Move to Jagran APP

फेरी नीति: निराला नगर चबूतरों की पड़ी लाटरी

कानपुर, जागरण संवाददाता: पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ खाली कराने की दैनिक जागरण की मुहिम के तहत नगर

By Edited By: Published: Wed, 08 Jul 2015 01:31 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2015 01:31 AM (IST)

कानपुर, जागरण संवाददाता: पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ खाली कराने की दैनिक जागरण की मुहिम के तहत नगर निगम सीटीआई चौराहे पर लगने वाले ठेलों को फेरी नीति के तहत हटाने जा रहा है। यहां के ठेले वालों को निराला नगर में बने चबतूरों में शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए मंगलवार को जोन पांच के कार्यालय में 135 लोगों ने लाटरी डाली गयी। आवंटन पत्र समेत अन्य प्रक्रिया पूरी होने में एक हफ्ता लगेगा। अगले हफ्ते बाजार को शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद सीटीआई चौराहा पर एक भी ठेला व फुटपाथ पर दुकान नहीं लगने दी जाएगी।

loksabha election banner

जागेश्वर अस्पताल गोविन्द नगर में स्थित जोन पांच के कार्यालय में अपर नगर आयुक्त राकेश गुप्ता, जोनल प्रभारी विनय राय व अधिशासी अभियंता रमेश श्रीवास्तव की अगुवाई में सीटीआई चौराहा के 135 ठेले वालों ने लाटरी डाली। इसके आधार पर जिनको जो चबूतरा आवंटित हुआ है, वह दिया जाएगा। प्रति वर्गमीटर पांच रुपये के हिसाब से रोज के हिसाब से यूजर चार्ज लिया जाएगा। आवंटी को सुविधा के रूप में लाइट, पेयजल व शौचालय की सुविधा दी जाएगी।

अपर नगर आयुक्त ने बताया कि लाटरी हो गयी है। आवंटन पत्र जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद सीटीआई चौराहा पर कोई ठेला नहीं खड़ा होगा। उधर, क्षेत्रीय पार्षद चित्रलेखा पाण्डेय ने कहा कि फेरी नीति में गड़बड़ी की गयी है। इसकी शिकायत महापौर व नगर आयुक्त से करेंगी।

श्यामनगर में फेरी नीति अगले हफ्ते

श्यामनगर में अगले हफ्ते फेरी नीति के तहत लाटरी करायी जाएगी। तैयारी पूरी हो गयी है। जोनल प्रभारी मुनीश कुमार ने बताया कि अगले हफ्ते से फुटपाथ से दुकान दार हटाने की प्रक्रिया शुरू करायी जाएगी।

यह स्थान भी हो रहे चिन्हित

छपेड़ापुलिया, मकड़ीखेड़ा, संत नगर, गोविन्द नगर समेत कई स्थान चिह्नित करके सड़क व फुटपाथ पर लगने वाले ठेले व दुकानों को खाली पड़ी जमीन पर फेरी नीति के तहत व्यवस्थित किए जाने की तैयारी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.