Move to Jagran APP

चुनाव के आगे लो हुआ नगर का करंट

By Edited By: Published: Tue, 22 Apr 2014 11:01 PM (IST)Updated: Tue, 22 Apr 2014 11:01 PM (IST)

कुशीनगर : चुनाव का करंट भले ही कुशीनगर में तेज है, लेकिन पडरौना नगर का करंट लो हो गया है। रात की छोड़िए दिन में ही बल्ब टिमटिमा रहे हैं। बिजली के भरोसे संचालित होने वाले व्यवसाय पर मानो ग्रहण लग गया है। बिजली आपूर्ति के बावजूद व्यवसायिक कार्य पूरे दिन ठप है।

loksabha election banner

एक पखवारे पूर्व अभी सब कुछ ठीक था। यहां के चुनिंदा मोहल्ले ही लो वोल्टेज की चपेट में थे। ज्यों-ज्यों उमस बढ़ रही है, चुनाव करीब आ रहा है विद्युत उपभोक्ताओं की सांसत बढ़ रही है। घंटो टिमटिमाने के बाद अचानक वोल्टेज का बढ़ जाना, पुन लो हो जाने की कहानी आठो पहर की है। जिनके आवास की स्थिति द्वितीय व तृतीय तल पर है उनके समक्ष जलापूर्ति का संकट है। घरेलू मोटर एक तो चल नहीं रहे दूसरे फ्रीज, टीवी, कूलर आदि भौतिक संसाधन बेमतलब हो रहे हैं। कयामुद्दीन अंसारी एक सप्ताह से वेल्डिंग का कार्य नहीं करा पा रहे हैं। हर रोज चार-पांच कारीगर आते हैं लेकिन कोई कार्य न होने से शाम को अपनी पगार लेकर लौट जाते। एक तरफ बिजली का बिल दूसरी तरफ में मजदूरी का दोहरा भुगतान, आर्थिक संकट के दौर से व्यवसायी गुजर रहे हैं। शादी-विवाह के सीजन में गेहूं पिसाई, तिलहन के लिए लोग हालर मशीनों पर लाइन लगाए हैं। हर रोज उपभोक्ता लौट रहे हैं। आजिज आकर विभाग को कोस रहे हैं। डीजल इंजन से संचालित मशीनों के वहां अपना गेहूं व तिलहन वापस लेकर उपभोक्ता पहुंचा रहे हैं।

----

जलापूर्ति पर संकट

-नगर में लो वोल्टेज की समस्या का असर आम आदमी ही नहीं सरकारी विभागों पर भी साफ दिखने लगा है। हर रोज 10 घंटे की जलापूर्ति पर बिजली का ग्रहण लग गया है। नहाने ही नहीं भोजन बनाने के लिए गृहणियों को संकट का सामना करना पड़ रहा है।

क्या कहते उपभोक्ता

-राजेश अग्रवाल ने कहा लो वोल्टेज ने रूला कर रख दिया है। बिजली का रहना न रहना बराबर है।

----

-राजेश शर्मा कहते हैं लो वोल्टेज से कंप्यूटर तक आन नहीं हो पा रहे जिससे व्यवसाय चौपट हो रहा है।

---

-श्रीकांत कुशवाहा कहते हैं बिजली की जरूरत जब बढ़ी तो विभाग लो वोल्टेज का हवाला देकर उपभोक्ताओं को तंग कर रहा है।

---

-हरिमोहन जायसवाल कहते हैं दिन हो या रात पंखा रेंगने से हवा का एहसास तक नहीं हो रहा है। विभाग की चुप्पी से आम जनता तंगहाल है।

----

क्या कहते अधिशासी अभियंता

-पडरौना विद्युत उपकेंद्र के अधिशासी अभियंता राममूर्ति कहते हैं विद्युत उपकेंद्र परिसर में लगा पांच एमवीए का ट्रांसफार्मर गर्मी के कारण बढ़ती मांग को सहन नहीं कर पा रहा है, संपूर्ण नगर में लो वोल्टेज का यही कारण हैं। कहते हैं गर्मी के कारण दिनों दिन आपूर्ति के मांग में इजाफा हो रहा है। उन्होंने कहा कि स्थिति यही रह तो ट्रांसफार्मर फूंक सकता है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा 5 एमवीए के बदले 10 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगाने की योजना है। एक हफ्ते में लगने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.