Move to Jagran APP

चार ब्लाकों में प्रधान पद के लिए आज होगा घमासान

लखीमपुर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में पसगवां, बेहजम, मितौली और मोहम्मदी में 388 प्रधान के

By Edited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 09:17 PM (IST)
चार ब्लाकों में प्रधान पद के लिए आज होगा घमासान

लखीमपुर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में पसगवां, बेहजम, मितौली और मोहम्मदी में 388 प्रधान के पदों पर 2759 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनके भाग्य का फैसला 28 नवंबर को मत पेटियों में बंद हो जाएगा। प्रथम चरण के मतदान को शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए चुनाव पार्टियां रवाना कर दी गई हैं। पसगवां में 109 पदों के लिए 363 महिलाएं भी दावेदारी कर रही हैं। कुल 887 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद हो जाएगा। बेहजम में प्रधान पद के 81 पदों पर 461 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें 216 महिलाएं भी शामिल हैं जिनके भाग्य का फैसला क्षेत्र की जनता 28 नवंबर को अपने मतदान के जरिये करने वाली है।

loksabha election banner

ब्लाक मितौली में 91 प्रधान पद पर 700 और मोहम्मदी में 107 प्रधान पद पर 711 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनके बीच शनिवार को घमासान होगा। मतदान प्रात: सात बजे से शाम 4:30 बजे तक होगा।

कस्ता संवादसूत्र के मुताबिक प्रथम चरण के होने वाले पंचायत चुनाव की समस्त तैयारियां पूर्ण कर विकास खंड मुख्यालय से 272 बूथों के लिए पो¨लग पार्टियों को मतपेटी व निर्वाचन संबंधी सामग्री लेकर नियत मतदेय स्थलों के लिए रवाना किया गया। शनिवार को होने वाले पंचायत चुनाव के लिए मितौली विकास खंड मुख्यालय से सुबह आठ बजे से कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर बूथो के पीठासीन अधिकारियों को मतपेटिकाएं व निर्वाचन संबधी आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराकर नियत मतदेय स्थलों के लिए रवाना किया गया। ब्लाक में बनाई गई न्याय पंचायत वार टेबिलों से ग्रामपंचायत वार समस्त बूथों पर पीठासीन अधिकारियों को उनके मतदेय स्थलों की सूचना व सामग्री मुहैया कराकर संबंधित मतदेय स्थलों के लिए वाहनों से रवाना किया गया।

पो¨लग पार्टियों को रवाना करने के दौरान ब्लाक की व्यवस्थाओ को देखने के लिए चुनाव् पर्यवेक्षक अनिल कुमार ने विकास खंड में संचालित कार्यक्रमों का जायजा लिया तथा विकास खंड की भौगोलिक स्थितियों की भी जानकारी ली। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को चुनाव में सक्रीयता के साथ शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के निर्देशित किया।

बेहजम संवादसूत्र के मुताबिक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की पूरी तैयारी होने के पश्चात बेहजम ब्लाक के कन्हैया विद्यालय से चुनाव संपन्न कराने के लिए पोलिग पार्टियां रवाना कर दी गयी हैं। क्षेत्र में हो रहे पंचायत चुनाव के लिए 81 ग्राम सभाओ में 219 बूथ बनाए गए हैं। इनमें पुलिस व प्रशासन की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था से कैमरों की निगरानी में सुबह 7 बजे से शाम 4.30 बजे तक वोट डाले जाएंगे। सुबह से ही कन्हैया विद्यालय में मतदान में लगे अधिकारी व कर्मचारी आकर अपने-अपने चुनाव कार्य में जुटे दिखाई दिये वहीं पर पुलिस प्रशासन पूरी बंदोबस्त होकर शांति व्यवस्था को बनाने में जुटी रही। पोलिग पार्टियां अपने अपने बूथो के लिये चुनाव सामग्री के साथ मतपेटियों को लेकर मतदान में लगे वाहनो के दवारा बूथो के लिये रवाना हुए। बेहजम चुनाव कंट्रोल रूम से मतदान पार्टियों में पीठासीन अधिकारियों व मतदान में लगी महिला कर्मचारियों को मतदान कराने में समय की उपयोगिता के बारे में डीएम ¨कजल ¨सह के द्वारा दिशा-निर्देश दिए गए। वहीं पर जिन महिलाओं की गोदी म ं बच्चा हो उनकी ड्यूटी निरस्त करके रिजर्व में रहने का निर्देश दिया। डीएम के साथ चुनाव पर्यवेक्षक व एसडीएम व अपर पुलिस अधीक्षक व अन्य अधिकारियों ने मतदान पार्टियों को जल्दी से जल्दी बूथों पर पहुंचाने का निर्देश दिया।

जंगबहादुरगंज संवादसूत्र के मुताबिक विकास खंड पसगवां में 311 बूथों पर होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारी हो गयी है। ब्लॉक पर सुबह से ही पो¨लग पार्टियों की ड्यूटी देकर उन्हें रवाना किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। अव्यवस्थाओं के साथ पो¨लग पार्टियां रवाना की गयी। वहीं पुलिस की कार्यशैली से प्रत्याशियों में मचा हड़कंप मचा रहा। वहीं कई मतदेय केंद्रों पर पहुंची पार्टियों के आवभगत के लिए प्रत्याशियों के खास कंडीडेट लगे रहे। इससे विपक्षियों में शांतिपूर्ण मतदान को लेकर शंका बनी रही। पसगवां ब्लाक की सभी 311 बूथों की पो¨लग पार्टियां मतदेय स्थलों के लिए रवाना करने के लिए दिनभर चली गुणा गणित के बाद देर शाम तक पो¨लग पार्टियों को रवाना किया जा सका। पुलिस ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाया। एसडीएम नागेंद्र कुमार ¨सह व सीओ हरेंद्र कुमार व तहसीलदार दशरथ कुमार तथा थानाध्यक्ष अनिल शाही ने दिन भर भ्रमण कर मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। ड्यूटी को पहुंचे दो विकलांग कर्मियों को उनकी समस्याओं के मद्देनजर ड्यूटी काट दी गई।

डीएम ने किया निरीक्षण

संवादसूत्र, लखीमपुर : त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2015 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट जिला निर्वाचन अधिकारी ¨कजल ¨सह निरंतर भ्रमणशील रहकर विकासखंड बेहजम के कन्हैया इंटर कॉलेज सहित तमाम मतदान केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। विभिन्न विकास खंडों के निर्धारित मतदान केंद्रों पर निरीक्षण के दौरान बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.