Move to Jagran APP

ग्रामीणों ने पकड़ी घटतौली, हंगामा काटा

लखीमपुर : छेदुईपतिया के एक गन्ना क्रय केंद्र पर कांटा बाबू द्वारा तीन ¨क्वटल घटतौली किए जाने पर किसा

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 09:36 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 09:36 PM (IST)

लखीमपुर : छेदुईपतिया के एक गन्ना क्रय केंद्र पर कांटा बाबू द्वारा तीन ¨क्वटल घटतौली किए जाने पर किसानों ने पकड़ लिया। किसानो द्वारा घटतौली पकड़ने के बाद कांटा बाबू मौके से फरार हो गया। गन्ना क्रय केंद्र पर हो रही घटतौली से आक्रोशित किसानो ने प्रदर्शन कर कांटा बाबू के खिलाफ कार्रवाई करने व क्रय केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक कांटा लगाने की मांग अधिकारियो से की है।

loksabha election banner

निघासन थाना क्षेत्र के गांव छेदुई पतिया निवासी कुलदीप ¨सह शनिवार को सुबह मुन्नापुरवा निवासी माता प्रसाद की पर्ची मांग कर उन्हीं की ट्रैक्टर-ट्राली से गन्ना भर कर पहले छेदुई पतिया में लगे इलेक्ट्रानिक कांटा पतिया 'ब' पर तौलवाया। जहां भरी गाड़ी का वजन 57 ¨क्वटल 10 किलो हुआ। उसके बाद वह ट्राली लेकर पतिया 'अ' पर आया और ट्राली तौलवाने के लिए कांटा पर खड़ी कर दिया और कांटा बाबू यूनुस खां पर्ची देकर गन्ना तौलने के लिए कहा। आरोप है कि कांटा बाबू युनुस खां ने उसकी ट्राली का वजन 54 ¨क्वटल 20 किलो बताया और पर्ची भी बना दी। इस पर गन्ना किसान कुलदीप ¨सह ने पर्ची लेने से मना कर दिया और पूरा सही वजन पर्ची पर चढ़ाने की बात कही, लेकिन कांटा बाबू नहीं माना और अपनी बात पर अड़ा रहा। थोडी देर में कांटे के पास दर्जनों किसान इकट्ठा हो गए और 2.90 किलो घटतौली होने पर हंगामा करने लगे। प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना है कि मिल द्वारा तो हम लोगों को बर्बाद किया जा रहा है। जो गन्ना गया है उसका भुगतान मिल नहीं कर रही है। ऊपर से सेंटरों पर भी घटतौली हो रही है। किसानों की मांग है कि गन्ना क्रय केंद्र पतिया 'अ' पर भी कंप्यूटरीकृत कांटा लगाया जाए। इससे घटतौली न हो पाए। प्रदर्शन करने वालों में कुलदीप ¨सह, महावीर, युवराजदत्त, बंशीलाल, किफायतुल्ला सहित तमाम किसान मौजूद रहे। गन्ना अधिकारी अतुल मौर्या ने बताया कि कांटा मे गड़बड़ी पायी गयी थी। उसमें सुधार कर लिया गया और सभी को गन्ना की भरपायी कर दी गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.