Move to Jagran APP

एमडीएम : दुर्घटनाओं से निपटने का स्कूलों में अब होगा मुकम्मल इंतजाम

कुशीनगर : सरकारी प्राइमरी स्कूलों में संचालित मध्यान्ह भोजन योजना के तहत अब किसी भी तरह की आकस्मिक स

By Edited By: Published: Fri, 19 Dec 2014 11:01 PM (IST)Updated: Fri, 19 Dec 2014 11:01 PM (IST)
एमडीएम : दुर्घटनाओं से निपटने का स्कूलों में अब होगा मुकम्मल इंतजाम

कुशीनगर : सरकारी प्राइमरी स्कूलों में संचालित मध्यान्ह भोजन योजना के तहत अब किसी भी तरह की आकस्मिक स्थिति उत्पन्न होने पर इससे तत्काल निपटा जा सकेगा। अब तक सामने आई घटनाओं को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने यह ठोस कदम उठाया है। नई व्यवस्था में अब स्कूलों पर कन्टिन्जेन्सी प्लान के तहत रजिस्टर होगा, जिसमें आवश्यक सभी अफसरों के कार्यालय के साथ-साथ उनका मोबाइल नंबर अंकित रहेगा। ताकि किसी तरह की घटना होने पर इसके जरिए तत्काल स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करायी जा सकें।

loksabha election banner

सचिव बेसिक शिक्षा विभाग एचएल गुप्ता ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को इस आशय का पत्र भेज इसका तत्काल अनुपालन कराने को कहा है। मध्यान्ह भोजन योजना की महत्ता दर्शाते हुए सचिव ने कहा है कि प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में यह एक है। योजना की महत्ता एवं संवेदनशीलता को देखते हुए विभाग द्वारा यह निर्णय हुआ है कि विद्यालय पर कन्टिन्जेन्सी प्लान के तहत एक रजिस्टर तैयार किया जाए, जिसमें आवश्यक अफसरों के कार्यालय के साथ ही मोबाइल नंबर अंकित कर विद्यालय की दूरी दर्ज की जाए। ताकि परिषदीय विद्यालयों में बनने वाले मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत घटित होने वाली किसी भी आकस्मिक स्थिति से तत्काल निपटा जा सके।

पत्र में बिहार के सारण जिले में मध्यान्ह भोजन करने से बीमार हुए तथा कुछ बच्चों की मौत होने की खबर का हवाला दे सचिव ने कहा है कि अक्सर किचन में आग लगने, सिलेंडर फटने आदि जैसी घटनाएं मीडिया के जरिए सामने आती रहती हैं। इसे देखते हुए विभाग ने यह निर्णय किया है। कन्टिन्जेन्सी प्लान के तहत रजिस्टर में आवश्यक नंबरों के साथ-साथ विद्यालय परिसर में आने-जाने वालों के अलावा असमाजिक तत्वों पर पैनी नजर उनसे जुड़ा ब्योरा तथा ग्राम पंचायत के ऐसे सभ्रांत व्यक्तियों का नाम, पता व दूरभाष नंबर भी रखा जाएगा, जिसके पास स्वयं की गाड़ी हो। विद्यालय के आस-पास प्राइवेट पै्रक्टिस करने वाले डाक्टर का नाम व नंबर तथा अस्पताल की दूरी आदि की भी पूरी जानकारी रखी जाएगी। जिससे कि तत्काल स्वास्थ सेवाएं सुलभ हो सकें। इतना ही नहीं पत्र में बचाव के इस मुकम्मल इंतजाम की इस कवायद के बाद शिक्षक व शिक्षा मित्र अनिवार्य रुप से स्कूलों में इसका व्यवहारिक प्रशिक्षण लेंगे ताकि जरूरत आने पर वह इसे व्यवहार में ला सकें।

---------

- कन्टिन्जेन्सी प्लान के तहत बनने वाले रजिस्टर तैयार कराने का निर्देश मिला है, इसके तहत आवश्यक अफसरों का नाम व नंबर दर्ज करने के साथ ही एमडीएम को सुरक्षित बनाने हेतु आवश्यक कदम उठाया जा रहा है।

- अजय तिवारी, एबीएसए पडरौना।

-----

- कन्टिन्जेन्सी प्लान के तहत तैयार होने वाले रजिस्टर से जुड़ा बेसिक शिक्षा सचिव का पत्र प्राप्त हुआ है, इसे कड़ाई से अनुपालन कराने के लि खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है।

- प्रदीप कुमार पांडेय, बीएसए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.