Move to Jagran APP

खाद ओवररेटिग : टास्क फोर्स ने की छापामारी

तालबेहट (ललितपुर) : तालबेहट में खाद की कालाबाजारी जोरों पर है। निजी खाद विक्रेता क्षेत्र के किसानों

By Edited By: Published: Wed, 17 Dec 2014 12:43 AM (IST)Updated: Wed, 17 Dec 2014 12:43 AM (IST)
खाद ओवररेटिग : टास्क फोर्स ने की छापामारी

तालबेहट (ललितपुर) : तालबेहट में खाद की कालाबाजारी जोरों पर है। निजी खाद विक्रेता क्षेत्र के किसानों को मनमाने दामों पर खाद बेच रहे है। इस तरह की शिकायतें ग्रामीणों द्वारा अधिकारियों से की जा रही थीं। इन्हीं शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए मंगलवार को टास्क फोर्स ने कस्बे में छापामार कार्यवाही की। जहाँ उन्हे भारी अनियमिततायें मिली। अधिक कीमत पर बेची जा रही खाद को अधिकारियों ने स्वयं उपस्थित रहकर किसानों को निर्धारित कीमत पर खाद दिलायी। यही नहीं ओवररेट बेच रहे दुकानदारों के लाइसेंस समाप्ति की भी बात कही गयी। वहीं छापामार कार्यवाही की खबर पर कई दुकानदार अपनी शटर गिराकर भाग खड़े हुए। यह कार्यवाही कस्बे में दिनभर चर्चाओं का विषय बनी रही।

loksabha election banner

पिछले दिनों हुई बरसात के चलते खाद की खपत और अधिक बढ़ गई है। जिससे किसान खाद के लिए दुकानों पर अधिक संख्या में पहुच रहा है। इसका फायदा उठाते हुए दुकानदार निर्धारित कीमत से अधिक मूल्य पर किसानों को खाद बेच रहे है। यही नहीं उन्हे यह खाद पर्याप्त मात्रा में भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में परेशान किसानों ने अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज कराकर कार्यवाही की गुहार लगाई थी। इन्हीं शिकायतों के मद्देनजर मंगलवार को लखनऊ से आए अपर कृषि निदेशक (चावल योजना) ऋषिराज सिंह व उप निदेशक कृषि हसराज ने कस्बे में खाद की दुकानों पर छापामार कार्यवाही की। सर्वप्रथम अधिकारी नया बस स्टैण्ड स्थित खुशबू ट्रेडर्स पहुचे। जहाँ किसानों की भारी भीड़ ने उन्हे घेर लिया और निर्धारित दाम से अधिक मूल्य पर खाद बेचे जाने की शिकायत की। इस पर अधिकारियों ने दुकानदार को कड़ी फटकार लगाते हुए स्वयं की मौजूदगी में निर्धारित मूल्य पर खाद बेचने के निर्देश दिए। इस पर किसानों में खुशी की लहर दौड़ गयी। उन्होंने लाइन लगाकर अपनी-अपनी खाद खरीदी। यही नहीं किसानों से लिए गए खाद के अधिक मूल्य को भी अधिकारियों ने वापस कराया। इसके बाद अधिकारी समीप ही स्थित दूसरी दुकान सुनील ट्रेडर्स पर पहुचे। यहाँ भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। उन्होंने इस दुकान पर भी किसानों को लाइन लगाकर निर्धारित दर पर खाद बंटवायी। साथ ही दोनों दुकानदारों के लाइसेंस समाप्ति हेतु सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने बताया कि निर्धारित रेटों से अधिक कीमत पर खाद नहीं बेचने देंगे। इसके लिए शासन द्वारा झाँसी मण्डल की विभागीय समीक्षा व किसानों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। जो किसानों की समस्याओं के निस्तारण व ओवररेटिग के खिलाफ निरन्तर अभियान चलायेगी। अधिकारियों की इस कार्यवाही से खाद माफिया में हड़कम्प मचा रहा है। कई दुकानदार तो अपनी-अपनी शटर बंद कर भाग खड़े हुए। इस दौरान तेजप्रताप ¨सह, रत्‍‌नेश दीक्षित, पूरन सिंह, आर.के.शर्मा, भीम आदि मौजूद रहे।

::

बॉक्स में -

बड़े खाद माफिया सुरक्षित

तालबेहट : अधिकारी जहाँ नया बस स्टैण्ड पर छापामार कार्यवाही कर रहे थे, तभी सैकड़ों किसानों ने टीम के अधिकारियों से एक बड़े खाद विक्रेता के यहाँ हजारों की तादाद में खाद की बोरियाँ रखी होने की शिकायत की, किन्तु इसे किसानों का दुर्भाग्य नहीं तो और क्या कहे कि जब यह टीम उस दुकानदार के यहाँ पहुची तो यह दुकानदार पहले से ही दुकान बंद कर भाग खड़ा हुआ। इस पर किसान हाथ मलते रह गए। फिलहाल आज भी बड़े दुकानदार कार्यवाही से दूर है। ऐसे ही कुछ दुकानदार आज भी बड़े पैमाने पर खाद की कालाबाजारी और ओवररेटिग कर किसानों से मनमाफिक मूल्य वसूल रहे है। किसानों ने इनके खिलाफ कार्यवाही की माँग उठाई है।

::

फोटो सहित बॉक्स में -

फोटो-4

तालबेहट : बार में दुकान का निरीक्षण करते नायब तहसीलदार।

::

बार में नायब तहसीलदार ने की छापामारी

तालबेहट : मंगलवार को उप जिलाधिकारी रत्‍‌नाकर मिश्र के निर्देश पर नायब तहसीलदार सुबोधमणि शर्मा ने तहसील क्षेत्रान्तर्गत कस्बा बार के ग्राम धमना में छापामार अभियान चलाया। जहाँ उन्होंने निर्धारित रेटों पर लाइन लगाकर किसानों को खाद की बोरी उपलब्ध करायीं। नायब तहसीलदार की इस कार्यवाही से खाद विक्रेताओं में हड़कम्प मच गया। उन्होंने दुकानदारों को निर्धारित दरों से खाद बेचने की चेतावनी दी। साथ ही यह भी बताया कि यदि ऊँचे रेटों पर खाद बेचने की शिकायत पर विक्रेताओं के खिलाफ कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। इस दौरान क्षेत्रीय लेखपाल व अमीन मौजूद रहे।

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.