Move to Jagran APP

(फुटपाथ-1) फुटपाथ हुए खाली, विरोध करने पर खदेड़ा

कानपुर, जागरण संवाददाता: दैनिक जागरण के 'ये फुटपाथ हमारा है' अभियान से जनता के जुड़ने और मुखर होने के

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 01:43 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 01:43 AM (IST)

कानपुर, जागरण संवाददाता: दैनिक जागरण के 'ये फुटपाथ हमारा है' अभियान से जनता के जुड़ने और मुखर होने के बाद आखिरकार जिला प्रशासन, नगर निगम व पुलिस को सड़क पर उतरना पड़ा है। शहर में चौतरफा फुटपाथ और सड़क किनारे कब्जों के कारण पैदल चलने वाले लोगों को वाहनों से बचकर जूझते हुए निकलना पड़ता है। इससे चौराहों, प्रमुख बाजारों में जाम लगा रहता है। अभी तक नगर निगम और पुलिस के भरोसे चल रहा अभियान सोमवार को पूरी रौ में आता नजर आया। आधा दर्जन इलाकों में जिला प्रशासन, नगर निगम व पुलिस ने मिलकर अतिक्रमणकारियों से फुटपाथ खाली कराया। इस दौरान विरोध करने वालों को खदेड़ दिया गया। यूजर चार्ज वसूलने के साथ दस्ते ने दुकानदारों को चेतावनी दी है कि दोबारा कब्जे हुए तो कड़ी कार्रवाई होगी। सभी जगह अभियान की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी करायी गयी है। इसे जिला प्रशासन के साथ नगर निगम अपने पास भी रखेगा। आगे से दस्ते के साथ अभियान में केडीए की भी टीम शामिल रहेगी।

loksabha election banner

------------

साइकिल मार्केट से कब्जे साफ

नगर निगम के जोन चार के प्रभारी की अगुवाई में दस्ता लालइमली चौराहे के पास स्थित साइकिल मार्केट पहुंचा। यहां दस्ते को देख लोगों ने कब्जे हटाने शुरू कर दिए। कुछ लोगों ने विरोध करने का प्रयास किया, तो दस्ते के साथ चल रहे पुलिस वालों ने खदेड़ दिया। दस्ते ने साइकिल मार्केट से यतीमखाना तक 165 स्थाई व अस्थाई कब्जे हटाए। इसके साथ ही यतीमखाना के पास गैरेज के बाहर खड़ी कारों को यातायात पुलिस ने क्रेन से उठाकर जब्त कर लिया।

फजलगंज में गिराए निर्माण

नगर निगम के जोन पांच के प्रभारी विनय राय की अगुवाई में दस्ते ने फजलगंज स्थित जलकल की टंकी की दीवार से लगे पक्के-कच्चे निर्माण गिराए। वर्कशाप की दीवार के बाहर भी लोगों ने झोपड़ियां बनाकर कब्जे कर लिए थे, इसे भी दस्ते ने तोड़ डाला। दस्ते ने क्षेत्र में स्थित नाले पर बने कब्जों को भी तोड़ा। विरोध करने वालों को पुलिस ने सड़क पर लाठियां पटककर खदेड़ दिया। दस्ते ने यहां तीन दर्जन निर्माण गिराने के साथ ही पांच हजार रुपये यूजर चार्ज भी वसूला।

डिप्टी पड़ाव में सपा नेता पर भी कार्रवाई

नगर निगम के जोन एक के सहायक अभियंता विजय सिंह की अगुवाई में दस्ते ने डिप्टी पड़ाव से संगीत टाकीज चौराहे तक कब्जे हटाए। इस दौरान एक सपा नेता के निर्माणधीन भवन की फुटपाथ व सड़क पर फैली निर्माण सामग्री को दस्ते ने जब्त करना शुरू किया, तो विरोध होने लगा। लेकिन बड़ी संख्या में फोर्स के चलते ज्यादा देर विरोध नहीं चल पाया। यहां दस्ते ने पांच दर्जन से ज्यादा निर्माण गिराए और जुर्माना वसूला।

रावतपुर व बैराज में कब्जे साफ

नगर निगम के जोन छह के अधिशासी अभियंता देवेन्द सिंह व राम सक्सेना की अगुवाई में दस्ते ने गोल चौराहे से रावतपुर तिराहे तक सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ कब्जेदारों से खाली करा दिया। सब्जी वालों का सामान जब्त कर लिया गया। यहां से दस्ता गंगा बैराज से चिड़ियाघर मार्ग पहुंचा। यहां दोनों तरफ फुटपाथ पर अतिक्रमण हटाने के साथ ही कई चंट्टे भी हटा दिए गए।

बाकरगंज में विरोध पर खदेड़ा

नगर निगम के जोनल तीन के प्रभारी अरुण चौधरी की अगुवाई में दस्ते ने बाकरगंज चौराहा से चार राड चौराहा तक दोनों तरफ का फुटपाथ खाली कराया। इस दौरान एक मीट की दुकान हटाने के समय कुछ लोगों ने विरोध करने का प्रयास किया लेकिन दस्ते के साथ चल रही पुलिस ने खदेड़ दिया। दस्ते ने दुकान को गिरा दिया।

---------------------

थानाध्यक्ष नहीं निभा रहे जिम्मेदारी

कब्जे हटाए जाने के बाद दोबारा न लगें, इसके लिए संबंधित थानाध्यक्षों की जिम्मेदार बनाया गया है, लेकिन थानेदार अपनी जिम्मेदारी निभा नहीं रहे हैं। गोल चौराहे से कोकाकोला चौराहे तक नगर निगम ने शनिवार को कब्जे हटाए थे लेकिन फिर से लग गए हैं। कंपनी बाग चौराहे के आसपास चार बार नगर निगम कब्जे हटा चुका है, पर दोबारा लग गए हैं। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। इसके चलते कब्जेदारों के हौसले बुलंद हैं।

इनसेट.........

दस्ता नहीं आया, हट गए कब्जे

पीरोड व सीसामऊ में दस्ता कब्जे हटाने नहीं पहुंचा लेकिन अधिकतर दुकानदारों ने फुटपाथ छोड़ दिया। नगर निगम व जिला प्रशासन के बढ़ते दबाव के चलते अब दुकानदार खुद ही फुटपाथ छोड़ने लगे हैं। पीरोड के व्यापारी नेता महेश मेघानी व अब्दुल जब्बार ने पीरोड व सीसामऊ बाजार में घूम-घूमकर दुकानदारों से फुटपाथ छोड़ने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.