Move to Jagran APP

लुट रहे शहरी, सो रही खाकी

कानपुर, जागरण संवाददाता : शहर में लुटेरे पुलिस के लिए चुनौती बने हुए हैं। वह दिन या रात किसी भी समय

By Edited By: Published: Thu, 27 Nov 2014 08:58 PM (IST)Updated: Thu, 27 Nov 2014 08:58 PM (IST)
लुट रहे शहरी, सो रही खाकी

कानपुर, जागरण संवाददाता : शहर में लुटेरे पुलिस के लिए चुनौती बने हुए हैं। वह दिन या रात किसी भी समय बेखौफ होकर घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में घर, दरवाजे और सड़क कहीं भी शहरवासी सुरक्षित नहीं हैं। पुलिस की हालत यह है कि या तो वह घटना के बाद लुटेरों की धूल छानती नजर आती है या फिर वह घटनास्थल पर पहुंचती ही नहीं है। शहर के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 24 घंटे के अंदर लुटेरों ने चार लोगों को अपना शिकार बना डाला और चारों घटनाओं में पुलिस सिर्फ लकीर पीटती नजर आयी। अब खाकी की सक्रियता पर प्रश्नचिह्न लगना लाजिमी है।

loksabha election banner

घटना 1

पता पूछ लूटी वृद्धा की चेन

कृष्णानगर निवासी अनीस भाटिया की 70 वर्षीय मां कृष्णा गुरुवार दोपहर घर के बाहर कुर्सी डालकर बैठी थीं। उसी समय काली पल्सर सवार दो युवक आए और पूर्व पार्षद मदनलाल भाटिया के साथ ही इलाकाई लक्ष्मण प्रसाद का पता पूछने लगे। इससे पहले कि वह कुछ समझ पातीं एक ने उनकी गर्दन पकड़ चेन तोड़ ली। छीनाझपटी के दौरान वह कुर्सी से गिरकर घायल हो गईं। इस दौरान लुटेरे बाइक से भाग निकले। चीख पुकार मचने पर लोगों ने 100 नंबर पर सूचना दी पर कृष्णानगर में चौकी होने के बावजूद करीब आधे घंटे बाद पुलिस आई। चकेरी एसओ आलोक यादव ने बताया मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि कृष्णा भाटिया के पारिवारिक सदस्य से दो माह पूर्व भी बदमाशों ने 70 हजार की लूट की थी। जिसमें पुलिस अब तक सुराग नहीं लगा सकी है। अब दूसरी घटना हो जाने से परिवार दहशत में है।

घटना 2

झकरकटी पुल के नीचे लूटा

फिरोजाबाद के इक्का थानाक्षेत्र के मेथा नगला निवासी जागेंद्र कुमार बुधवार रात नौ बजे टूंडला स्टेशन से सियालदाह एक्सप्रेस से कानपुर के लिए निकला था। उसे सीएसजेएम विवि में कुछ काम था। रात साढ़े बारह बजे सेंट्रल स्टेशन से कुछ दूरी पहले झकरकटी पुल के नीचे ट्रेन आउटर पर रुकी तो जागेंद्र वहीं उतर गया। रेलवे ट्रैक से कुछ दूरी पर सूनसान जगह में चार युवकों ने तमंचा लगाकर उससे 25 हजार रुपये, मोबाइल तथा बैग लूट लिया। पीड़ित ने कई बार डायल 100 को फोन किया पर मदद के लिए कोई नहीं पहुंचा। गुरुवार को सुबह अपने साथियों के साथ पहुंचे जागेंद्र ने थाना रायपुरवा में आप बीती बताई। जिसके बाद पुलिस ने अज्ञात लुटेरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। एसओ देवेंद्र सिंह यादव ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

घटना 3

बाइकर्स ने महिला का पर्स लूटा

दक्षिण के बेखौफ लुटेरों ने नौबस्ता थानाक्षेत्र में एच-ब्लाक किदवई नगर निवासी प्रकाश चंद्र की पत्नी आभा मिश्रा को अपना शिकार बनाया। आभा बेटे एश्वर्य और बेटी इशिता के साथ गुरुवार को नौबस्ता निवासी ननद के घर जाने को निकली थीं। नौबस्ता में के-ब्लाक स्थित एलआईसी पार्क के पास पीछे से आए बाइक सवार लुटेरों ने झपट्टा मारकर उनका पर्स लूट लिया और हाईवे की ओर भाग निकले। पीड़िता ने शोर मचाया पर तब तक लुटेरे आंखों से ओझल हो चुके थे। आभा के मुताबिक उनके पर्स में तीन सौ रुपये, दो मोबाइल व अन्य जरूरी सामान था। पीड़िता ने नौबस्ता थाने पहुंच अज्ञात बाइक सवार लुटेरों के खिलाफ तहरीर दी। नौबस्ता पुलिस का कहना है कि मामले की छानबीन की जा रही है।

घटना 4

सीएसए लिपिक की चेन लूटी

लखनपुर हाउसिंग सोसाइटी निवासी रीता श्रीवास्तव सीएसए में लिपिक हैं। गुरुवार अपराह्न साढ़े तीन बजे वह अपने घर के बाहर बैठी थीं। तभी काली बाइक सवार दो युवकों ने आकर उनसे यादव जी का पता पूछा। रीता ने कहा कि कौन यादव तो युवक उनके पास आ गए और कहा कि वही जो कालोनी में रहते हैं। महिला कुछ सोचने लगी इसी बीच दोनों युवकों में से एक ने उनका गला दबाया और दूसरे ने चेन उतार ली। इसके बाह महिला को जान से मारने की धमकी देते हुए लुटेरे आराम से फरार हो गए। सूचना पर कल्याणपुर थाने की गुरुदेव चौकी पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा। लुटेरे पहले ही नौ दो ग्यारह हो चुके थे। इस संबंध में एसओ कल्याणपुर आलोकमणि त्रिपाठी ने बताया कि अज्ञात लुटेरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.