Move to Jagran APP

एक मेल से खत्म होगी पेंशन की टेंशन

आलोक शर्मा, कानपुर अब खाते में होने वाली समस्याओं के लिए विधवा पेंशनभोगी महिलाओं को डीपीओ कार्याल

By Edited By: Published: Fri, 06 Mar 2015 01:11 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2015 04:06 AM (IST)

आलोक शर्मा, कानपुर

loksabha election banner

अब खाते में होने वाली समस्याओं के लिए विधवा पेंशनभोगी महिलाओं को डीपीओ कार्यालय आकर भटकना नहीं होगा। बस एक मेल और खाते में आने वाली सभी दिक्कतें सही हो जाएंगी। महिला कल्याण विभाग ने पेंशनभोगी महिलाओं को इस होली पर यह तोहफा दिया है।

जिले में 29,564 महिलाओं को विधवा पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। प्रतिमाह मिलने वाली 300 रुपये की धनराशि दो किस्तों में पेंशनभोगी महिलाओं के खाते में पहुंचती है। ग्रामीण क्षेत्रों में कम पढ़ी लिखी होने के चलते अक्सर महिलाओं के नाम, खाता के डिटेल या फिर पति के नाम में भिन्नता मिलने पर पैसा स्थानांतरित नहीं हो पाता। ऐसे में दूरदूराज की महिलाएं कचहरी स्थित जिला प्रोबेशन कार्यालय के चक्कर लगाती रहती हैं। विभागीय आंकड़े बताते हैं कि प्रतिवर्ष विभाग में दर्ज लाभार्थी के नाम, पते या अन्य डिटेल का बैंक से मिलान न होने पर 500 से ज्यादा खातों का पैसा वापस आ जाता था। इस समस्या का निदान भी महिला कल्याण विभाग ने ढूंढ़ लिया। इसके लिए उन्होंने विभाग की ओर से एक मेल आईडी जारी की है। श्चद्गठ्ठह्यद्बश्रठ्ठ2द्बस्त्रश्र2द्मड्डठ्ठश्च@द्दद्वड्डद्बद्य.ष्श्रद्व इस मेल आईडी पर विवरण का ब्यौरा देकर मेल करने पर विभाग बैंक खाते के अनुरूप अपने रिकार्ड को दुरुस्त करेगा और आगे से उसी नाम, पते और विवरण के साथ पेंशन बैंक को भेजेगा। मौजूदा स्थिति में 14 हजार महिलाओं को ऑन लाइन पेंशन भेजी जा रही है।

पार्षद व कोटेदार फैलाएंगे जागरूकता

डीएम ने इसकी जागरूकता के लिए नगर आयुक्त, डीएसओ, बीएसए, पीओ डूडा को पत्र भेजा है। इसके तहत पार्षद अपने क्षेत्रों में, कोटेदार अपने उपभोक्ताओं को, जिले के सभी स्कूलों में सूचना चस्पा की जाएगी। लोकवाणी और सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) पर भी सूचना दी जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इसकी जानकारी मिल सके।

इसमे मिलेगा खाते का ब्यौरा

विधवा पेंशनभोगी महिलाएं अपने खाते का ब्यौरा सरकार की वेबसाइट www.ह्यह्यश्च4-ह्वश्च.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर देख सकती हैं। विवरण में विभिन्नता मिलने पर उन्हे बैंक खाते का विवरण देखकर अपनी बैंक पासबुक की प्रति पर सही विवरण का ब्यौरा लिखकर नीचे अपने हस्ताक्षर कर उक्त मेल आईडी पर मेल करना होगा।

--------

ज्यादातर महिलाओं को पता ही नहीं होता कि नाम या अन्य गलती की वजह से पेंशन खाते में नहीं आयी है। यह महिलाएं अपने नजदीकी कैफे में बैंक खाते का विवरण देखकर मेल कर सकती हैं, जिसे हम सही करेंगे।

- आशुतोष कुमार सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.