Move to Jagran APP

दो वर्ष में अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप होगा सेंट्रल

जागरण संवाददाता, कानपुर : उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एमसी चौहान ने शुक्रवार को कहा कि वर्ष 2019

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 10:16 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 10:16 PM (IST)
दो वर्ष में अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप होगा सेंट्रल

जागरण संवाददाता, कानपुर : उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एमसी चौहान ने शुक्रवार को कहा कि वर्ष 2019 तक सेंट्रल स्टेशन अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप हो जाएगा। पीपीपी मोड में लगभग दो सौ करोड़ रुपये की राशि से पुनर्विकास कार्य किए जाएंगे। इसके लिए रेलवे आगे आने वाली फर्म को जगह देगा और वे अपने हिसाब से यात्री सुविधाओं में इजाफा करेंगी। यहां थ्री स्टार होटल, शॉपिंग मॉल, पार्किग, स्वचालित सीढि़यां और लिफ्ट की संख्या बढ़ेगी। बोर्ड को प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेज दी गई है। यह काम दो वर्ष के अंदर होने की उम्मीद है। वार्षिक निरीक्षण को आए श्री चौहान सेंट्रल स्टेशन पर पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने सेंट्रल स्टेशन पर क्लीन ट्रेन स्टेशन के नए करार का शुभारंभ किया। उन्होंने यात्री प्रतीक्षालय का निरीक्षण करने के दौरान मौजूद यात्रियों से सफाई व्यवस्था के बारे में सवाल किए। इसके बाद कानपुर-इलाहाबाद खंड का विंडो ट्राली निरीक्षण करते हुए चले गए। रास्ते में चंदारी और सरसौल स्टेशन पर रुके और कार्यो का जायजा लिया।

न रहेगी गंदगी और न सूखेंगे कंठ

सेंट्रल स्टेशन पर न तो गंदगी रहेगी और न ही यात्रियों के कंठ सूखेंगे। इसके लिए एक कंपनी से करार किया गया है। जिसका शुभारंभ होने के बाद सफाई व्यवस्था चौकस और ट्रेनों में पानी की आपूर्ति भरपूर रहने की उम्मीद है।

इनसे हुआ करार : मेसर्स विशाखा फैसिलिटीज मैनेजमेंट प्राइवेट लि. से तीन वर्ष का कांट्रेक्ट।

क्या करना है : 39 ट्रेनों के कुल 267 कोचों की सफाई के साथ ही 127 ट्रेनों (1319 कोच) में प्रतिदिन वॉटरिंग।

क्या है व्यवस्था : इसमें 09 वर्क स्टेशन के साथ 1 शिकायत केंद, सफाई का 66 स्टाफ, 4 सुपरवाइजर, वॉटरिंग के लिए 60 स्टॉफ और 3 सुपरवाइजर।

आपके सामने कैसे बैठ सकते हैं : जीएम श्री चौहान प्लेटफार्म एक के यात्री प्रतीक्षालय पहुंचे। मौजूद यात्री आरके कुलश्रेष्ठ उनको देखकर खड़े हो गए तो उन्होंने बैठने को कहा। जिस पर श्री कुलश्रेष्ठ बोले, आपके सामने कैसे बैठ सकते हैं। इस पर डीआरएम एसके पंकज ने बताया कि यह रेलवे से रिटायर टीटी हैं। जिस पर जीएम बोले, फिर यह सफाई बेहतर ही बताएंगे। इसके बाद लखनऊ से नार्थ ईस्ट ट्रेन पकड़ने का इंतजार कर रहे नयन ज्योति ने सवाल होते ही कहा, सफाई बहुत अच्छी है। बगल में मुरी का इंतजार कर रहे अजीत मिश्रा बोले, फैंटास्टिक..बेजोड़ कहते हुए बोले, वे अक्सर आते रहते हैं। पहले की अपेक्षा सफाई व्यवस्था अच्छी है।

विभिन्न लोगों ने दिए ज्ञापन : रेल परामर्शदात्री समिति के बीडी राय ने ज्ञापन देकर कहा कि सीपीसी मालगोदाम अपराधियों का अड्डा बन गया है। विभागीय मिलीभगत से यहां अवैध रूप से लोग रहते हैं और ट्रेनों में अपराध में संलिप्त हैं। मादक पदार्थ की सप्लाई की जाती है। खपरा मोहाल से सीओडी क्रासिंग तक बाउंड्री क्षतिग्रस्त है। आवारा जानवर घुस आते हैं। क्षेत्रीय रेलउपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के दिनेशचंद्र राय ने कहा कि गोविंदपुरी व पनकी स्टेशन के बीच औद्योगिक क्षेत्र हैं। हजारों मजदूर गुजरते हैं, कोई क्रासिंग नहीं है। पहले एक पुलिया थी जिससे मजदूर जाते थे। अब आए दिन हादसे होते हैं। वहां सबवे बनाया जाए। जीएम ने सभी को समस्या दूर कराने का आश्वासन दिया।

चंदारी में किया उद्घाटन : निरीक्षण करते हुए इलाहाबाद की ओर जा रहे जीएम श्री चौहान ने कानपुर-चंदारी के मध्य नई सब सेक्शन पोस्ट का उद्घाटन किया। स्वचालित सिग्नलिंग और चंदारी स्टेशन के इलेक्ट्रॉनिक इंटरलाकिंग कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने चंदारी के स्टेशन अधीक्षक को अच्छे कार्य के पुरस्कृत भी किया।

सरसौल में पौधरोपण : श्री चौहान ने सरसौल में ट्रैक्शन सबस्टेशन का निरीक्षण कर पौधरोपण किया। उन्होंने लूप लाइन के प्वॉइंट का अवलोकन किया।

यह रहे मौजूद : मंडल रेल प्रबंधक संजय कुमार पंकज, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक डीके त्रिपाठी, मुख्य परिचालन प्रबंधक डीके सिंह, सीपीआरओ बिजय कुमार, डिप्टी सीटीएम डा. जितेन्द्र कुमार, स्टेशन अधीक्षक आरपीएन त्रिवेदी, सीआइटी दिवाकर तिवारी, डी टोप्पो, गोपाल गुप्ता, आरपीएफ प्रभारी राजीव वर्मा आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.