Move to Jagran APP

राशन कार्ड से हटेगा अखिलेश का चेहरा

झाँसी : वही हुआ, जिसका अन्देशा था। योगी सरकार ने शासकीय योजनाओं से सपा का चेहरा-निशान हटाने का फरमान

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Apr 2017 01:11 AM (IST)Updated: Wed, 12 Apr 2017 01:11 AM (IST)
राशन कार्ड से हटेगा अखिलेश का चेहरा
राशन कार्ड से हटेगा अखिलेश का चेहरा

झाँसी : वही हुआ, जिसका अन्देशा था। योगी सरकार ने शासकीय योजनाओं से सपा का चेहरा-निशान हटाने का फरमान सुना दिया, तो विभागों ने ़कवायद तेज कर दी। पहला निशाना घर-घर पहुँच चुके साढ़े तीन लाख राशन कार्डो पर चस्पा पूर्व मुख्यमन्त्री अखिलेश यादव के चेहरे पर साधा गया हैं। ़िजला पूर्ति विभाग ने सपा रंग में रंगे इस प्लास्टिक कवर को वापस करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

समाजवादी पार्टी की सरकार में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू किया गया, जिसे लेकर विभाग ने लम्बी ़कवायद की। कई बार सर्वे कराने के बाद राशन कार्ड वितरित किए गए, लेकिन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में नियमावली परिवर्तित हो गई, जिसके बाद पुराने राशन कार्ड बेकार हो गए। दरअसल, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू होने के बाद बीपीएल श्रेणी समाप्त करते हुए अन्त्योदय के अलावा शेष सभी को पात्र गृहस्थियों में शामिल किया गया। कुछ और बदलाव होने के कारण नए सिरे से राशन कार्ड भी छपवाए गए, जिनका वितरण ़िजला पूर्ति विभाग ने विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने पहले जनवरी माह में ही करा दिया। इन राशन कार्डो पर प्लास्टिक का कवर चढ़ाया गया, जिस पर पूर्व मुख्यमन्त्री अखिलेश यादव की फोटो के साथ सन्देश प्रकाशित किया गया। ़िजला पूर्ति विभाग की मानें, तो आचार संहिता लागू होने से पहले जनपद में अन्त्योदय श्रेणी के 45,831 उपभोक्ताओं में से 18,500 के अलावा सवा तीन लाख से अधिक पात्र गृहस्थियों को राशन कार्ड उपलब्ध करा दिए गए। चुनाव के बाद सूबे की सत्ता बदल गई और मुख्यमन्त्री की कुर्सी पर योगी आदित्यनाथ आसीन हो गए। इसके बाद से ही समाजवादी सरकार की योजनाओं को लेकर सन्देह के बादल छाने लगे थे। सबसे अधिक आशंका घर-घर में जगह पा चुके अखिलेश यादव वाले इन साढ़े तीन लाख राशन कार्ड को लेकर गहराई थी। पिछले दिनों योगी सरकार ने शासकीय योजनाओं से सपा का नाम, चेहरा आदि हटाने के निर्देश दिए, जिसके बाद विभागों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी। शासन का फरमान आते ही ़िजला पूर्ति विभाग ने इस दिशा में पहल कर दी है। ़िजला पूर्ति अधिकारी अनूप तिवारी ने पात्र गृहस्थियों व अन्त्योदय राशन कार्ड के प्लास्टिक कवर को 21 अप्रैल तक उचित दर विक्रेताओं को वापस करने के निर्देश दिए हैं। शेष राशन कार्ड उपभोक्ताओं के पास ही रहेंगे, जिस पर पूर्व की तरह ही राशन वितरित किया जाएगा।

अब मिलेंगे स्मार्ट कार्ड

शासन द्वारा फिलहाल पूर्व मुख्यमन्त्री अखिलेश यादव की फोटो व सन्देश वाले राशन कार्ड के प्लास्टिक कवर को ही वापस लेने के निर्देश दिए हैं, लेकिन जल्द ही चलन वाले राशन कार्ड भी वापस हो सकते हैं। ़िजला पूर्ति अधिकारी ने इसके संकेत भी दिए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही स्मार्ट कार्ड जारी करने की दिशा में पहल कर सकती है। एटीएम कार्ड की तरह के स्मार्ट कार्ड जारी होने के बाद राशन कार्ड में होने वाला घालमेल समाप्त हो जाएगा।

'जागरण' ने जतायी थी सम्भावना

झाँसी : राशन कार्ड पर चस्पा पूर्व सीएम अखिलेश यादव की फोटो हटाने को लेकर 'जागरण' ने पहले ही सम्भावनाएं जता दी थीं। 28 मार्च 'योगी राज में अखिलेश का राशन' शीर्षक से ख़्ाबर प्रकाशित कर स्पष्ट किया था कि इन राशन कार्ड पर शासन द्वारा कोई निर्णय लिया जा सकता है। ख़्ाबर में स्मार्ट कार्ड को लेकर भी सम्भावना जताई गई थी, जिस पर आज शासन ने मोहर लगा दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.