Move to Jagran APP

चुनाव के पहले अंतरप्रांतीय डॉन की दस्तक!

By Edited By: Published: Wed, 27 Aug 2014 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 27 Aug 2014 07:02 PM (IST)

कौशांबी : पुलिस फाइलों में वर्षो से फरार घोषित अंतरप्रांतीय डॉन ने उपचुनाव के पहले जिले में दस्तक दे दी है। अपनी पहचान बदलकर एक नेता के साथ घूम रहा करारी थाने का हिस्ट्रीशीटर जान मोहम्मद पुलिस को खुलेआम चकमा दे रहा है। इसके देखे जाने के बाद उपचुनाव में शांति व्यवस्था को लेकर लोग तरह-तरह के सवाल खड़ा कर रहे हैं। अक्सर जिला मुख्यालय में भी नेता के साथ दिखाई पड़ने वाले जान मोहम्मद से जनपद पुलिस के अलावा खुफिया तंत्र भी बेखबर है।

loksabha election banner

जरायम की दुनिया में दोआबा के लिए कुख्यात हो चुका जान मोहम्मद एक बार फिर जिन्न की तरह बाहर आ गया है। सिराथू विधान सभा उपचुनाव के पहले उसने एक कद्दावर नेता की शरण ली है। ये वही जान मोहम्मद है जो अंतरप्रांतीय अपराधी है और करारी थाने का हिस्ट्रीशीटर भी। निचली अदालत से सजा होने और हाईकोर्ट से जमानत पाने के बाद जान मोहम्मद फरार हुआ था। पुलिस ने इसे अपनी फाइलों में फरार घोषित कर दिया, जबकि अपराधी होने के बावजूद वह वीजा और पासपोर्ट बनवाकर सऊदी अरब भाग निकला था। अब सात साल बाद उसने अपनी दस्तक जिले में फिर से दी है। इसे लेकर करारी कस्बे में चर्चाओं का बाजार गर्म है। अबकी लौटे जान मोहम्मद ने अपना नाम सहित हुलिया भी बदल लिया है। चेहरे से दाढ़ी व मूंछ हटवाने के साथ-साथ सिर के बाल भी छोटे-छोटे करा लिए हैं। कुछ देर तक तो लोग उसे देखने के बाद यही सोचते हैं कि जान मोहम्मद है या कोई और। हालांकि मोहम्मद नाम से इन दिनों यह हिस्ट्रीशीटर एक नेता की जाइलो गाड़ी चला रहा है। वह आए दिन नेता के साथ जिला मुख्यालय में अफसरों के दफ्तरों में भी घूमता रहता है। खाकी की आंखों में धूल झोंक कर छुट्टा घूम रहे फरार हिस्ट्रीशीटर को लेकर लोग यही कयास लगा रहे हैं कि सिराथू विधान सभा क्षेत्र के उप चुनाव में यह शातिर किसी भी तरह की खलल डाल सकता है। वहीं आला अफसर भी इस हिस्ट्रीशीटर से बेखबर बने हुए हैं।

-------

दुष्कर्म के बाद अपराधी बना जान मोहम्मद

कौशांबी : पुलिस फाइलों में अपनी फरारी घोषित करा चुके जान मोहम्मद का लंबा आपराधिक इतिहास है। जरायम की दुनिया में कदम रखने की पहली दस्तक उसने दुष्कर्म की वारदात से दी थी। करारी कस्बे के गढ़ही पर मोहल्ले का रहने वाले जान मोहम्मद ने 11 साल पहले कस्बे में ही एक किशोरी के साथ दुष्कर्म किया था। इस मामले में पुलिस ने उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। इसके बाद उसने ताबड़तोड़ लूट की कई वारदातों को अंजाम दिया। पश्चिमशरीरा, सैनी इलाके में हुई कई लूट की वारदात में जान मोहम्मद का नाम प्रकाश में आया। पुलिस इसकी तलाश कर ही रही थी कि प्रतापगढ़ जनपद में भी पेट्रोल पंप पर लूट की वारदात में जान मोहम्मद का शामिल होना पाया गया। मध्यप्रदेश में भी छिनैती व लूट की कई वारदात को इस हिस्ट्रीशीटर ने अंजाम दिया। इस बीच इसे किसी मामले में निचली अदालत से दस वर्ष कारावास की सजा सुना दी गई, लेकिन हाईकोर्ट से जमानत लेने के बाद जान मोहम्मद फिर आ गया। इस बीच पुलिस प्रशासन को गुमराह कर अपना नाम बदल लिया और वीजा-पासपोर्ट बनवाकर खाड़ी देश सऊदी अरब भाग निकला। बहरहाल कुछ माह पहले जान मोहम्मद फिर से वापस आ गया। जिले के एक नेता ने उसके सिर में हाथ रखा और अपना शागिर्द बना लिया।

----------

उपचुनाव को देखते हुए हिस्ट्रीशीटरों की निगरानी की जा रही है। यदि फरार घोषित एचएस जान मोहम्मद जिले में आ गया और उसे किसी ने शरण भी दे रखी है तो इसकी जांच कर अपराधी के साथ शरणदाता के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

आरके पांडेय, एसपी कौशांबी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.