Move to Jagran APP

गिरार में नकली शराब बनाने का भण्डाफोड़

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 01:00 AM (IST)

- जनपद में फैला नकली शराब का कारोबार

loksabha election banner

- 36 क्वार्टर शराब, उपकरण व रसायन बरामद

- आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा गया जेल, मुकदमा

ललितपुर ब्यूरो :

जनपद में नकली व मिलावटी शराब बनाने का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश की सीमा से सटे थाना क्षेत्रों व गाँवों में बड़े पैमाने पर मिलावटी व नकली शराब बनाकर बेची जा रही है। रविवार की देर शाम गिरार पुलिस व आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने मुखबिर की सूचना पर कस्बा गिरार में एक स्थान पर छापा मारकर नकली शराब बना रहे एक युवक को दबोच लिया। पुलिस ने मौके से भारी मात्रा में नकली शराब बनाने के उपकरण, रसायन आदि बरामद किया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे जेल भेज दिया।

गौरतलब है कि यह जनपद तीन ओर से पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश से घिरा हुआ है। यही वजह है कि सीमा से सटे गाँवों में बड़े पैमाने पर अवैध कारोबार हो रहे हैं। समय-समय पर पुलिस व प्रशासनिक अफसरों द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत इस तरह के गोरखधन्धे का भण्डाफोड़ होता है। इसी श्रृंखला में रविवार की देर शाम गिरार पुलिस व आबकारी विभाग की संयुक्त छापामार कार्यवाही के दौरान बड़ी सफलता हाथ लगी। गिरार थानाध्यक्ष कैलाशनाथ यादव को मुखबिर से सूचना मिली कि कस्बे में एक घर में बड़े पैमाने पर अवैध व नकली शराब बनायी जा रही है। इस सूचना पर गिरार पुलिस व आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने छापामार कार्यवाही की रणनीति तैयार कर ली। देर शाम पुलिस व आबकारी विभाग की टीम ने योजनाबद्ध तरीके से कस्बे के ही बन्दर राजा उर्फ मलखान सिंह पुत्र राजेन्द्र सिंह ठाकुर के घर दबिश दी। अचानक पुलिस को देखकर मौके पर मौजूद लोगों में हड़कम्प मच गया। पुलिस ने बन्दर राजा को रंगे हाथों नकली शराब बनाते दबोच लिया। घर के एक कमरे में नकली शराब बनाने के उपकरण के साथ-साथ बर्तन में मिलावट करने वाला रसायन ओपी रखा था। पास में ही शराब की खाली व भरी बोतले रखी थी। पुलिस ने बन्दर राजा को दबोचकर उसकी निशानदेही से मौके से नकली शराब बनाने का सामान, प्रयुक्त होने वाले 26 क्वार्टर कैटरीना ब्राण्ड नकली शराब, 36 क्वार्टर शराब,10 क्वार्टर मध्य प्रदेश निर्मित शराब रम, 329 ढक्कन, 91 नकली होलोग्राम, 250 लेबिल कैटरीना व 5 लिटर आसमानी रिक्टेफॉगर रसायन बरामद किया है। मामले में पुलिस ने आरोपी बन्दर राजा उर्फ मलखान सिंह पुत्र राजेन्द्र सिंह ठाकुर निवासी कस्बा गिरार के खिलाफ धारा 420, 272, 273 व 60 आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया। बताया गया है कि उक्त आरोपी लम्बे समय से नकली शराब बनाकर उसे असली रूप देने के बाद आसपास के गाँवों में बेचा करता था। इसके लिए कुछ एजेण्ट भी शामिल है। फिलहाल नकली शराब के इस कारोबार के भण्डाफोड़ से शराब माफिया में हड़कम्प मचा हुआ है। बताते चलें कि कुछ दिन पूर्व सोजना पुलिस ने भी मध्य प्रदेश से भारी मात्रा में शराब लेकर आ रही बोलेरो व सूमो वाहन को जब्त किया था। इसी के साथ ही आधा दर्जन आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से भारी मात्रा में तस्करी कर लायी गयी शराब बरामद की थी। इसके अलावा पूर्व में भी मदनपुर, मड़ावरा, बालाबेहट, सोजना, जाखलौन थाना क्षेत्रों की पुलिस ने भारी मात्रा में नकली व मध्य प्रदेश से तस्करी कर लायी गयी शराब को बरामद किया था। ये घटनायें बताती है कि जनपद में बड़े पैमाने पर मिलावटी व मध्य प्रदेश से तस्करी कर ल ायी जाने वाली शराब का कारोबार फल-फूल रहा है। जिसके चलते आबकारी विभाग को लाखों की चपत लगायी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.