Move to Jagran APP

आरटीओ ने शुरू किया ई-चालान, अब तक 118 काटे

जागरण संवाददाता, कानपुर : आरटीओ में ई-चालान का दौर शुरू हो चुका है। विभाग को पेपरलेस बनाने की दिशा म

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 01:02 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 01:02 AM (IST)
आरटीओ ने शुरू किया ई-चालान, अब तक 118 काटे
आरटीओ ने शुरू किया ई-चालान, अब तक 118 काटे

जागरण संवाददाता, कानपुर : आरटीओ में ई-चालान का दौर शुरू हो चुका है। विभाग को पेपरलेस बनाने की दिशा में यह कदम उठाया गया है। ई-चालान के लिए प्रवर्तन दस्ते की चार टीमें लगाई गई हैं। अब तक 118 ई-चालान काटे गए हैं। ई-चालान के लिए प्रवर्तन दस्ते के अधिकारियों को लखनऊ में प्रशिक्षण दिया गया है। इसके लिए टीम को आई पैड और मिनी प्रिंटर भी दिया गया है ताकि मौके पर ही रसीद दी जा सके।

loksabha election banner

इन्होंने लिया प्रशिक्षण

लखनऊ में आरटीओ प्रवर्तन विभाग के एआरटीओ प्रथम सुरेश कुमार शर्मा, द्वितीय पीके सिंह, तृतीय मनोज कुमार वर्मा व चतुर्थ सियाराम वर्मा को प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण के दौरान ई-चालान से जुड़ी बारीकियां समझायी गईं।

दो टीमों ने किए चालान

प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रवर्तन दस्ते के एआरटीओ प्रथम सुरेश कुमार शर्मा ने 52 और द्वितीय पीके सिंह ने 66 ई-चालान किए हैं।

दस फीसद रखा गया लक्ष्य

लखनऊ मुख्यालय ने पहले चरण में प्रवर्तन दस्ते को दस फीसद चालान का लक्ष्य दिया है। यह समय के अनुसार बढ़ाया जाएगा। टीम जब पूरी तरह से ई-चालान बेहतर तरीके से काटने लगेगी तब मैनुअल चालान की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी।

मौके पर ही वाहन की फोटो और रसीद

आरटीओ सूत्र बताते हैं कि मैनुअल चालान काटने के बाद वाहन मालिक कई तरह के आरोप लगाते थे। कहा जाता था कि ओवरलोडिंग नहीं थी या फिर उनकी कोई गलती नहीं थी। ई-चालान से ऐसा नहीं होगा। टीम मौके पर ही वाहन की फोटो खींच कर मुख्यालय को भेज देगी। वाहन मालिक को भी पूरी डिटेल मिल जाएगी।

-----------

मुख्यालय में प्रशिक्षण के बाद टीम ई-चालान कर रही है। मौके पर ही टीम चालक को चालान रसीद देती है। पारदर्शिता लाने के लिए वाहन की फोटो खींची जाती है।

-प्रभात पांडेय, एआरटीओ (प्रशासन)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.