Move to Jagran APP

शैक्षिक व प्रशासनिक रिकार्ड कंप्यूटरीकृत करेंगे पूर्व छात्र

कानपुर,जागरण संवाददाता: हरकोर्ट बटलर टेक्नालॉजिकल इंस्टीट्यूट (एचबीटीआई) के पूर्व छात्रों ने शैक्षिक

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 07:41 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 07:41 PM (IST)
शैक्षिक व प्रशासनिक रिकार्ड कंप्यूटरीकृत करेंगे पूर्व छात्र

कानपुर,जागरण संवाददाता: हरकोर्ट बटलर टेक्नालॉजिकल इंस्टीट्यूट (एचबीटीआई) के पूर्व छात्रों ने शैक्षिक व प्रशासनिक रिकार्ड कंप्यूटरीकृत करने की तैयारी की है। उन्होंने कैंटीन की दशा सुधारने व छात्रों को औद्योगिक समूहों से जुड़ने का हुनर सिखाने का ऐलान भी किया।

loksabha election banner

एल्युमनी एसोसिएशन की ग्यारहवीं इंटरनेशनल एल्युमनी मीट में भाग ले रहे पूर्व छात्रों ने संस्थान की प्रगति के लिए जरूरी बिंदुओं पर विचार मंथन करके फैसले किए। 1981 बैच के छात्रों ने पुरानी कैंटीन को सुंदर व सुरक्षित बनाने के लिए 15 लाख रुपये की मदद करने को कहा। 1991 बैच के पूर्व छात्रों ने प्रस्ताव रखा कि औद्योगिक समूहों व अध्ययनरत छात्रों के बीच की दूरी कम करने के लिए छात्रों को मार्गदर्शन देना जरूरी है। इसके लिए वे एक प्रोजेक्ट तैयार करके सप्ताह में दो दिन छात्रों का मार्ग दर्शन करेंगे। इससे छात्रों को अपनी कंपनी बनाने, शोध व प्लेसमेंट में भारी मदद मिलेगी।

-----

रिकार्ड हाईटेक करने का प्रस्ताव

एसोसिएशन के सचिव विवेक मिश्र ने निदेशक के समक्ष यूपीटीयू की तर्ज पर स्थापना काल से अभी तक के उपलब्ध शैक्षिक व प्रशासनिक विभागों के रिकार्ड को कम्प्यूटराइज कर अपने स्तर से हाईटेक व्यवस्था बनाने का प्रस्ताव रखा। इस व्यवस्था में फाइलों की आवाजाही कंप्यूटर में दर्ज रहेगी। उन्होंने ईआरपी प्रोग्राम भी बनाने का प्रस्ताव दिया। इससे छात्रों की उपस्थिति सहित उनसे जुड़ी तमाम गतिविधियों पर हाईटेक नजर रहेगी। उन्होंने कहा कि सहमति मिलते ही काम शुरू कर देंगे।

----

पर्यावरण बेहतर करेंगे

पूर्व छात्रों ने मेकेनिकल इंजीनिय¨रग विभाग के पास के पार्क को हराभरा, स्वच्छ व सुंदर बनाने के साथ इलेक्ट्रिकल इंजीनिय¨रग विभाग के आकर्षक फूलों के पौधे वाले 200 गमलों की व्यवस्था करने का भी फैसला किया।

----

नारद संहिता से ऊर्जा संरक्षण

समारोह में मुख्य अतिथि यूपी पावर कारपोरेशन लिमिटेड के एमडी एपी मिश्र ने 'नारद संहिता' व 'राम चरित मानस' के उदाहरणों के माध्यम से पूर्वछात्रों को अपनी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा जब कोई अपनी मातृभूमि व कर्मभूमि से प्यार करता है तो उसमें स्वत:अकूत ऊर्जा संचरित होती है। आयोजन समिति ने पूर्व छात्रों को सम्मानित भी किया। एचबीटीआई निदेशक प्रो. अशोक कुमार, एसोसिएशन के अध्यक्ष केएम अग्रवाल, सचिव विवेक मिश्र, पूर्व निदेशक डॉ. आरपी सिंह ने विचार रखे। धन्यवाद जगमोहन सिंह सलूजा ने दिया। यूपीटीयू के निदेशक प्रो. विनय पाठक, स्टेप निदेशक डॉ. आरके त्रिवेदी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.