Move to Jagran APP

मतगणना पर ऩजर रखेगी तीसरी आँख

झाँसी : ़िजला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने मतगणना की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 12:52 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 12:52 AM (IST)
मतगणना पर ऩजर रखेगी तीसरी आँख
मतगणना पर ऩजर रखेगी तीसरी आँख

झाँसी : ़िजला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने मतगणना की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना टेबिल पर 1 वीडियोग्राफर लगाया जाएगा, ताकि पारदर्शिता बनी रहे। इसके लिए उन्होंने 70 वीडियोग्राफर्स को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। साथ मतगणना के समय सभी विधानसभाओं में फोटोकॉपी मशीन तथा 2-2 कम्प्यूटर ऑपरेटर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारी को किसी भी दशा में एजेण्ट नहीं बनाया जाए। ऐसा पाया जाता है, तो सम्बन्धित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। सभी रिटर्निग ऑ़िफसर अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों को लिखित सूचना दें कि 11 मार्च को मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी, इसलिए प्रत्याशी स्वयं उपस्थित हों। सूचना देने के साथ ही एजेण्ट बनाने के लिए उन्हें फॉर्म 18 भी उपलब्ध करायें। तकनीकि निदेशक दीपक सक्सेना ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मतगणना के लिए 14 टेबिल लगायी जाएंगी, इसके साथ रिटर्निग ऑ़िफसर की भी टेबिल होगी। प्रत्येक टेबिल पर 1 सुपरवाइ़जर, 1 सहायक, 1 माइक्रो ऑब़्जर्वर तथा 1 कार्मिक को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि बबीना विधानसभा की 25, झाँसी सदर की 29, मऊरानीपुर विधानसभा की 30 व गरौठा विधानसभा की मतगणना 28 राउण्ड में पूर्ण कर ली जाएगी। मतगणना के लिए कर्मियों को चिह्नित किया गया है, जिन्हें शीघ्र ही प्रशिक्षण दिया जाएगा। उप ़िजला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम (प्रशासन) रमाशंकर गुप्ता ने आरओ व एआरओ को मतगणना में प्रयुक्त होने वाले प्रपत्रों की जानकारी दी। पोस्टल बैलेट की गणना कैसे की जानी है, इसके बारे में भी बताया गया। उन्होंने आरओ को हैण्डबुक का अध्ययन करने को कहा, ताकि शंकाओं से बचा जा सके। इस मौके पर एडीएम विजय बहादुर सिंह, डीडी मण्डी भगवान शरण, पीडी जीपी गौतम आदि उपस्थित रहे।

3 लुटेरों के विरुद्ध मु़कदमा

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र के उनाव गेट पंचवटी निवासी मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी जगदीश नारायण सिंह ने पुलिस को सूचना देते हुए बताया कि बीते रो़ज वह बाइक से मेडिकल कॉलिज जाने के लिए घर से निकले, तभी उन्नाव गेट रेलवे क्रॉसिंग के समीप एक युवक मिला, जिसने बाइक छीन ली तथा उन्हें अगवा कर बालाजी मार्ग पर स्थित एक स्कूल के पीछे जंगल में ले जाया। यहाँ दो अन्य युवक आ गए और उन्होंने पर्स छीन लिया, जिसमें 5 ह़जार रुपये, 2 एटीएम कार्ड तथा 1 परिचय पत्र रखा था। पुलिस ने सीपरी बा़जार थाना क्षेत्र के ग्राम बूढ़ा निवासी रघुवीर सिंह यादव, प्रवीण पाल व विनोद कुमार के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मु़कदमा दर्ज कर लिया।

झगड़ा करते 3 बन्दी

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र के नारायण बाग क्षेत्र में प्लॉट पर ़कब़्जे को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गयी। पुलिस ने नारायण बाग के पास रहने वाले सुमित राय, रिंकू व विशाल राय का धारा 151 में चालान कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.