Move to Jagran APP

हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक तालबेहट मेला महोत्सव : डॉ.चन्द्रपाल

By Edited By: Published: Wed, 20 Aug 2014 12:08 AM (IST)Updated: Wed, 20 Aug 2014 12:08 AM (IST)
हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक तालबेहट मेला महोत्सव : डॉ.चन्द्रपाल

तालबेहट (ललितपुर): जहाँ पूरे देश में कतिपय दल साम्प्रदायिकता को बढ़ावा दे रहे है। ऐसे में कृष्ण जन्माष्टमी तथा पीरों के नाम पर लगाये जाने वाला यह मेला साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल कायम कर रहा है। उक्त विचार तालबेहट मेला महोत्सव के शुभारम्भ पर मुख्य अतिथि पूर्व सासद डॉ.चन्द्रपाल सिंह ने व्यक्त किये।

loksabha election banner

इससे पहले मुहल्ला सरफयाना स्थित पीरों की मड़िया पर पीर बाबा की विशेष पूजा अर्चना की गई और पीरों का आशीर्वाद लेने के लिये बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे। इस मन्दिर से लेकर पूरे पैट्रोल पम्प तिराहे पर लोगों का जमावड़ा था। जिसके चलते दो घण्टे रास्ता जैम रहा।

नगर का यह प्राचीन मेला 107 वर्ष पुराना है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के तुरन्त बाद नवमीं को पीर बाबा की पूजा का दिन होता है, और इसी दिन इन दोनों आराध्य देवों के सम्मान में आयोजित होने वाले इस मेले में नगर के अलावा दूर दराज से बड़ी संख्या में लोग आते है। शुक्रवार को पीर बाबा के मन्दिर पर श्रद्धालुओं के आने तथा पूजा का क्रम पूरे दिन चलता रहा। सायंकाल यहाँ से जब पीरों की पूजा के उपरान्त पीर बाबा के गण निकले तो सड़कों पर उनका आशीर्वाद लेने के लिये विशाल जनसमूह मौजूद था। पीर बाबा का यह जुलूस सरफयाना से निकलकर मुख्य मार्ग पर स्थित छोटे पीर मन्दिर पर पहुँचा जहाँ होम व पूजा के उपरान्त जुलूस आगे बढ़ा। पीर बाबा के गण अपनी पीठ पर लोहे की जंजीरे पीटते हुये चल रहे थे और इसी जंजीरों से आशीर्वाद लेने के लिये हजारों लोग कतारबद्ध सड़क के दोनों ओर खड़े हुये थे। पैट्रोल पम्प तिराहे पर इतनी अधिक भीड़ थी कि तिल रखने को जगह नहीं थी। यह जुलूस टेलीफोन एक्सचेन्ज के पास स्थित पीरों के दूसरे मन्दिर पर पहुँचा जहाँ लोगों ने पूजा अर्चना कर प्रसाद चढ़ाया। ऐसी मान्यता है कि जो इस दिन पीरों का आशीर्वाद ले लेता है वह वर्ष भर बीमार नहीं होता।

पीरों के जुलूस के उपरान्त मर्दनसिंह इण्टर कालेज के प्रागण में स्थित मेला परिसर के मुख्य द्वार पर मुख्य अतिथि डॉ.चन्द्रपाल सिंह पूर्व सासद, विशिष्ट अतिथि सपा जिलाध्यक्ष आल्हा प्रसाद निरजन, पूर्व अध्यक्ष महेन्द्र सिंह यादव व जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष राजेश यादव ने संयुक्त रूप से मंत्रोच्चार के बीच विधिवत फीता काटकर मेला महोत्सव का शुभारम्भ किया। मेला महोत्सव की संयोजक व नगर पंचायत अध्यक्ष मुक्ता सोनी ने कहा कि इस मेले के आयोजन में इस नगर के लोगों ने जो अपना सहयोग दिया है उसके लिये वह आभारी है। सपा जिलाध्यक्ष आल्हा प्रसाद निरजन ने कहा कि इस मेले को महोत्सव का रूप देकर नपाध्यक्ष ने अद्वितीय कार्य किया है। पूर्व जिलाध्यक्ष ने कहा कि ऐसे आयोजनों से आपसी मेल-मिलाप बढ़ता है। जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष ने कहा कि हिन्दू और मुस्लिम एकता का प्रतीक यह मेला आगे चलकर प्रदेश के बड़े महोत्सवों में गिना जायेगा। वरिष्ठ पत्रकार बालमुकुन्द पुरोहित ने बुन्देलखण्ड में अपनी पहचान बनाने वाले इस मेले के आयोजन पर नगर पंचायत अध्यक्ष व उनकी टीम को बधाई दी। इस दौरान मध्य प्रदेश के युजसभा प्रदेश महासचिव डॉ.शिशुपाल सिंह यादव, जिला पंचायत सदस्य लीलाधर दुबे कुल्लू, बड़े राजा बैनवार, भूपेन्द्र सिंह, सरमन पटेल, मर्दन सिंह इण्टर कॉलेज के प्रबन्धक मनोज भट्ट, लक्ष्मीनारायन विश्वकर्मा, व्यापार मण्डल के अध्यक्ष विजयकिशोर सोनी, ब्लॉक प्रमुख रामविलास रजक, ब्लॉक अध्यक्ष कैलाश लोधी, एडवोकेट प्रवेश श्रीवास्तव, मानसिंह यादव एडवोकेट, कमलप्रकाश गुप्ता, जयराम बाबा, रामसेवक यादव, रघुराज यादव, निजाम खान कल्लू, शिशिर जायसवाल सोन्टू, राजपाल यादव, नगर पंचायत के वरिष्ठ लिपिक विनोद तिवारी, पार्षद डॉ.गुलाबचन्द्र साहू, गोविन्द सिंह यादव, रवीन्द्र झा, छोटेलाल साहू सीएल, अनिल बिलगैंया, मधु पाठक, नसीर खान, दिलीप श्रीवास, राजेश झा, रामू खटीक के अलावा भारी भीड़ मौजूद रही। कार्यक्रम का संचालन एनपी गोस्वामी ने किया व आभार उपजिलाधिकारी व अधिशाषी अधिकारी रत्‍‌नाकर मिश्र ने व्यक्त किया।

::

बॉक्स में -

::

यह होगा शासकीय मेला घोषित : चन्द्रपाल

नगर पंचायत अध्यक्ष मुक्ता सोनी के अनुरोध पर मेले के शुभारम्भ के अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ.चन्द्रपाल सिंह यादव ने कहा कि तालबेहट मेला महोत्सव को शासकीय मेला घोषित कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि अगले वर्ष यह मेला शासकीय मेले के रूप में आयोजित हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.