Move to Jagran APP

अधिकारियों का खौफ : नब्बे फीसद बच्चों को मिला दूध

कौशांबी : जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के दबाव का यह आलम रहा कि जनपद के परिषदीय विद्याल

By Edited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 11:39 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 11:39 PM (IST)
अधिकारियों का खौफ : नब्बे फीसद बच्चों को मिला दूध

कौशांबी : जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के दबाव का यह आलम रहा कि जनपद के परिषदीय विद्यालयों में नए मेन्यू के अनुरूप बच्चों को दूध, कोफ्ता व चावल दिया गया। इसे बच्चों ने बड़े चाव से खाया और दूध पी कर खुश नजर आए। सरकार ने परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र व छात्राओं को देने वाले एमडीएम में हाल ही में नई व्यवस्था लागू की थी। पिछले तीन बुधवार को जनपद के अधिकतर विद्यालयों के बच्चों को मेन्यू के अनुसार एमडीएम नहीं दिया गया। इससे नाराज बीएसए ने कई शिक्षकों का वेतन रोक दिया था। साथ ही सभी शिक्षकों को निर्देश भी दिया था कि सभी विद्यालयों में नए मेन्यू के अनुसार एमडीएम दिया जाए। इस बार इसका काफी असर दिखा।

loksabha election banner

प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को एमडीएम में 15 जुलाई से कोफ्ता, चावल व दूध लागू किया गया है। इस बाबत जिलाधिकारी व बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा सभी शिक्षकों को आवश्यक निर्देश भी जारी किया गया था। इसके बाद भी पूर्व में जनपद के कई विद्यालयों के बच्चों को नए मेन्यू के मुताबिक एमडीएम नहीं दिया गया। इससे नाराज बीएसए ने कई शिक्षकों पर कार्रवाई भी की थी। साथ ही निर्देश भी दिया था कि अगले बुधवार को सभी विद्यालयों में नए मेन्यू के मुताबिक बच्चों को एमडीएम दिया जाए। यदि इसमें किसी प्रकार की कोताही बरती गई तो संबंधित शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बीएसए का तेवर देखने के बाद जनपद के अधिकतर विद्यालयों के बच्चों को मेन्यू के अनुरूप एमडीएम शिक्षकों द्वारा दिया गया।

कनैली प्रतिनिधि के अनुसार बीआरसी कौशांबी क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सोनवारा में प्रधानाध्यापक सुधीर रंजन द्विवेदी द्वारा विद्यालय के छात्र व छात्राओं को दूध पिलाया गया। इसके अलावा बच्चों ने कोफ्ता व चावल भी खाया। पश्चिमशरीरा प्रतिनिधि के मुताबिक प्राथमिक विद्यालय पूरब सरावां, पूर्व माध्यमिक विद्यालय पश्चिमशरीरा में अध्ययनरत बच्चों को नए मेन्यू के मुताबिक एमडीएम दिया गया। हर्रायपुर प्रतिनिधि के अनुसार बीआरसी मूरतगंज क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय उमरछा में बेसिक शिक्षाधिकारी अशोक कुमार की मौजूदगी में शिक्षकों द्वारा दूध वितरित किया गया। नारा प्रतिनिधि के अनुसार बीआरसी सिराथू क्षेत्र के नारा स्थित जगतनारायण इंटर कालेज के प्राथमिक बच्चों को कोफ्ता, चावल व दूध दिया गया।

एबीएसए ने कई विद्यालयों का किया निरीक्षण

कौशांबी : बेसिक शिक्षाधिकारी अशोक कुमार यादव के निर्देश पर सभी खंड शिक्षाधिकारियों ने अपने क्षेत्र के कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर एमडीएम की हकीकत जानी। साथ ही निरीक्षण रिपोर्ट भी बीएसए को सौंप दी गई है। खंड शिक्षाधिकारियों की रिपोर्ट के मुताबिक जनपद के 90 फीसद बच्चों को नए मेन्यू के मुताबिक बच्चों को दूध दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.