Move to Jagran APP

आबकारी सिपाही परीक्षा में 66 फीसदी अभ्यर्थी हुए शामिल

झाँसी : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (लखनऊ) द्वारा आबकारी सिपाही स्क्रीनिंग परीक्षा-2016 जनपद

By Edited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 12:54 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 12:54 AM (IST)
आबकारी सिपाही परीक्षा में 66 फीसदी अभ्यर्थी हुए शामिल

झाँसी : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (लखनऊ) द्वारा आबकारी सिपाही स्क्रीनिंग परीक्षा-2016 जनपद के 29 केन्द्रों पर दो पालियों में सम्पन्न हुई। परीक्षा शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुई।

loksabha election banner

नोडल अधिकारी परीक्षा/अपर ़िजलाधिकारी (प्रशासन) रमा शंकर गुप्ता ने बताया कि प्रथम पाली में सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक पंजीकृत 15,526 परीक्षार्थियों में 10,274 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। दूसरी पाली में अपराह्न 1.30 बजे से 3 बजे तक 10,310 परीक्षार्थी उपस्थित रहे, जबकि 5,216 अनुपस्थित रहे। दोनों पालियों में लगभग 66.40 फीसदी अभ्यर्थी उपस्थित रहे। शान्तिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सभी केन्द्रों पर सहायक पर्यवेक्षक/स्टेटिक मैजिस्ट्रेट तैनात रहे, जबकि 9 सेक्टर मैजिस्ट्रेट तैनात किए गए।

बेसिक स्कूल के प्रधानाचार्यो की बैठक आज

झाँसी : खण्ड शिक्षा अधिकारी चन्द्रकान्त रावत ने बताया कि नगर क्षेत्र के मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रधानाचार्यो की बैठक 26 सितम्बर को क्रिश्चियन जूनियर हाइस्कूल में बुलायी गयी है। बैठक में विद्यालय सांख्यकीय पुस्तिका व विद्यार्थी आँकड़ा संकलन प्रपत्र एकीकृत डायस 2016-17 के बारे में चर्चा की जाएगी। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने सभी प्रधानाचार्यो से 2 अक्टूबर को गाँधी जयन्ती पर विद्यालय से प्रभात फेरी निकालने तथा स्वच्छता का सन्देश देने को कहा गया।

आबकारी परीक्षा के चलते बूथ दिवस प्रभावित

झाँसी : भारत निर्वाचन आयोग के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत आज रविवार को विशेष अभियान तिथि व आबकारी सिपाही परीक्षा के लिए एक ही केन्द्र होने से मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए काफी दिक्कतें हुई। सुरक्षा के नाम पर की गई कार्यवाही से नाम जुड़वाने गए कई युवक परेशान हुए।

विशेष अभियान तिथि पर महानगर के अधिकतर स्कूल में आबकारी परीक्षा होने से बीएलओ को बैठने की सही व्यवस्था नहीं की गयी। परीक्षा के चलते बूथ बने स्कूल भवन में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के कई मतदाता वापस लौट गए, तो कई को पुलिस ने बाहर कर दिया। दोपहर बाद किसी तरह मतदाता बूथ स्तर पर पहुँचे। एसपीआइ के प्रधानाचार्य ने बीएलओ को बाहर के गेट के पास साइकिल स्टैण्ड पर बिठा दिया, जहाँ स़फाई न होने से दिन भर कीड़े-पतंगे उड़ते रहे। बीते रो़ज हुई बैठक में प्रधानाचार्य ने इस मामले को उठाया, तो पूरा मामला उन्हीं पर छोड़ दिया गया। दोपहर बाद डीआइओएस के हस्तक्षेप के बाद प्रधानाचार्य कक्ष के बाहर बीएलओ को बैठने की जगह दी गयी। दूसरे विद्यालयों की भी यही स्थिति रही। सेक्टर ऑफिसर के निरीक्षण के समय भी यही स्थिति रही। इधर, जीआइसी में एक बीएलओ के पास मतदाता सूची व नए मतदाता जोड़ने के लिए फॉर्म 6 नहीं था। इसकी शिकायत तहसीलदार से भी की गयी। कई बूथ पर प्रपत्र न होने से समस्याएं रहीं।

इस बार फिर नहीं बने बीएलए

मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के बूथ लेविल एजेण्ट (बीएलए) को आज बूथ दिवस पर बूथ पर बैठकर बीएलओ को सहयोग करना था। डीएम के कई बार बैठक के बाद भी किसी राजनैतिक दल ने बीएलए की सूची नहीं दी और कोई बीएलए आज बूथ पर नहीं पहुँचा। प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में बूथ स्तर को कई राजनैतिक दल तैयारी कर रहे हैं। भाजपा, बसपा तो बूथ स्तर की बैठक बुलाने की बात कह चुके हैं, तो सपा में भी सम्मेलन हुए है और कांग्रेस भी अगले विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी कर रही है, लेकिन सभी की ़जमीनी ह़की़कत आज सामने आयी, जब किसी राजनैतिक दल का बीएलए तक बूथ पर उपस्थित नहीं था।

प्रेरकों की समस्याओं को लेकर मुख्यमन्त्री से मिलने का निर्णय

झाँसी : आदर्श प्रेरक वेलफेयर असोसियेशन की ़िजला इकाई के तत्वावधान में नोडल प्रेरक, प्रेरक व सहायक प्रेरकों की बैठक सचिव शबनम फिरदौस की अध्यक्षता में हुई। बैठक में उनकी समस्याओं की शासन द्वारा अनदेखी पर नारा़जगी जताते हुए मुख्यमन्त्री से मिलकर समस्याओं के निराकरण पर चर्चा की गयी। न्यायालय में मई 2010 में शासन को शेष मानदेय देने व रो़जगार सम्बन्धी निर्णय लेने को कहा था, लेकिन शासन ने इस पर कोई निर्णय अब तक नहीं लिया। सन्तोष साहू, जयमाला शुक्ला, गोविन्द नारायण द्विवेदी ने प्रेरकों की समस्याओं पर विचार व्यक्त किए। संयुक्त सचिव सुरेन्द्र कुमार रायकवार ने कहा कि एक प्रतिनिधि मण्डल मुख्यमन्त्री से मिलकर समस्याएं बताएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.