Move to Jagran APP

दुधवा के लिए बेहद कम हैं 10 करोड़

लखीमपुर) : शुक्रवार को प्रदेश सरकार ने अपना बजट प्रस्तुत किया। इसमें दुधवा के लिए भी बड़ी सौगात है। स

By Edited By: Published: Fri, 12 Feb 2016 08:44 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2016 08:44 PM (IST)
दुधवा के लिए बेहद कम हैं 10 करोड़

लखीमपुर) : शुक्रवार को प्रदेश सरकार ने अपना बजट प्रस्तुत किया। इसमें दुधवा के लिए भी बड़ी सौगात है। सरकार ने दुधवा की कायाकल्प के लिए 10 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। हालांकि ये रकम बेहद कम हैं, फिर भी इसके जरिए कुछ अहम काम पूरा होने के आसार तो बन ही गए हैं। बजट निर्धारण के बाद अब दुधवा पार्क प्रशासन से कार्यों का प्रस्ताव मांगा जाएगा। इसमें सुहेली नदी की डीसि¨ल्टग, जंगल के चारों ओर खाई खोदने व सोलर सिस्टम लगाना प्रमुखता होगी।

loksabha election banner

जब प्रदेश में सपा की सरकार आई थी तो दुधवा में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने की मंशा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जताई थी। इस पर ध्यान भी दिया गया, लेकिन जब इस बार 2016-17 के बजट को पेश किया जा रहा था तब शायद ही किसी को उम्मीद थी कि दुधवा के लिए अलग से पैकेज की व्यवस्था हो। प्रदेश सरकार ने 10 करोड़ रुपये के इंतजाम कर दिए हैं। हालांकि दुधवा की स्थिति देखकर और यहां होने वाले कार्यों के लिहाज से यह रकम बहुत कम हैं।

इस संबंध में डिप्टी डायरेक्टर पीपी ¨सह ने बताया कि दुधवा में कुछ जरूरी काम होने चाहिए। जैसे सुहेली नदी की डीसि¨ल्टग। इसके लिए सालों से मांग की जा रही है। इसी नदी के जरिए दुधवा जंगल के जानवरों को पानी की आपूर्ति होती है, लेकिन वह सूखी है। इसके अलावा जंगल के आस पास सटे गांवों में जंगली जानवरों विशेषकर हाथियों की पहुंच काफी आसान है। इसके लिए जंगल के चारों ओर खाई खोदी जानी है, यह कार्य भी प्राथमिकता सूची में है। पार्क कर्मियों के आवासों की मरम्मत की जानी है। वहीं पर्यटन परिसर को सोलर लाइट से युक्त करना भी आवश्यक है। हालांकि 10 करोड़ रुपये से ये संभावित कार्य पूरे हो पाएंगे इसमें संशय है, लेकिन काम शुरू जरूर हो सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.