Move to Jagran APP

़कानून हाथ में न लें कार्यकर्ता : योगी

झाँसी : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने आज भाजपा के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को सत्ता में रहकर कार

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Apr 2017 01:22 AM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2017 01:22 AM (IST)
़कानून हाथ में न लें कार्यकर्ता : योगी
़कानून हाथ में न लें कार्यकर्ता : योगी

झाँसी : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने आज भाजपा के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को सत्ता में रहकर कार्य करने के गुर बताए। उन्होंने कहा कि अब कार्यकर्ता विपक्ष में नहीं हैं, जो धरना व प्रदर्शन किया जाए। अब सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुँचाएं तथा जनता की समस्याओं को जनप्रतिनिधियों व पदाधिकारियों के माध्यम से सरकार तक ले जाएं। उन्होंने सा़फ कहा कि मर्यादा में रहकर कार्य करें और ़कानून तो कतई हाथ में नहीं लें।

loksabha election banner

पैरा मेडिकल कॉलिज सभागार में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक को सम्बोधित करते हुए मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ शिक्षक की भूमिका में ऩजर आए। उन्होंने कहा कि केन्द्र के बाद प्रदेश में भारी बहुमत से भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आयी है, जिसमें कार्यकर्ताओं की बड़ी भूमिका है। विजयी होने पर दायित्व भी बढ़ जाते हैं। अब प्रदेश में कार्यकर्ताओं को विपक्ष की भूमिका से हटकर सत्ता की भूमिका में आना होगा। कार्यकर्ता जनता से संवाद बनाएं और सरकार की योजनाओं को जनता से जोड़ें। सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों को आम लोगों तक पहुँचाना है। सरकार की योजनाओं को परिवार व जाति से अलग हटकर सर्व समाज तक पहुँचाना है - बगैर किसी भेदभाव के साथ। सांसद, विधायकों से अधिक कार्यकर्ता आम जनता के सम्पर्क में रहते हैं, इसीलिए उनकी जिम्मेदारी भी अधिक है। मुख्यमन्त्री ने कहा कि कार्यकर्ता सरकार की योजनाओं पर ऩजर रखें, उनकी निगरानी करें। प्रधानमन्त्री व राष्ट्रीय अध्यक्ष की सर्वोच्च प्राथमिकता में बुन्देलखण्ड है, इसीलिए कार्यकर्ता भी अपनी भूमिका निभाएं। सरकार की योजनाओं में जनता का धन लगता है, इसीलिए योजनाओं से लोगों का कल्याण होना चाहिए। भ्रष्टाचार व अराजकता के ख़्िाला़फ कोई समझौता नहीं किया जाना है। बुन्देलखण्ड को सूखे के अभिशाप व अपराधियों से मुक्त करना है।

मुख्यमन्त्री ने कार्यकर्ताओं को मर्यादा में रहने का पाठ भी पढ़ाया और कहा कि ़कानून को अपना कार्य करने दें। जनता की समस्याओं को जनप्रतिनिधियों व पार्टी पदाधिकारियों के माध्यम से ही सरकार तक पहुँचाएं। अगर कहीं कुछ गलत हो रहा है, तो सम्बन्धित अधिकारी को भी फोन कर बता सकते हैं। सभी को मिलकर जनअपेक्षाओं पर खरा उतरना है। जनता की शिकायतों का निस्तारण किया जाए और शिकायत गलत है, तो भी बताया जाए। शासन संवेदनशील है, तो प्रशासन भी संवेदनशील रहे। भेदभाव व दुराव को छोड़कर कार्य करें। महानगर अध्यक्ष प्रदीप सरावगी ने संचालन तथा ़िजलाध्यक्ष संजय दुबे ने स्वागत भाषण दिया।

अफसर कार्यसंस्कृति में बदलाव लाएं : योगी

झाँसी : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने झाँसी व चित्रकूट धाम मण्डल में विकास कार्यो व योजनाओं की समीक्षा करते हुए अफसरों को कार्य संस्कृति में बदलाव लाने की सीधी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अभी भी समय है, अधिकारी सुधर जाएं। अगली बार दौरे के समय मिलने वाली कमियों को लेकर सीधी कार्यवाही की जाएगी।

विकास भवन सभागार में 3 घण्टे से अधिक समय तक चली मैराथन बैठक में मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने बुन्देलखण्ड की ़कानून-व्यवस्था व विकास कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड में पेयजल समस्या किसी भी दशा में नहीं होनी चाहिए। पेयजल परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं, उन्हें प्रत्येक दशा में अप्रैल माह में पूर्ण कर लें। नए हैडपम्प व रीबोर हैण्डपम्प को जल्दी ही ठीक करा दिया जाए। पाइप पेयजल परियोजनाएं, जो आंशिक दोष के कारण बन्द हों, उन्हें तत्काल ठीक करा लिया जाए। इसके लिए उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष कार्य में गति लाएं। ऐसे ग्रामों को चिह्नित कर लिया जाए, जहाँ टैंकर द्वारा पानी की आपूर्ति की जानी है। उन्होंने बुन्देलखण्ड में मनरेगा द्वारा अधिक से अधिक कार्य कराए जाने को कहा। कूप गहरीकरण, नए कूप के कार्यो को मनरेगा द्वारा कराए जाने को कहा। मनरेगा स्तर पर जल संरक्षण के कार्यो को अभियान में रूप में चलाया जाए। अधिक से अधिक तालाब खुदवाए जाएं, जिनमें सहभागिता अधिक हो। उन्होंने पिछले 3 वर्षो में दोनों मण्डलों में खोदे गए तालाबों का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश देते हुए इसके लिए टीम गठित करने को कहा। साथ ही तालाबों के अधूरे निर्माण को बरसात के पहले पूर्ण करा ले। हैण्डपम्प से निकलने वाले व्यर्थ पानी को भी रोका जाए और ग्राम स्तर पर जल संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएं। मुख्यमन्त्री ने निर्माण कार्यो को समयबद्ध ढंग से संचालित करने को कहा, ताकि लागत बढ़ने से रोका जा सके।

मुख्यमन्त्री ने विद्युत विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि विद्युत चोरी रोके जाने के लिए एक अभियान चलाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने लाइन लॉस रोकने के लिए कार्ययोजना तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान शिकायत प्राप्त हुई है कि विद्युत संयोजन नहीं दिया जा रहा है। इसके लिए शिविर लगाकर बीपीएल लाभार्थियों को नि:शुल्क संयोजन दिया जाए। साथ ही सरचार्ज को माफ करते हुए एकमुश्त बिजली का बिल जमा करने का भी अभियान चलाने के साथ हर घर को बिजली उपलब्ध कराने को कहा। मुख्यमन्त्री ने कृषि मण्डियों को व्यवस्थित करने तथा समस्त सुविधाओं से पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि मण्डियों में कर चोरी को सख्ती से रोका जाए। गेहूँ क्रय केन्द्र स्थापित हैं, सभी क्रियाशील हों और किसानों को उनकी ़फसल का भुगतान भी जल्द किया जाए। बुन्देलखण्ड में स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत किए जाने पर बल देते हुए कहा कि प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए और उपलब्ध चिकित्सकों को रोस्टर के अनुसार ड्यूटि वितरित कर रिपोर्टिग सिस्टम प्रारम्भ कर दें। चिकित्सकों को ओपीडी में बैठने तथा जेनेटिक दवाएं लिखे जाने के निर्देश दिए। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर तैनात चिकित्सकों की फोटो, मोबाइल नम्बर के साथ चस्पा की जाए, जिससे गरीब तीमारदारों को चिकित्सकों की उपस्थिति की जानकारी मिल सके। मुख्यमन्त्री ने शिक्षा गुणवत्ता को और अधिक मजबूत किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे विद्यालय चिह्नित करें, जहाँ अध्यापक अधिक और बच्चे कम हों। शिक्षकों को तय मानक के हिसाब से तैनात किया जाए। इस वर्ष बच्चों को यूनिफॉर्म, जूते, मौजे, बैग भी दिलाया जाए। उन्होंने स्कूलों में शिक्षक की फोटो व मोबाइल नम्बर भी चस्पा करने को कहा, जिससे लोगों को शिक्षकों की जानकारी मिल सके। मिड डे मील को गुणवत्ता व सख्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिए।

अपराधियों को बख्शा नहीं जाए

मुख्यमन्त्री ने झाँसी व चित्रकूट मण्डल की ़कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि अपराधियों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाए। सार्वजनिक भूमि व सड़क को अतिक्रमण मुक्त कराएं, यदि दोबारा अतिक्रमण होता है, तो सम्बन्धित थानाध्यक्ष जिम्मेदार होंगे। अपराध मुक्त प्रदेश देंगे, यह शासन की मंशा है, जिसमें सभी के साथ निष्पक्ष कार्यवाही हो। उन्होंने पेशेवर तस्करों व भू-माफिया के ख़्िाला़फ कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि अपराधी, अपराधी प्रकृति के लोगों के परिजनों तथा कार्य को प्रभावित करने वाले लोगों को ठेकेदारी के काम कतई नहीं दिए जाएं। बैठक में सिंचाई मन्त्री धर्मपाल सिंह, परिवहन राज्यमन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) स्वतन्त्र देव सिंह व ग्राम्य विकास राज्यमन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) डॉ. महेन्द्र सिंह, श्रम राज्यमन्त्री मन्नूलाल कोरी के साथ अपर मुख्य सचिव खाद्य व रसद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा व स्वास्थ्य, प्रमुख सचिव कृषि रजनीश गुप्ता, प्रमुख सचिव लघु सिंचाई मोनिका गर्ग, प्रमुख सचिव पशुपालन, मण्डलायुक्त झाँसी के. राम मोहन राव व नवागत मण्डलायुक्त अमित गुप्ता, मण्डलायुक्त चित्रकूट धाम मण्डल मुरलीधर दुबे, डीआइजी झाँसी शरद सचान व चित्रकूट धाम मण्डल ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, ़िजलाधिकारी अजय कुमार शुक्ला, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सिंह चहल के साथ विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.