Move to Jagran APP

पहले नींद हराम फिर छुड़ाया पसीना

कानपुर, जागरण संवाददता : मंगलवार को बिजली कटौती ने शहरवासियों का पसीना छुड़ा दिया। सुबह मंगलवार साढ़े

By Edited By: Published: Tue, 04 Aug 2015 10:03 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2015 10:03 PM (IST)
पहले नींद हराम फिर छुड़ाया पसीना

कानपुर, जागरण संवाददता : मंगलवार को बिजली कटौती ने शहरवासियों का पसीना छुड़ा दिया। सुबह मंगलवार साढ़े तीन से पांच बजे तक बिजली कटौती ने पहले लोगों की नींद हराम की। इसके बाद दोपहर में गर्मी बढ़ी तो एक बार फिर समूचे शहर की बिजली आपूर्ति दोपहर साढ़े 12 से ढाई बजे तक ठप हो गई। बिजली को लेकर हाय-तौबा मची रही।

loksabha election banner

कटौती के बाद फाल्ट भी मुसीबत बने रहे। पनकी की 220 केवी ट्रांसमिशन की लाइन में गड़बड़ी होने से सर्वोदय नगर डिवीजन के आरटीओ व नवीननगर सब स्टेशनों में दिक्कत पैदा हो गई। विकास नगर सब स्टेशन के 10 एमवीए ट्रांसफार्मर में दिक्कत हो गई। मरम्मत के नाम पर आपूर्ति शाम साढ़े चार से छह बजे तक प्रभावित रही, सभी छह फीडरों की आपूर्ति बंद कर दी गई। नवीन नगर में दिन भर कटौती झेलने के बाद किसी तरह आपूर्ति शाम साढ़े पांच बजे आई भी तो फाल्ट होने से चंद मिनट में ही चली गई। केस्को की टीम फाल्ट खोजने में लग गई, शाम सात बजे आपूर्ति बहाल हुई। विकास नगर के ख्योरा और केसा कालोनी फीडर में भी परेशानी रही। उधर नौबस्ता के 220 केवी ट्रांसमिशन का जंपर उड़ गया, इससे आधा दर्जन सब स्टेशनों की आपूर्ति 40 मिनट तक प्रभावित रही।

जवाहर नगर में हंगामा : जवाहर नगर में ट्रांसफार्मर जलने के बाद नया ट्रांसफार्मर रखने को लेकर कुछ लोगों ने सब स्टेशन में हंगामा कर दिया। लोगों की अफसरों से झड़प भी हो गई।

ऑनलाइन 2.70 करोड़ की वसूली : केस्को से 56 राष्ट्रीयकृत बैंकों का अनुबंध होने के बाद ऑनलाइन बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही है। जुलाई महीने में 6742 उपभोक्ताओं ने 2.70 करोड़ रुपये जमा किए। इसमें क्रेडिट व डेबिट कार्ड से 3135 उपभोक्ताओं ने एक करोड़ रुपये जमा किए। एक्सिस बैंक के गेट वे सिस्टम से 2933 उपभोक्ताओं ने 1.01 करोड़ रुपये जमा किए जबकि पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम से 14 कनेक्शन धारकों ने 22 हजार रुपये अदा किए। बता दें कि जब ऑनलाइन सेवा शुरू की गई थी तो दो बैंकों से ही केस्को का अनुबंध था, इसलिए 42 से 50 लोग ही औसतन बिल जमा करते थे, अब यह संख्या काफी बढ़ गई है।

उद्योगों ने झेली पांच घंटे कटौती

कानपुर : मीता सराय सब स्टेशन से जुड़ी करीब सौ औद्योगिक इकाइयां बिना बिजली के पांच घंटे तक प्रभावित रहीं। सोमवार को मध्य रात्रि दो से सुबह सात बजे तक आपूर्ति पूरी तरह से ठप कर दी गई। साइट नंबर तीन की लाइन में फाल्ट आने के चलते यह समस्या उत्पन्न हो गई। उद्यमी मनोज बंका ने बताया कि बिजली न होने के कारण रात में उद्यमियों को परेशानी झेलनी पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.