Move to Jagran APP

इंद्रधनुष की विफलता पर डीएम नाराज

कौशांबी : जनपद की गर्भवती महिलाओं व बच्चों में टीकाकरण के लिए इंद्रधनुष कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग क

By Edited By: Published: Fri, 03 Jul 2015 10:36 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2015 10:36 PM (IST)
इंद्रधनुष की विफलता पर डीएम नाराज

कौशांबी : जनपद की गर्भवती महिलाओं व बच्चों में टीकाकरण के लिए इंद्रधनुष कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग के साथ बाल विकास व पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है। हालांकि इस अभियान में लचर व्यवस्था अपनाई जा रही है। इसका नमूना जून में आयोजित टीकाकरण अभियान में स्पष्ट नजर आया। लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण न होने से डीएम ने नाराजगी जताई है। साथ ही जुलाई में होने वाले अभियान को सफल बनाने के लिए अन्य विभागों को भी सक्रियता बनाए रखने को कहा है।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को जिलाधिकारी अनिल कुमार ¨सह की अध्यक्षता में इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत बीते माह किए गए टीकाकरण की समीक्षा हुई। इसमें मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आरपी मिश्र ने बताया कि सात जून से 2014 जुलाई तक टीकाकरण से वंचित शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। कुछ स्थानों पर सही तरीके से कर्मचारियों ने कार्य नहीं किया, जिससे निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष गर्भवती महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण नहीं हो सका। सात से 2014 जुलाई तक पुन: बच्चों व गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसमें टीकाकरण से वंचित होने वालों को टीका लगाया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए डीएम ने उन स्थानों को चिन्हित किया है, जहां पर पिछले सत्र में सही तरीके से टीकाकरण नहीं हुआ। ऐसे स्थानों पर कोटेदार, लेखपाल व शिक्षक भी इस कार्य में सहयोग करेंगे।

इस दौरान परियोजना निदेशेक रमेश पांडेय, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट रत्नप्रिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश मिश्र, बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार यादव समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.