Move to Jagran APP

ंपंडालों में हो रहा गजानन का वंदन

By Edited By: Published: Sat, 30 Aug 2014 08:34 PM (IST)Updated: Sat, 30 Aug 2014 08:34 PM (IST)

जागरण कार्यालय, लखीमपुर : देवों में अग्रगण्य पूज्य आदि देव श्रीमहागणेश के पूजन का दूसरा दिन भी श्रद्धालुओं के लिए उल्लास से भरा रहा। भक्तों ने भगवान श्रीगणेश का लड्डुओं से भोग लगाकर आरती उतारी। भजनों कीर्तनों का सिलसिला शुरू हुआ तो देर शाम तक थमने का नाम नहीं लिया। 'सुनिए विनय गजानन अब हम सुनाने वाले देवों में आदि पूजन अपनी कराने वाले' जैसे भजनों से भक्तों ने भगवान गणेश का पूजन किया।

loksabha election banner

गणेश चतुर्थी का दूसरा दिन भी श्रद्धालुओं के लिए आस्था व उल्लास का दिन रहा। भक्तों ने लंबी कतारें लगाकर भगवान महा गणेश के दर्शन किए। शहर के संकटा देवी मंदिर में गणेश जी के मंदिर में सुबह आठ बजे से शुरू हुआ भक्तों का तांता रात आठ बजे खत्म हुआ। लड्डुओं के दोने लिए भक्त अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। गणपति जगबंदन गाने वाले भक्तों ने मंदिरों के अलावा अपने स्वतंत्र आयोजन कर वहां भी भगवान गणेश का पूजन का अयोजन किया। प्रहलाद राय अग्रवाल चैरीटेबिल ट्रस्ट के तत्वावधान में बसंत टाकीज रोड पर भी गणेश उत्सव में सैकड़ों की संख्या में भक्तों ने भाग लिया।

तिकुनिया संवादसूत्र के अनुसार : कस्बे में मनाये जा रहे भगवान गणेश उत्सव के दूसरे दिन भी धूम मची रही। भक्तों ने गणेश भगवान का श्रगार किया वहीं सुनाई गई राम कथा सुन भक्त निहाल हो गये जबकि रात्रि को हुई रासलीला देख भक्तजन झूम उठे।

कस्बे में मनाई जा रही गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन भी भक्तों में जोरदार उत्साह बना रहा। भक्तों ने दिन में भगवान गणेश का सुंदर ढंग से भव्य श्रगार किया। श्रगार के बाद गणेश भगवान की मूर्ति का भव्य रूप देख हर कोई मस्त हो गया। दोपहर में सुनाई गई राम कथा सुनने वालों की भारी भीड़ बनी रही। राम कथा सुनकर हर कोई अपने को निहाल समझ रहा था। रात्रि में भी रासलीला दिखाई गई। विभिन्न रासलीला देख भक्त रात भर झूमते रहे। भक्त मनोज महावर ने बताया कि यह कार्यक्रम पांच सितंबर को भगवान गणेश की मूर्ति विसर्जन के बाद समापन होगा। तब तक प्रति दिन भगवान गणेश का भव्य श्रगार के साथ रामकथा व रासलीला चलेगी। इस अवसर पर अशोक अग्रवाल, मनोज सिंघल, भरतवीर, सतीश अग्रवाल, आनन्द सिंघल, मुकेश अग्रवाल, अजय गुप्ता, रानू गुप्ता, सानू गुप्ता, मोला गर्ग सहित भारी संख्या में भक्तजन मौजूद रहे।

ईसानगर संवादसूत्र के अनुसर : गणेश युवा कमेटी द्वारा आयोजित तृतीय गणेश उत्सव के कार्यक्रम के प्रथम दिन चंडिकेश्वर नाथ संकीर्तन मंडल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भक्तों ने खूब आनंद उठाया। उसके अलावा पलिया के कलाकारों द्वारा दिखाई गयी झाकी ने कार्यक्रम को सजीवता प्रदान कर दी।

ईसानगर साप्ताहिक बाजार मे आयोजित कार्यक्रम में बीरसिंहपुर से संकीर्तन मंडल ने गणेश जी व उनके वाहन मूसक पर विभिन्न गीतों से के माध्यम से लोगों को आनंदित किया । संकीर्तन के मध्य पलिया से पधारे झाकी के कलाकारों द्वारा भगवान गणेश, कृष्ण, महादेव की झाकी दिखाई। इन झांकियों में पागल बाबा की झाकी देखकर लोग तालिया बजाने पर मजबूर हो गये। कार्यक्रम में जिले से पाधरे नवोदित कवि नवल सुधाशु ने 'पग घुघरू बाध मीरा नाची' गान को लोगों ने खूब पसंद किया। इस अवसर पर गंगासागर, संतोश, श्यामू, राहुल, मुकेश आदि कार्यकर्ताओं का विशेष योगदान रहा।

ओयल संवादसूत्र के अनुसार कस्बे के नेशनल पब्लिक स्कूल में शनिवार को गणेश चतुर्थी के अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें शिक्षिकाओं से लेकर नन्हें-मुन्हें बच्चों ने इसमे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। बच्चों ने अपने हाथों से सुंदर-सुंदर रंगोलियां बनायी बच्चों के द्वारा बनायी गयी रंगोली को बस देखते ही बनता था। स्कूल की शिक्षिकाओं ने भी मिलकर एक खूबसूरत रंगोली बनायी। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य रामनिवास गुप्ता ने बच्चों को इस पर्व के बारे में विस्तार पूर्वक बताया और बच्चों को प्रोत्साहन हेतु पुरस्कृत भी किया। इस अवसर पर संतोष, प्रभात, मोइन, अक्षिता, मीनाक्षी, अंकिता सहित पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

गोला गोकर्णनाथ संवादसूत्र के अनुसार : समूचा नगर गणपति बप्पा मोरया के जयकारों से गूंज उठा। नगर में विभिन्न जगहों पर भगवान श्रीगणेश की स्थापना के कार्यक्रम में लोगों ने अतिशबाजी, बाजे-गाजे के साथ गुलाल खेलते हुए शुक्रवार को गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की। इस मौके पर भक्तों ने धूमधाम से मूर्ति स्थापना के साथ जमकर अबीर गुलाल खेला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.