Move to Jagran APP

नौनिहालों ने पी दो बूंद जिंदगी की

By Edited By: Published: Sun, 14 Sep 2014 09:19 PM (IST)Updated: Sun, 14 Sep 2014 09:19 PM (IST)

लखीमपुर : जिले के 1910 बूथों पर नौनिहालों को पोलियो की दवा पिलाई गई। पल्स पोलियों प्रतिरक्षण अभियान के तहत जिले भर में बूथ लगाकर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलाई गई। इस अभियान की शुरुआत जिला महिला अस्पताल से हुई। जहां सीएमएस डॉ. उमा प्रसाद व अन्य चिकित्सकों की मौजूदगी में सीएमओ डॉ. विजय सिंह चौहान ने बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई।

loksabha election banner

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान को सफल बनाने के लिए जिले भेर में 1310 बूथ लगाकर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलाई गई। इसके जिले में 1336 टीमें लगाई गई थीं। सुबह करीब आठ बजे से शुरू हुआ पल्स पोलियो कार्यक्रम शाम चार बजे जाकर थमा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. बलवीर सिंह बने बताया कि पोलियो ड्राप पिलाने का कुल लक्ष्य आठ लाख एक हजार रखा गया था। जिसमें पहले दिन बूथों पर दवा पिलाई गई। बूथों पर दवा पिलाने का लक्ष्य तीन लाख पंद्रह हजार रखा गया था। इसके लिए शहर समेत विभिन्न क्षेत्रों में दवा पिलाई गई। सुबह से लोग अपने-अपने घरों से निकल कर बच्चों को लेकर बूथों पर गए तथा पोलियो की दवा पिलाई। सीएमओ डॉ. वीएस चौहान ने बताया कि पोलियो की दवा बच्चों के लिए वरदान हैं। इसके कोई भी दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।

राष्ट्रीय विकलांग पुनर्वास एवं कल्याण प्रशिक्षण संस्था उप्र के आह्वान पर विकलांग कल्याण शिविर का अयोजन रविवार को किया गया। जिसमें विकलांग संस्था के पदाधिकारियों व सदस्यों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था की अध्यक्षता मंजुला श्रीवास्तव ने बच्चे को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाकर किया। उसके बाद संस्था के सदस्यों ने अपनी टीम के साथ घर-घर जाकर बच्चों को बुलाकर दवा पिलाई। इस अवसर पर संस्था के प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बच्चों के लिए सीटी तथा मास बंटवाए। जिससे बच्चों की संख्या में काफी वृद्धि हुई। इस अवसर पर 239 बच्चों को बूथ पर दवा पिलाई गई।

रजागंज संवादसूत्र के अनुसार सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत विकास खंड लखीमपुर के ग्राम करनपुर मुर्तिहा में 170 बच्चों को पोलियो से बचाव की दवा पिलाई गई। इस मौके पर ग्राम के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित शिविर में प्रधानाध्यापक रफी अहमद, प्रधानाध्यापिका माया महेन्द्र, सहायक अध्यापिका प्रिया त्रिवेद्वी, अनुदेशक सोनी त्रिपाठी, शिवकुमार, कुसुमलता जायसवाल, रामसिंह राठौर ने स्वास्थ्य विभाग की एएनएम राशिदा परवीन आदि के साथ अभियान में लगभग 170 बच्चों को दवा पिलाई। इधर गोला गोकर्णनाथ में स्वास्थ्य विभाग ने 56108 बच्चों को दवा पिलाए जाने के लक्ष्य के सापेक्ष 130 बूथो के माध्यम से 22523 बच्चों को दवा पिलाई गई। जबकि शेष बच्चों को सोमवार से शुक्रवार तक डोर टू डोर अभियान के तहत दवा पिलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.