Move to Jagran APP

कक्ष में मिला स्मार्टफोन, खिड़की के बाहर गाइड

जागरण संवाददाता, कानपुर : यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में सोमवार को विभागीय अफसरों के उस समय होश उड़ गए,

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST)
कक्ष में मिला स्मार्टफोन,  खिड़की के बाहर गाइड
कक्ष में मिला स्मार्टफोन, खिड़की के बाहर गाइड

जागरण संवाददाता, कानपुर : यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में सोमवार को विभागीय अफसरों के उस समय होश उड़ गए, जब उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर सामूहिक नकल देखी। परीक्षा केंद्र के अंदर हौसले बुलंद रखते हुए परीक्षार्थी स्मार्टफोन लेकर परीक्षा देते हुए मिला। ऐसे में अफसरों ने भी कार्रवाई की। इस क्रम में सह जिला विद्यालय निरीक्षक संगीता सिंह सचल दल टीम के साथ आदर्श वैदिक इंटर कॉलेज कुंआखेड़ा पहुंचीं। यहां समाज शास्त्र (12वीं) की परीक्षा के दौरान परीक्षा कक्ष में जमकर नकल हो रही थी। उन्होंने फौरन ही कक्ष निरीक्षक के खिलाफ एफआइआर के आदेश किए कहा। कक्ष निरीक्षक का जब आइकार्ड देखा तो वह अंग्रेजी का शिक्षक निकला। उसी समय केंद्र में एक कमरे में 10वीं के परीक्षार्थी अंग्रेजी का ही पेपर हल करते हुए मिले। कक्ष निरीक्षक के अलावा केंद्र व्यवस्थापक को बदलने की संस्तुति भी की। इसके बाद वह टीम संग असधना स्थित जनप्रिय इंटर कालेज पहुंची। यहां खिड़की से बाहर फेंके गए गाइड के पन्ने मिले। परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं में एक जैसे उत्तर लिखे मिले। इस आधार पर उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक बदले जाने की संस्तुति व कक्ष संख्या एक में जितनी उत्तरपुस्तिकाएं हैं, उनकी स्क्रीनिंग कराने की कार्रवाई की। इसी तरह सोमवार को डीआइओएस डॉ. विनय मोहन वन ने चौधरी रामगोपाल सिंह बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अकबपुर झबैया का निरीक्षण किया। यहां सुबह की पाली (12वीं) में समाज शास्त्र की परीक्षा चल रही थी। इस दौरान एक परीक्षार्थी स्मार्टफोन लेकर कक्ष में तसल्ली से परीक्षा दे रहा था। सचल दल टीम के सदस्यों ने उसे स्मार्टफोन समेत पकड़ लिया। फौरन उसकी कॉपी को सील कर उसे नई कॉपी लिखने के लिए दी गई। इसी तरह डीआइओएस ने एसडी इंटर कॉलेज तिलसड़ा का निरीक्षण किया। इस दौरान 10वीं कक्षा में अंग्रेजी के पेपर में एक नकलची पकड़ा गया गया। वहीं परीक्षाओं के दौरान गाइड के पन्ने, लिखे हुए कागज भी परीक्षार्थियों के पास से निकल रहे हैं।

loksabha election banner

-----------------------

मंडल से लगा नकलचियों का शतक

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में कानपुर मंडल से नकलचियों का शतक लग गया। सोमवार को हुई परीक्षाओं के बाद कुल नकलचियों की संख्या 103 पहुंच गई। इसकी पुष्टि संयुक्त शिक्षा निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने की। उन्होंने कहा सोमवार को सुबह और शाम को हुई परीक्षाओं के दौरान कुल 17 नकलची पकड़े गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.