Move to Jagran APP

आचार संहिता का उल्लंघन, खाते से निकला आठ करोड़

कुशीनगर: कुशीनगर का पंचायतीराज विभाग एक बार फिर अपने कारनामों से सुर्खियों में है। आचार संहिता लागू

By Edited By: Published: Sun, 19 Feb 2017 11:38 PM (IST)Updated: Sun, 19 Feb 2017 11:38 PM (IST)
आचार संहिता का उल्लंघन, खाते से निकला आठ करोड़
आचार संहिता का उल्लंघन, खाते से निकला आठ करोड़

कुशीनगर: कुशीनगर का पंचायतीराज विभाग एक बार फिर अपने कारनामों से सुर्खियों में है। आचार संहिता लागू होने के करीब डेढ़ महीने में राज्य वित्त व चौदहवें वित्त से ग्राम पंचायतों के खाते से लगभग आठ करोड़ रुपये निकाल लिए गए। यह रकम कहां खर्च हुई, यह न विभाग बता पा रहा है और न ग्राम पंचायतें। हालांकि चुनाव के दौरान कोई नया काम शुरू नहीं हो सकता। ग्राम पंचायतों ने जिस तेजी से धन का बंदरबांट किया है, उससे साफ जाहिर है कि कहीं न कहीं गोलमाल है। विभाग यह भी बताने को तैयार नहीं है कि किसके आदेश से धन आहरित किया गया।

loksabha election banner

----नहीं दिख रहे मरम्मत कार्य

-पुराने कार्यों के नाम पर अगर धन की निकासी हुई है, तो उसका उपयोग नहीं दिख रहा। यहां तक कि चुनाव के मद में भी इस धन का प्रयोग नहीं हुआ है, क्योंकि प्राथमिक विद्यालयों पर न तो रैंप बने हैं और न ही शौचालय का निर्माण हुआ है। सूत्रों की मानें तो विभाग के एक अधिकारी की शह पर ग्राम पंचायतों में बड़े पैमाने पर गोलमाल किया गया है। अधिकारी भले ही मतदान बूथों पर बिजली, पानी व शौचालय की सुविधा उपलब्ध करने का दावा कर रहे हों, लेकिन जमीनी हकीकत इसके उलट है। यह बात प्रेक्षक विजय कुमार ¨सह के हालिया निरीक्षण के दौरान सामने भी आ चुकी है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कुशीनगर विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 230 झुंगवा में शौचालय, बिजली, पानी की व्यवस्था नहीं तो बूथ संख्या 238 पकवा इनार डुमरी, 233 व 234 भैंसहां, 240 शामपुर, 235 व 236 चकदेहिया, 249 सेमरा झुंगवा, 250 व 251 पिपराझाम, 247 व 248 मधवापुर, 246 मंगलपुर, 241, 242, 243 मुंडेरा रतनपट्टी, 239 सोनबरसा डीह, 244 रामनगर, 245 खेदनी, 252, 253, 254, 255, 256 सिरसिया खोहिया में कमियां जाहिर हो चुकी हैं। तीन बूथों पर रैंप की कमी दूर करने की बात भी प्रेक्षक द्वारा कही गई है। 334 विधानसभा क्षेत्र हाटा के बूथ संख्या 322 पंचायत भवन भिस्वा बाजार की दु‌र्व्यवस्था भी सामने आ चुकी है। भवन 30 वर्ष पुराना व जर्जर है तो शौचालय, बिजली व दिव्यांगों के लिए रैंप की व्यवस्था नहीं कराई गई है। पेयजल के लिए इंडिया मार्क टू हैंडपंप भी नहीं है। कमोवेश यही स्थित परिषदीय विद्यालयों में बनाए गए सभी बूथों की है। पडरौना विधानसभा क्षेत्र के खजुरिया गांव के बूथ संख्या- 99, 100, 101, 102 पर करीब छह हजार मतदाताओं के लिए कोई सुविधा नहीं है। परिसर में आठ शौचालय बने हैं जो बदहाल हैं। बिजली की भी कोई व्यवस्था नहीं है। पेयजल के लिए दो इंडिया मार्क टू हैंडपंप लगे हैं जो काफी दिनों से खराब हैं।-

---मामला गंभीर, होगी जांच:डीएम

-डीएम शंभु कुमार ने कहा कि मामला गंभीर है। आचार संहिता के दौरान धन की निकासी की गई है, तो यह गंभीर अनियमितता है। मरम्मत कार्य हुए हैं तो उसकी जांच कराई जाएगी। किसके आदेश पर धन की निकासी हुई, इसकी भी जांच करा दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.