Move to Jagran APP

बूथ कैप्चरिंग हुई तो नियम तोड़ दूँगी

झाँसी : विधानसभा मतदान के दौरान गड़बड़ी की सम्भावनाओं को देखते हुए कैबिनेट मन्त्री उमा भारती ने मध्य प

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 01:29 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 01:29 AM (IST)
बूथ कैप्चरिंग हुई तो नियम तोड़ दूँगी
बूथ कैप्चरिंग हुई तो नियम तोड़ दूँगी

झाँसी : विधानसभा मतदान के दौरान गड़बड़ी की सम्भावनाओं को देखते हुए कैबिनेट मन्त्री उमा भारती ने मध्य प्रदेश के दिग्गज मन्त्रियों की फौज के साथ झाँसी से सटे शहर ओरछा (टीकमगढ़) में डेरा डाल दिया। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर बूथ कैप्चरिंग हुई, तो वह नियमों का पालन करने के लिए मजबूर नहीं हैं और मौके पर पहुँचेंगी।

loksabha election banner

ओरछा में पत्रकारों से चर्चा करते हुए उमा भारती ने कहा कि जनपद की मऊरानीपुर, गरौठा, व बबीना विधानसभा सीट पर गड़बड़ी होने की सम्भावना है। इन सीटों के प्रत्याशी व उनके समर्थक भाजपा कार्यकर्ताओं को धमका रहे हैं। बबीना सीट पर तो ऐसे प्रत्याशी का पुत्र मैदान में है, जिस पर पिछले विधानसभा चुनाव की मतगणना में हंगामा कराने का आरोप है। भाजपा ने आयोग को ऐसे मतदान केन्द्रों की सूची दी थी, जहाँ गड़बड़ी हो सकती है। यहाँ पैरा मिलिट्रि फोर्स लगाने की माँग की गई थी। उमा भारती ने कहा कि आज शाम तक निर्वाचन आयोग ने इन बूथों पर पैरा मिलिट्री फोर्स नहीं लगाया है। उन्होंने बताया कि आयोग से सम्पर्क किया जा रहा है और अतिरिक्त फोर्स मँगाने की माँग की जा रही है। कैबिनेट मन्त्री ने कहा कि वह आयोग के नियमों का पालन करने के लिए वह घर छोड़कर ओरछा में डेरा डाले हैं, लेकिन बूथ कैप्चरिंग हुई, तो वह नियमों का पालन करने के लिए मजबूर नहीं हैं। ऐसी स्थिति बनने पर सीमा लाँघकर घटना स्थल पर जाउँगी। सूत्रों की मानें तो ओरछा के अलावा सीमा से सटे क्षेत्रों में मध्य प्रदेश सरकार के मन्त्रियों व दिग्गज नेताओं ने भी डेरा डाल दिया है, जो जनपद में होने वाले चुनाव पर ऩजर बनाए रहेंगे। वार्ता के दौरान भाजपा उपाध्यक्ष संजय शर्मा, सह मीडिया प्रभारी हिमांशु दुबे आदि उपस्थित रहे।

झाँसी में आने की नहीं मिली अनुमति

क्षेत्रीय सांसद उमा भारती का हेलिकॉप्टर बुधवार की दोपहर ओरछा में उतरा। उन्होंने ़िजलाधिकारी अजय कुमार शुक्ला से झाँसी में आने की अनुमति माँगी। डीएम ने झाँसी से मतदाता न होने का हवाला दिया, जिसके बाद प्रेक्षक से वार्ता की गई। स्पष्ट जवाब न मिलने के कारण उमा भारती ने ओरछा में ही डेरा डाल दिया।

एमपी बॉर्डर पर भजन-कीर्तन करेंगे भाजपायी

झाँसी-ललितपुर में 23 फरवरी को होने वाले मतदान को लेकर स्थानीय नेता ही सक्रिय नहीं हैं, बल्कि मध्य प्रदेश भी हर स्थिति से निपटने को तैयार है। बबीना विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी राजीव सिंह पारीछा के चुनावी रणनीतिकार पूर्व विधायक शिवपुरी नरेन्द्र बिरथरे ने बताया कि उमा भारती के साथ ही कई मन्त्री रामराजा सरकार की नगरी (ओरछा) में डेरा डाले हैं, तो कार्यकर्ताओं का हुजूम बॉर्डर पर जमा हो गया है। उन्नाव, दतिया, दिनारा, अतपेई, पिछोर, बसई, ओरछा समेत मध्य प्रदेश की सभी सीमाओं पर कार्यकर्ता भजन-कीर्तन व भण्डारा करेंगे और चुनाव में गड़बड़ी की सूचना मिलते ही सीमा लांघ जाएंगे।

घूँघट उठाकर चेहरा देखेंगी आशाएं

झाँसी : घूँघट में वोट डालने आने वाली महिला मतदाताओं की पहचान करने के लिए बूथ पर आशा, आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को लगाया गया है। ये कार्मिक सन्देह होने पर महिला का घूँघट उठाकर पहचान करेंगी और पुष्टि होने के बाद ही वोट डालने की अनुमति दी जाएगी।

निर्वाचन आयोग ने इस बार बहुत आवश्यकता पर ही महिलाओं को चुनाव ड्यूटि में लगाने के निर्देश दिए थे। इसके अनुपालन में प्रशासन ने महिलाओं को ड्यूटि से बाहर रखा। इससे महिला कार्मिकों को तो राहत मिली है, लेकिन ग्रामीण परिवेश की उन महिला मतदाताओं को लेकर टेंशन बढ़ गई है, जो घूँघट की ओट में वोट डालने आती हैं। पुरुष कार्मिक होने के कारण इनकी पहचान करना मुश्किल हो सकता है। आयोग को शक है कि घूँघट की आड़ में कोई अन्य मतदाता गलत तरीके से वोट न डाल दे। इस परेशानी का तोड़ आयोग ने निकाल लिया है। प्रशासन ने 155 आशाओं के साथ ही जनपद में कुल 939 आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों, सहायिकाओं को तैनात किया है। यह कार्मिक बूथ पर बैठी रहेंगी और घूँघट में आने वाली महिला वोटर्स की पहचान करेंगी। शक होने पर यह कार्मिक महिला मतदाता का घूँघट उठाकर पहचान भी कर सकती हैं।

सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो

झाँसी : विधानसभा चुनाव के लिए आज होने वाले मतदान को लेकर विभिन्न संगठनों ने मतदाताओं से सारे काम छोड़कर सबसे पहले वोट डालने की अपील की है।

- साहू क्लब की बैठक अध्यक्ष राजेश साहू की अध्यक्षता में हुई, जिसमें सदस्यों ने लोगों से वोट डालने का आह्वान किया। इस मौके पर मनीषा साहू, अनीता, राखी, वर्षा, अर्चना, राजेश्वरी, रेनू, किरन, प्रीति, संगीता, नीतू, उमा, प्रथा आदि शामिल रहीं। रजनी साहू ने आभार व्यक्त किया।

- अग्रवाल 'युगल' विकास संस्थान ने मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत रैली पूर्व अध्यक्ष प्रवीण सागर के निर्देशन व संयोजक अंकुर ग्राफिक्स के नेतृत्व में निकाली, जिसमें स्कूल के बच्चों ने भी भाग लिया। इस मौके पर अतुल किलपन, राजीव गाँधी, प्रवीण सागर, पंकज गर्ग, श्याम सुन्दर, वेद अग्रवाल, कैलाश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। सचिव सुरेश सेल टैक्स ने आभार व्यक्त किया।

- स्वामी विवेकानन्द महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना की तीन इकाइयों के छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत गरिया गाँव में रैली निकाली। नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर लोगों से वोट की अपील की। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी मिलि भट्ट, मनीश गुप्ता, सुषमा, कुलदीप अवस्थी, सुधीर पस्तौर, रश्मि दुबे आदि उपस्थित रहे।

गम्भीर रोगियों के लिए वोट डालने की व्यवस्था की जाए

प्रेमनगर, ईसाई टोला निवासी प्रेमकुमार गौतम ने चुनाव आयुक्त को फैक्स के माध्यम से बताया देश में गम्भीर बीमारी से ग्रस्त लाखों लोग हैं। उनका अस्पतालों में उपचार चल रहा है, जिसकी वजह से वह मतदान नहीं कर पाते हैं। ऐसे मतदाताओं के लिए अस्पतालों में विशेष बूथ, मेडिकल वाहन या अन्य कोई उपाय कर मतदान केन्द्र बनाने की व्यवस्था की जाए, ताकि वे अपने मत का उपयोग कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.