Move to Jagran APP

अब अनवरत चेकिंग

झाँसी : ओवरलोड वाहन चालकों के लिए बुरी ख़्ाबर। ओवरलोड वाहनों के ख़्िाला़फ परिवहन विभाग द्वारा चलाया

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Apr 2017 01:13 AM (IST)Updated: Wed, 12 Apr 2017 01:13 AM (IST)
अब अनवरत चेकिंग
अब अनवरत चेकिंग

झाँसी : ओवरलोड वाहन चालकों के लिए बुरी ख़्ाबर। ओवरलोड वाहनों के ख़्िाला़फ परिवहन विभाग द्वारा चलाया जा रहा अभियान खत्म नहीं होने वाला। इसे अनवरत रूप से चलाए जाने का निर्णय लिया गया है। अभी तक राजमार्गो पर ओवरलोड वाहन चेक किये जा रहे थे, अब महानगर से निकले मार्गो पर भी सवारी व ओवरलोड वाहनों की चेकिंग होगी।

loksabha election banner

सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ओपी सिंह ने बताया कि परिवहन मन्त्रालय के निर्देश पर 24 मार्च से ओवरलोड वाहनों के विरुद्ध छेड़ा गया चेकिंग अभियान 7 अप्रैल को समाप्त हो गया। इस दौरान 475 ओवरलोड ट्रकों के विरुद्ध कार्यवाही की गयी। उन्होंने कहा कि इसके लिए परिवहन विभाग की टीम राजमार्गो पर लगातार दौड़ती रहीं। उन्होंने माना कि महज कुछ दिन, सप्ताह या महीने भर अभियान चलाने से इस समस्या का समाधान नहीं होने वाला। विभाग ने इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए अनवरत चेकिंग अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए तीन चेकिंग टीमों का गठन किया गया है, जो राजमार्गो के साथ ही महानगर के भीतरी मार्गो पर भी ओवरलोड वाहनों के साथ ही सवारी वाहनों को चेक करेंगी। टीम की जिम्मेदारी स्कूली वाहनों में बच्चों की संख्या, सुरक्षा के दृष्टिगत जाली के साथ ही अन्य सुविधाओं को भी चेक करना होगा। उन्होंने बताया कि इस बात की शिकायतें लगातार मिल रही हैं कि महानगर में कई स्थानों पर अवैध रूप से वाहन स्टैण्ड बना दिए गये है, जहाँ बस, डग्गामार वाहन, ट्रक खड़े होते हैं। सवारियों के वाहन में चढ़ने-उतरने के कारण, माल लादने से स्टैण्ड के समीप बड़ी संख्या में दुकानें लगा ली गई हैं, लोग अवैध पार्किंग करते हैं, जिससे ये अघोषित स्टैण्ड बन गए हैं। चौराहा-तिराहा व मुख्य मार्गो पर इस तरह स्टैण्ड बन जाने से यातायात व्यवस्था छिन्न-भिन्न हो गई है। उन्होंने कहा कि अनवरत चेकिंग अभियान चलने से ही समस्या का समाधान हो सकता है। चालकों को अपनी आदत में सुधार लाना ही होगा। वे किसी एक दिन चेकिंग से बच भी जायेंगे, तो दूसरे दिन नहीं बच पायेंगे। इसलिए आवश्यक है कि वे खुद अवैध स्टैण्ड, अवैध पार्किंग पर वाहन खड़ा न करें, अतिक्रमण न करें।

यहाँ हैं अवैध स्टैण्ड

जीवनशाह तिराहा

इलाइट चौराहा

कचहरी चौराहा

मेडिकल कॉलिज के सामने

मेडिकल कॉलिज बाइपास

अशोक होटल तिराहा

अंजनी माता मन्दिर के पास, राजगढ़

रसबहार कॉलनि

रक्सा बाइपास

इलाहाबाद बैंक चौराहा

चित्रा चौराहा

ग्वालियर रोड

न्यू मार्केट, गोविन्द चौराहा

रेलवे लोको के समीप

पुलिस लाइन्स के सामने

बाटा चौराहा सदर बा़जार

आँतिया तालाब रोड

़िजला कारागार के समीप, चौराहा

रिसाला चुंगी

शिवानी होटल के समीप

इन स्थानों पर प्रतिदिन जैम की स्थिति होती है। कई बार सड़क दुर्घटनाएं हुई और लोगों की जान तक चली गयी। उच्चाधिकारियों ने व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये, लेकिन अभी तक स्थाई समाधान नहीं किया गया।

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत, मु़कदमा

झाँसी : सीपरी बा़जार के नया गाँव, सूती मिल के समीप निवासी पंकज रायकवार पुत्र मोतीलाल ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि 8 अप्रैल को अपराह्न 1.30 बजे उनका भाई रवि रायकवार व उसके मित्र जगदीश का पुत्र मुकेश वाल्मीक आपे (यूपी 93 ए 0872) द्वारा घर आ रहे थे, तभी बस (यूपी 93 इ 2792) ने टक्कर मार दी, जिससे दोनों घायल हो गये। उन्हें मेडिकल कॉलिज में भर्ती कराया गया, जहाँ मुकेश की मौत हो गयी। पुलिस ने आरोपी बस चालक के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज कर लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.