Move to Jagran APP

रेलवे की ़जमीन से ़कब़्जा हटाने को नोटिस

झाँसी : रेलवे ने प्रेमनगर क्षेत्र में अपनी ़जमीन से ़कब़्जा हटाने के लिए एक बार फिर पहल की है। रेलवे

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Apr 2017 01:27 AM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2017 01:27 AM (IST)
रेलवे की ़जमीन से ़कब़्जा हटाने को नोटिस
रेलवे की ़जमीन से ़कब़्जा हटाने को नोटिस

झाँसी : रेलवे ने प्रेमनगर क्षेत्र में अपनी ़जमीन से ़कब़्जा हटाने के लिए एक बार फिर पहल की है। रेलवे की इस ़जमीन को धर्मस्थल बनाकर घेर लिया गया है। एक बार पहले भी रेलवे ने अपनी ़जमीन को ़कब़्जा मुक्त करने की कोशिश की थी। अब रेलवे ने धर्मस्थल के संचालक को नोटिस देकर ़जमीन खाली करने को कहा है।

loksabha election banner

रेलवे के सहायक मण्डल इंजीनियर (मुख्यालय) ने जनसूचना के तहत माँगी गयी सूचना में रेलवे की ़जमीन पर ़कब़्जा करने की बात स्वीकार की है। रेलवे ने अब अपनी 2183.152 वर्ग मीटर ़जमीन पर ़कब़्जा करने को लेकर गौड़ बाबा मन्दिर के आचार्य विनोद चतुर्वेदी को नोटिस दिया है। इसमें कहा गया कि खाती बाबा मार्ग पर कथीड्रल स्कूल तथा केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक 3 से लगी रेलवे की ़जमीन पर अनाधिकृत रूप से ़कब़्जा कर गौड़ बाबा मन्दिर बना दिया गया है। नोटिस में कहा गया कि 14 अगस्त 2004 से रेलवे परिसर की भूमि पर अनाधिकृत ़कब़्जा किया गया है। इधर, रेलवे ने रामबाबू यादव की एक जनसूचना पर जानकारी देते हुए रेलवे की जमीन पर ़कब़्जा होने की बात स्वीकार करते हुए कहा कि 23 अक्टूबर 2004 को आरपीएफ के साथ रेलवे ने ़कब़्जा हटाने की कोशिश की थी।

नीली बत्ती का मोह नहीं छोड़ पा रहे अ़फसर

झाँसी : केन्द्र के बाद प्रदेश सरकार द्वारा लालबत्ती का वीआइपी कल्चर समाप्त करने के लिए लाल व नीली बत्ती पर प्रतिबन्ध लगाने का असर अभी जनपद मुख्यालय तक पूरी तरह नहीं दिख रहा है। प्रदेश में तो योगी सरकार ने गुरुवार को ही बत्ती छोड़ने का ़फैसला लिया था, जबकि केन्द्र सरकार ने 1 मई तक का समय दिया है।

प्रदेश सरकार द्वारा 20 अप्रैल को लिए ़फैसले का पालन आज तक नहीं हुआ है। आज भी कुछ प्रशासनिक अ़फसरों के साथ वाणिज्य कर, विकास भवन व अन्य कार्यालयों में नीली बत्ती लगी गाड़ियाँ चलती रहीं। इधर, सत्ताधारी दल के पदाधिकारी भी हूटर लगाए तथा नम्बर प्लेट के स्थान पर अपने पद को अंकित कराकर गाड़ियाँ दौड़ते रहे। यह स्थिति तब है, जब केन्द्रीय परिवहन मन्त्री नीतिन गडकरी सा़फ तौर पर नम्बर प्लेट के स्थान पर पद के नाम अंकित करने को लेकर कार्यवाही करने के निर्देश जारी कर चुके हैं।

अब तो चाँद भी हुआ गर्म

झाँसी : शीतल कहा जाने वाला चाँद इन दिनों सूर्य के सानिध्य में ऩजर आ रहा है। दिन में सूर्य तो पूरे तेवर में हैं ही, रात को चाँद भी शीतलता छोड़ गर्मी बिखेरता ऩजर आ रहा है। यही कारण है कि दिन की तरह रातें भी सामान्य स्थिति से कहीं अधिक गर्म हैं।

महानगर में दिन में गर्म हवाओं का डेरा और रात में तपिश ने लोगों के सामान्य जनजीवन का प्रभावित कर दिया है। सुबह से ही ते़ज धूप दोपहर होते प्रचण्ड रूप में बदल रही है। लोग धूप से बचाव के लिए पूरी तरह अपने को ढक कर घर से बाहर निकल रहे हैं। लगातार एक सप्ताह से दिन में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास स्थिर-सा हो गया है। आज भी तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसी का परिणाम है कि आज दोपहर होते ही गर्म हवाओं ने लोगों को बेहाल कर दिया। तीखी धूप व गर्म हवाओं ने सामान्य जनजीवन को भी प्रवाहित कर दिया है। दिन में तापमान अधिक होने का असर रात को पड़ रहा है। सूर्यास्त के बाद भी गर्म हवाओं का असर कम नहीं होता है, पूरी रात इसका असर रहता है। महानगर में न्यूनतम तापमान सामान्य तापमान से 8 डिग्री ऊपर चला गया है। आज न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया। इसका असर यह रहा है कि रातें भी दिन की तरह गर्म बनी हुई हैं। सबसे अधिक दिक्कत यह है कि दिन व रात के तापमान में अब केवल 10 डिग्री सेल्सियस का अन्तर रहा है। घरों की दीवारें दिन में पूरी तरह तप जाती हैं, जो रात को बैचेनी बढ़ा रही हैं।

एसआर ग्रुप में साक्षात्कार प्रक्रिया सम्पन्न

झाँसी : एसआर ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन्स में प्लेसमेण्ट विभाग के तत्वावधान में 3 दिवसीय प्लेसमेण्ट प्रक्रिया का आज समापन हो गया। मुम्बई की जे. ग्रुप रोबोटिक्स के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स ऐण्ड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मिकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल्स इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस ऐण्ड इंजीनियरिंग के बीटेक अन्तिम वर्ष के विद्यार्थियों ने साक्षात्कार में हिस्सा लिया। एनसीआर की कोरल नॉलिज के लिए कम्प्यूटर साइंस ऐण्ड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स ऐण्ड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, एमबीए, बीबीए के अन्तिम वर्ष के विद्यार्थियों, रिटेल की कम्पनि प्यूमा के लिए एमबीए व बीबीए के अन्तिम वर्ष के विद्यार्थियों का साक्षात्कार लिया गया। साक्षात्कार एकता नाथ व विशाल ने लिए। यह जानकारी प्लेसमेण्ट प्रभारी रुचि खन्ना ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.