Move to Jagran APP

धनवान बनाने का सपना दिखाकर की थी हत्याएं

झाँसी : एरच के पठा जंगल में एक सप्ताह पहले दो युवकों की गला रेतकर हत्या कर दी गयी थी। पुलिस ने घटना

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 01:29 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 01:29 AM (IST)
धनवान बनाने का सपना दिखाकर की थी हत्याएं

झाँसी : एरच के पठा जंगल में एक सप्ताह पहले दो युवकों की गला रेतकर हत्या कर दी गयी थी। पुलिस ने घटना का राजफाश किया, तो चौंकाने वाला मामला प्रकाश में आया। युवकों को तन्त्र-मन्त्र विद्या से धनवान बनाने का सब़्जबाग दिखाया था। जितनी धनराशि उनसे मँगवायी गयी थी, उससे कम लाने पर दोनों युवकों की गला रेत कर हत्या कर दी गयी थी।

loksabha election banner

थाना एरच के ग्राम पठा के जंगल में 17 अप्रैल की सुबह दो युवकों के शव मिले थे। दोनों की गला काटकर हत्या की गयी थी। पास में पूजा की सामग्री पड़ी थी और बोलेरो गाड़ी (यूपी 93 एक्यू 7576) खड़ी थी। युवकों की शिनाख्त गुरसराँय के ग्राम भसनेह निवासी माधव व राहुल कुशवाहा के रूप में हुई थी। पुलिस शुरुआत से ही दोनों युवकों की हत्या तन्त्र-मन्त्र विद्या के चलते मान रही थी। इसी लाइन पर काम करते हुए कामयाबी प्राप्त कर ली। घटना का खुलासा करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार चौरसिया ने बताया कि ़िजला टीकमगढ़ के थाना निवाड़ी के ग्राम गुरारा निवासी मामा उर्फ कमल कुशवाहा तन्त्र-मन्त्र करता है। वह कई लोगों को इला़ज के नाम पर गुमराह कर चुका है। महोबा के कुलपहाड़ निवासी भानू उर्फ भज्जू रायकवार को अपना चेला बना रखा है। ग्राम पठा निवासी किशोरी कुशवाहा से मामा का मेलजोल है। मामा ने किशोरी को बताया कि उसको ऐसी तन्त्र विद्या आती है, जिससे धनराशि को कई गुना किया जा सकता है। किशोरी ने यह बात राहुल कुशवाहा को बतायी। राहुल गेहूँ व्यापारी माधव सिंह की बोलेरो गाड़ी चलाता था और दोनों साथ-साथ ज्यादातर समय रहते थे। राहुल ने तन्त्र-मन्त्र से धनराशि कई गुना बढ़ने की बात माधव को बतायी। इस पर किशोरी ने राहुल और माधव को तांत्रिक मामा उर्फ कमल कुशवाहा और चेले भानू से मिलवाया। पाँचों के बीच में तय हुआ है कि 16 अप्रैल की रात को पठा के जंगल में पूजा होगी। माधव दो लाख रुपए लेकर पहुँचेगा और पूजा पाठ के दौरान कछुआ की आहुति दी जाएगी और उसको एक डिब्बे में रख दिया जाएगा। उसी डिब्बे में दो लाख रुपए रख दिये जाएंगे, जिससे कुछ ही देर में डिब्बा रुपए से भर जाएगा। पाँचों बोलरो गाड़ी से पूजा की सामग्री के साथ ही अन्य खान-पान की चीजें लेकर पहुँचे। तांत्रिक मामा ने रात 12 बजे से पूजा शुरू की और 3 बजे माधव से कहा कि कछुवा की आहुति दे दी गयी है, डिब्बे में 2 लाख रुपए डाल दे। माधव ने बताया कि 50 ह़जार रुपए का ही इन्त़जाम हो सका। यह कहते हुए वह तांत्रिक के पैरों में गिर पड़ा। रुपए कम होने पर किशोरी ने पास में रखी कुल्हाड़ी से माधव के गले पर वार कर दिया, जिससे उसकी गर्दन कट गयी। यह देखकर राहुल भागने को हुआ, तो तांत्रिक के चेले भानू ने टाँग फँसाकर गिरा दिया और हसिये से उसकी गर्दन रेतकर हत्या कर दी। इसके बाद तीनों 50 ह़जार रुपए और दोनों मृतकों के मोबाइल फोन लेकर भाग गये। पुलिस ने तीनों को आज पकड़ लिया। उनकी निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त कुल्हाड़ी, हसिया बरामद कर लिया। उनके पास से लूटे 50 ह़जार रुपए व मृतकों के मोबाइल फोन बरामद कर लिये। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सुधा सिंह उपस्थित रहीं।

सावधान! तन्त्र-मन्त्र के मायाजाल में न फँसे

झाँसी : आज देश कहाँ से कहाँ पहुँच गया, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के कुछ लोग आज भी रूढ़ीवादी परम्परा से उभर नहीं पा रहे हैं। उनको तन्त्र-मन्त्र पर ही भरोसा है। इससे न सिर्फ वह बीमारी को दूर करने के लिए तांत्रिकों के चक्कर में फँस जाते हैं, बल्कि धनराशि के लालच में आ जाते हैं। सवाल यह उठता है कि अगर यह धनराशि को दोगुना या अधिक कर सकते हैं, तो फिर इनको किसी का काम करने की क्या जरूरत है? साथ ही बीमारी में यह देशी दवाएं देते हैं, जिससे जब कभी किसी को लाभ हो जाता है, तो कई की ़िजन्दगी से खिलवाड़ कर देते हैं। ऐसे में लोगों को अपने विवेक से काम लेना चाहिए और ऐसे तांत्रिकों से बचना चाहिए। पूर्व में भी इनके कई ठगी और धोखाधड़ी के मामले प्रकाश में आ चुके हैं।

तांत्रिक के कई महिलाओं से हैं सम्बन्ध

- तांत्रिक मामा के मोबाइल फोन को पुलिस ने खँगाला और जब उसकी रिकार्डिग को चेक किया, तो उससे पता चला कि बीमारी और पूजा-पाठ के बहाने उसने कई महिलाओं से सम्बन्ध बना रखे हैं।

टीम को मिला पुरस्कार

- सनसनीखेज वारदात का खुलासा करने वाली टीम में प्रशिक्षु पीपीएस व प्रभारी थानाध्यक्ष एरच चन्द्रकेश सिंह, उप निरीक्षक कृष्णदेव यादव, सिपाही नवनीत कुमार, प्रदीप कुमार, अमित कुमार, स्वॉट टीम प्रभारी विक्रम सिंह, थानाध्यक्ष गुरसराँय उदयभान गौतम, सर्वेलंस प्रभारी भनुप्रताप सिंह शामिल रहे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने टीम को 5 ह़जार रुपए का इनाम देने की घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.