Move to Jagran APP

संविधान दिवस 26 को, कई कार्यक्रम होंगे

झाँसी : केन्द्र सरकार के निर्देश पर प्रदेश के मुख्य सचिव ने जनपद के विभिन्न विभागों में 26 नवम्बर क

By Edited By: Published: Fri, 25 Nov 2016 01:25 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2016 01:25 AM (IST)
संविधान दिवस 26 को, कई कार्यक्रम होंगे

झाँसी : केन्द्र सरकार के निर्देश पर प्रदेश के मुख्य सचिव ने जनपद के विभिन्न विभागों में 26 नवम्बर को द्वितीय संविधान दिवस के रूप में मनाए जाने के निर्देश दिए हैं। इस दिन देश के लोगों को भारतीय संविधान को जानने तथा इसको लेकर जागृत करने के लिए मॉक पार्लियामेण्ट, निबन्ध व वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित करने को कहा है। प्रभारी अधिकारी (ऩजारत) ने सभी सरकारी विभागों व शैक्षणिक संस्थाओं में द्वितीय संविधान दिवस के तहत कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है।

loksabha election banner

माँस की दुकानें आज बन्द रहेंगी

झाँसी : नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि साधु वासवानी सन्त दिवस के तहत 25 नवम्बर को माँस विक्रेताओं की दुकानें व कसाई खाना बन्द रहेंगे। माँस रहित दिवस को सफल बनाने के लिए उन्होंने सभी स़फाई व खाद्य निरीक्षकों को पत्र लिखकर उचित कार्यवाही करने को कहा है। यह जानकारी प्रकाश चन्द्र रायसिंघानी ने दी।

पेण्टिंग के माध्यम से दिया स्वच्छता का सन्देश

झाँसी : ़िजला जन कल्याण महासमिति व नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत आज प्रेमनगर, सीपरी बा़जार, शिवाजी नगर आदि कई स्थानों पर पेण्टिंग, पोस्टर व स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गयी। छात्र-छात्राओं ने चित्रों के माध्यम से महानगर को स्वच्छ रखने व खुले में शौच न जाने का आह्वान किया गया। महासमिति के केन्द्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार तिवारी, ने बताया कि पोस्टर देखकर लोग जागरुक होंगे और खुले में शौच में जाने पर शर्मिन्दा होंगे।

बुन्देलखण्ड विवि ने जीता दूसरा मैच

0 नॉर्थ ़जोन अन्तर विश्वविद्यालय क्रिकेट प्रतियोगिता

झाँसी : नॉर्थ ़जोन अन्तर विश्वविद्यालय क्रिकेट (पुरुष) प्रतियोगिता में आज बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय ने गुरु नानक देव विश्वविद्यालय लुधियाना को 233 रन के बड़े अन्तर से हराया। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय में आयोजित प्रतियोगिता में टॉस जीतकर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय ने 50 ओवर में 351 रन बनाए, जिसमें दोनों ओपनर खिलाड़ियों ने शतक पूरा किया। उत्कर्ष अग्रवाल ने 110 रन और जफरुद्दीन ने 102 रन बनाए। राहुल कुमार ने आतिशी पारी खेलकर 41 व कप्तान जितेन्द्र दीक्षित ने 27 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी लुधियाना की टीम 31.3 ओवर में 99 रन पर ही ढेर हो गयी।

कर्मचारियों की सूचना फीड नहीं, तो वेतन नहीं

झाँसी : मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 को सम्पन्न कराने के लिए एनआइसी में सभी कार्यालयों के प्रपत्र-1 की फीडिंग का कार्य चल रहा है तथा प्रपत्र-2 की ऑन लाइन फीडिंग कार्यालयों द्वारा स्वयं की जानी है। यह कार्य 28 नवम्बर तक प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाना है। उन्होंने मुख्य कोषाधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि माह नवम्बर के वेतन बिल के साथ सम्बन्धित आहरण वितरण अधिकारी से प्रपत्र-1 व प्रपत्र 2 की ऑन लाइन फीडिंग किए जाने की जानकारी लें, इसके बाद ही वेतन बिल का आहरण किया जाए।

राज्य कर्मचारियों का धरना लखनऊ में 7 से

झाँसी : उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी महासंघ की बैठक में 7, 8 व 9 दिसम्बर को लखनऊ में प्रस्तावित धरना में हिस्सा लेने को लेकर चर्चा की गयी। वक्ताओं ने कहा कि विभिन्न माँगों को लेकर हुए आन्दोलन को लेकर सरकार ने समय-समय पर कई आश्वासन दिए, लेकिन वायदे पूरे नहीं हुए। इसको लेकर लखनऊ में धरना देने का प्रदेश नेतृत्व ने नोटिस दे दिया है। इसमें सभी संगठित व असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी हिस्सा लेंगे। बैठक की अध्यक्षता ़िजलाध्यक्ष ग्यासीलाल ने की। मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी महासंघ के प्रान्तीय सचिव दिनेश भार्गव रहे।

किसानों को आय बढ़ाने के टिप्स दिए

झाँसी : उपमान महिला संस्थान व नाबार्ड के सहयोग से बाबलटाँडा में किसानों की आय दोगुना करने को लेकर विशेषज्ञ बैठक आयोजित की गयी। बैठक में श्याम बिहारी गुप्ता, अयोध्या प्रसाद कुशवाहा, उपमान महिला संस्थान की निदेशिका डॉ. ममता जैन ने किसानों के विकास, आय बढ़ाने आदि को लेकर विचार व्यक्त किए। प्रहलाद सूरौठिया ने संचालन व दीपक गुप्ता ने आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.