि गंगा अभियान के कारण एक बार फिर से 'हमारा साँसद गायब है' के पोस्टर लगाने होंगे। उन्होंने कहा कि गंगा कार्ययोजना के लिये पहले 2100 करोड़ रुपये मिले थे जो योजना पर खर्च किये जा चुके है, अब फिर से 2700 करोड़ रुपये आवंटित कर दिये गये है, जिन्हे 2015-16 में इस योजना पर खर्च कर लिये जायेंगे।

::

बॉक्स-

::

केन्द्रीय मंत्री ने जारी किया मोबाइल नम्बर

ललितपुर: जनपद में किसानों की फसल खराब होने पर सर्वे कार्य करवाने, लेखपालों या अन्य कर्मचारियों द्वारा रिश्वत माँगने और अन्य किसान संबंधी समस्याओं के निस्तारण के लिये केन्द्रीय मंत्री ने एक मोबाइल नम्बर जारी किया है। जिस पर किसानों द्वारा समस्याओं को बताया जायेगा। जारी मोबाइल नम्बर '8400042120' है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.