Move to Jagran APP

भरने के बाद जीएसटीआर 3 बी में संशोधन नहीं

जागरण संवाददाता, कानपुर : जीएसटी के रिटर्न भरने की तारीख बढ़ाने के साथ ही जीएसटी काउंसिल ने

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Aug 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2017 03:01 AM (IST)
भरने के बाद जीएसटीआर 3 बी में संशोधन नहीं
भरने के बाद जीएसटीआर 3 बी में संशोधन नहीं

जागरण संवाददाता, कानपुर : जीएसटी के रिटर्न भरने की तारीख बढ़ाने के साथ ही जीएसटी काउंसिल ने स्पष्ट कहा है कि जुलाई की बिक्री पर टैक्स और रिटर्न के लिए नया जीएसटीआर 3 बी फार्म भरना है। इसकी अंतिम तारीख 20 अगस्त घोषित की गई है। जीएसटी के जो भी रिटर्न भरे जाने हैं उन्हें संशोधित करने की गुंजाइश है किंतु विशेष परिस्थिति में लाए गए जीएसटीआर 3 बी रिटर्न को संशोधित नहीं किया जा सकता है इसलिए इसे ठीक से भरना ही उचित होगा। यदि इसे संशोधित करने की जरूरत हो तो जीएसटीआर 1, 2 और 3 को भरते समय ठीक कर सकेंगे। जिन कारोबारियों का जुलाई और अगस्त का टर्नओवर शून्य है, उन्हें भी जीएसटीआर 3 बी को 20 अगस्त तक भरना होगा।

loksabha election banner

टैक्स की रकम 17 तक जमा करें

विशेषज्ञ बताते हैं कि वैसे तो 20 तारीख तक टैक्स और रिटर्न भरा जा सकता है किंतु अच्छा होगा कि व्यापारी टैक्स की रकम को 17 अगस्त तक भर दें क्योंकि पोर्टल पर यह तुरंत ही नहीं दिखता है। इसे दिखने में दो से तीन दिन लग जाते हैं।

कंपाउंड वालों को नहीं भरना होगा

जीएसटी में जिन व्यापारियों ने कंपाउंडिंग स्कीम को चुना है उन्हें जीएसटीआर 3 बी भरने की जरूरत नहीं है। उन्हें तो अपना रिटर्न तिमाही भरना होगा, उन्हें अक्टूबर माह में 18 तारीख तक रिटर्न भरना होगा।

ओपनिंग आइटीसी का जिक्र नहीं

वरिष्ठ चार्टर्ड एकाउंटेंट पीयूष अग्रवाल का कहना है कि इसमें ओपनिंग आइटीसी का कोई कॉलम ही नहीं है। वैट, सेंट्रल एक्साइज और सर्विस टैक्स से जो ट्रांजिशनल आइटीसी आ रहा है, उसे जीएसटीआर 3 बी में क्लेम नहीं सकते हैं। इसके लिए ट्रांजिशन (ट्रान) फार्म 1 अथवा दो भरना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसा होने से कारोबारी की पूंजी लंबे समय तक फंसी रहेगी और उसे कारोबार चलाने में दिक्कत आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.