Move to Jagran APP

तैयारी में महज 68 दिन, 16 फरवरी से होगी बोर्ड परीक्षा

कुशीनगर: यूपी बोर्ड 2017 की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी। कुल 25 दिन में शेड्यूल वाली परीक्षा म

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 11:31 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 11:31 PM (IST)
तैयारी में महज 68 दिन,  16 फरवरी से होगी बोर्ड परीक्षा

कुशीनगर: यूपी बोर्ड 2017 की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी। कुल 25 दिन में शेड्यूल वाली परीक्षा में महज 68 दिन रह गए हैं। अबकी बार 198 केंद्रों पर आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा में 1,11,324 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं जिसमें 57819 छात्र व 53505 छात्राएं हैं। इंटरमीडिएट के 41033, हाईस्कूल के 57322 परीक्षार्थी बतौर संस्थागत तथा 12973 व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में रजिस्टर्ड किए गए हैं। जनपद के पडरौना, कसया, हाटा, कप्तागंज, खड्डा, तमकुहीराज तहसीलों के 247 स्कूल व कालेजों में अध्ययनरत एक लाख ग्यारह हजार तीन सौ चौबीस परीक्षार्थियों के बोर्ड परीक्षा के आयोजन की तैयारी है। उपजिलाधिकारियों द्वारा सौंपी गई जांच रिपोर्ट के आधार पर विभाग ने बीते वर्ष 178 केंद्रों के मुकाबले चालू शैक्षणिक सत्र में 198 परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। यहां हाईस्कूल में संस्थागत के रूप में 57322 बच्चे तथा इंटर में 41033 बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे। इंटर में परीक्षार्थियों की संख्या हाईस्कूल के मुकाबले 16289 कम है। जबकि व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में इंटर में 2774 छात्राएं तथा हाईस्कूल में 1937 छात्राएं पंजीकृत हैं। जबकि इंटरमीडिएट में 7856 छात्र व हाईस्कूल में 1306 छात्र पंजीकृत हैं।

loksabha election banner

---------------

महत्वपूर्ण विषयों की तैयारी अधर में

पडरौना: कुशीनगर में गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, अंग्रेजी जैसे महत्वपूर्ण विषयों की तैयारी अधर में हैं। उक्त विषयों का शिक्षण कार्य शिक्षकों की कमी से पूरा न हो सका है। यहां का शिक्षण कार्य वैकल्पिक शिक्षकों के भरोसे है। तमाम कालेज की पढ़ाई अंशकालिक शिक्षकों के भरोसे है। को¨चग के सहारे अपनी नैया पार लगाने की जुगत में हैं। अधूरे पाठ्यक्रम के कारण होनहार विद्यार्थी न सिर्फ ¨चतित हैं बल्कि अपने करियर को लेकर संशकित भी हैं।

--------------------

तैयारी में आएगी तेजी

पडरौना: जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र कहते हैं कि यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होगी। कार्यक्रम शीघ्र घोषित होगा। खास बात की अबकी बोर्ड की संपूर्ण परीक्षाएं महज 25 दिन में पूरी हो जाएगी। कहा हाईस्कूल की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक संचालित होगी जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 फरवरी से 20 मार्च तक संचालित होंगी। जिविनि ने बताया कि बीते वर्ष 2016 की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी को शुरू होकर 21 मार्च तक चली थी। कहा कि परीक्षा शुरू होने में 68 दिन शेष रह गए है। बताया कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। बीते वर्षों की कमियों को इस वर्ष सुधार कर लिया जाएगा। कहा कि तिथि तय होने के बाद तैयारी में तेजी आ जाएगी। परीक्षा की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए खास इंतजाम किए जाएंगे।

--------------------

क्या कहते हैं परीक्षार्थी

पडरौना: माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित यूपी बोर्ड की परीक्षा तिथि गुरुवार को जारी कर दिय गया। तिथि सरेआम होते ही परीक्षार्थियो को भविष्य की ¨चता सताने लगी है। पाठ्यक्रम पूरा न होने से छात्र व छात्राओं के चेहरे की रौनक गायब हो गई है। अपने करियर को लेकर कुलाचे भरने वाले होनहार पाठ्यक्रम पूरा न होने से खासा ¨चतित हैं। इंटर में गणित वर्ग के परीक्षार्थी रामानंद कहते हैं गणित के शिक्षकों का टोटा यहां कई वर्षो से हैं। आयोग से अध्यापकों की तैनाती न होने से कुशीनगर के अधिकांश विद्यालयों की पढ़ाई राम भरोसे हैं। तिथि जाहिर होते ही परीक्षार्थी सतर्क हो गए हैं। इंटर जीव विज्ञान वर्ग की छात्रा आकृति कहती हैं कि हर रोज मुकम्मल कक्षाएं न चलने से ही पाठ्यक्रम पूरा न हो सका है। इंटर गणित वर्ग के परीक्षार्थी अशोक कहते हैं कि को¨चग में जाकर करियर के सपनों को साकार करने में दिन-रात जुटा हूं। हाईस्कूल की फातिमा कुमारी कहती हैं कि बोर्ड की पहली परीक्षा होने से अनजान डर सता रहा है। अराधना तिवारी कहती हैं। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे विद्यालयों में जब तक सभी विषयों के शिक्षक न होंगे करियर पर सवाल उठते रहेंगे। कहा कि रिवीजन के अलावा बच गए 68 दिनों में अधूरे पाठ्यक्रम को पूरा करने का दबाव बढ़ गया है।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.