Move to Jagran APP

सावन के स्वागत को तैयार 'छोटी काशी'

लखीमपुर : शनिवार से शुरू हो रहे सावन मेले को लेकर छोटी काशी समेत पूरे जिले में शिव मंदिरों में तैय

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 10:30 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 10:30 PM (IST)
सावन के स्वागत को तैयार 'छोटी काशी'

लखीमपुर : शनिवार से शुरू हो रहे सावन मेले को लेकर छोटी काशी समेत पूरे जिले में शिव मंदिरों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। छोटी काशी में उमड़ने वाले भक्तों के सैलाब को लेकर भी प्रशासन और पुलिस ने अपना सारा होमवर्क पूरा कर लिया है। पुलिस अधीक्षक अर¨वद सेन ने गोला की कमान एएसपी को सौंपी है। साथ ही अधीनस्थों को समुचित निर्देश दिए जा चुके हैं।

loksabha election banner

सावन मेले की तैयारियों को लेकर एसडीएम विनोद कुमार गुप्ता, सीओ एमके ¨सह, प्रभारी निरीक्षक एके उपाध्याय ने सावन मेले के दौरान शांति व्यवस्था, साफ-सफाई, कांवड़ियों के आवागमन का भौतिक सत्यापन किए जाने सहित तमाम ¨बदुओं पर विचार-विमर्श किया। वहीं निर्माणाधीन तीर्थ कुंड में स्वच्छ जल भरकर भक्तों के स्नान ध्यान के लिए तैयार कर दिया गया है। वहीं नगर पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल ने नगर में आने वाले भक्तों, श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छ पेयजल व्यवस्था सहित सार्वजनिक शौचालयों में निश्शुल्क व्यवस्था लागू की है। नगर में आवारा विचरण करने वाले पशुओं, खुलेआम मांस बेचने वाले दुकानदारों को रविवार से मंगलवार तक प्रतिबंधित किया गया है।

यह है रूट डायवर्जन

यातायात डायवर्जन के संबंध में अधिकारियों ने कहा कि भारी वाहनों को लखीमपुर रोड पर फरधान थाना क्षेत्र से मनिकापुर तिराहे से सिकंद्राबाद होते हुए मोहम्मदी रोड पर निकाला जाएगा। जबकि खुटार रोड से आने वाले भारी वाहनों को मैलानी भीरा होते हुए बिजुआ लखीमपुर निकाले जाएंगे। मोहम्मदी से आने भारी वाहनों को गोमती मोड़ से होते हुए लखीमपुर निकाला जाएगा। सावन मेले की तैयारियों को लेकर नगर में तीन पार्किंग स्थल लखीमपुर रोड पर साजिद नगर, खुटार रोड से आने वाले वाहनों को ट्रक यार्ड मिल, अलीगंज से आने वाले वाहनों की मंडी समिति परिसर में पार्किंग की व्यवस्था निर्धारित की गई है। जबकि समूचे नगर में चहुंओर बेरीकेटिंग कर किले में तब्दील कर दिया जाएगा।

पुलिस चक्रव्यूह व कैमरों की निगरानी में होगा सावन मेला

सावन मेले में सुरक्षा बंदोबस्त के तहत 19 उपनिरीक्षक, 01टीएसआई, नहीं हेड कांस्टेबिल ट्रैफिक पुलिस, 75आरक्षी, 16महिला आरक्षी, 06आरक्षी यातायात, 02टीजीटू स्क्वायर, 01फायर टेंडर, डेढ़ सेक्शन पीएसी, 01एपी गार्ड के अतिरिक्त 24अगस्त को पड़ने वाले भूतनाथ मेले के पूर्व 23अगस्त से ही छह थाना प्रभारी मय फोर्स निर्धारित स्थलों पर मौजूद रहेंगे। इसके अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षक एके उपाध्याय मय फोर्स निरंतर चे¨कग में भ्रमण करेंगे।

श्रद्धालुओं में उत्साह

गोला गोकर्णनाथ : एक अगस्त से आरंभ हो रहे सावन माह को लेकर छोटी काशी शिवनगरी के भक्तों श्रद्धालुओं में उत्साह नजर आने लगा है। पौराणिक शिवमंदिर में शिव उपासना, पूजन, जलाभिषेक, रुद्राभिषेक सहित शीतल श्रृंगार किये जाने की मान्यता है। संपूर्ण सावन माह जलतत्व प्रधान है। शिव भी जलतत्व का स्वरूप है। इस माह में सोमवार के दिन शिव को जल चढ़ाने, गाय का कच्चा दूध चढ़ाने की मान्यताएं हैं।

पांच बजे खुलेंगे कपाट

गोला गोकर्णनाथ : सावन मेले में छोटी काशी गोला के कपाट पांच बजे खुलेंगे। इसके बाद दोपहर दो बजे मंदिर के गर्भगृह से बेलपत्र आदि साफ करने के बाद रात्रि लगभग 9बजे श्रंगार पूजा के विशेष आयोजन किया जाते है। जबकि प्रत्येक सोमवार को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित शिव¨लग की विशेष पूजन-अर्चन का आयोजन किया जाता है। मंदिर परिसर तक पहुंचने के तीन रास्तों का सृजन किया गया है। जबकि भीड़ भाड़ के तहत केवल एक प्रवेश द्वार से भक्तों का प्रवेश व दूसरे द्वार से निकास की व्यवस्था है। किसी भी आपातकालीन समस्या के लिए अन्य वैकल्पिक द्वारों का भी प्रयोग किया जाएगा।

कांवड़ लाते हैं भक्त

गोला गोकर्णनाथ : भगवान आशुतोष को जलाभिषेक करने के लिए देश भर से तमाम शिवभक्त हरिद्वार, फर्रुखाबाद सहित तमाम जगहों की पावन नदियों का पवित्र जल कांवड़ों में लाते हैं। हजारों की तादात में कावंड़ियों के जत्थे हर-हर बम बम के जयघोष के साथ छोटी काशी की धरती को पावन करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.