Move to Jagran APP

क्षेत्र के विवाद को लेकर भिड़े किन्नर

झाँसी : एक रेस्ट्रॉण्ट के सामने आज किन्नरों के दो पक्ष आमने-सामने आ गए और क्षेत्र को लेकर एक-दूसरे प

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 02:12 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 02:12 AM (IST)

झाँसी : एक रेस्ट्रॉण्ट के सामने आज किन्नरों के दो पक्ष आमने-सामने आ गए और क्षेत्र को लेकर एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने लगे।

loksabha election banner

जीवनशाह तिराहा के पास रहने वाली बबली मौसी ने पुलिस को प्रार्थना-पत्र देकर बताया कि उनके क्षेत्र में कुछ शादियाँ हो रही हैं। हँसी-खुशी से लोग जो पैसा देते हैं, उसको ले लेते हैं। सदर बा़जार क्षेत्र में भोज हो रहा था, वहाँ पर दूसरे क्षेत्र के उनके साथी पहुँच गए। इसका विरोध किया, तो उन्होंने मारने की धमकी दी। पत्र में आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई की माँग की है।

डिवाइडर से गायब हो गए पौधे

झाँसी : करीब एक माह पहले महानगर के डिवाइडर हरे-भरे ऩजर आ रहे थे, लेकिन अब ज्यादातर हिस्सों से हरियाली गायब हो गयी है। नगर विकास मन्त्री के आगमन पर नगर निगम द्वारा आनन-फानन में लगाए गए पौधे गायब हो गए हैं।

महानगर की सड़कों का चौड़ीकरण कर डिवाइडर तो बना दिए गए हैं, लेकिन इन पर पौधे लगाकर हरा-भरा करने के प्रयास शायद ही सफल हो सकें। कारण स्पष्ट है कि डिवाइडर के बीच में उपजाऊ मिट्टी भरने की जगह पथरीला मलबा भर दिया गया है। करीब एक माह पहले नगर विकास मन्त्री आजम खाँ के आगमन पर नगर निगम ने डिवाइडर्स में पौधे और घास लगा दिए थे। कुछ दिन तक तो यह पौधे और घास डिवाइडर की रौनक बढ़ाते रहे, लेकिन समय के साथ पौधे और घास सूख गयी और बंजर ़जमीन ऩजर आने लगी। डिवाइडर बनाते समय कुछ हिस्से केनीचे की सड़क के डामर को भी नहीं हटाया गया है, जिसकी वजह से उक्त क्षेत्र के डिवाइडर पर पौधे लगना सम्भव नहीं है। पौधे लगाने के लिए ़जरूरी है कि जेडीए व नगर निगम अपने क्षेत्र के डिवाइडर से पथरीली मिट्टी हटाकर उसकी जगह उपजाऊ मिट्टी डालकर पौधे लगाए। अन्यथा की स्थिति में डिवाइडर को हरा-भरा करना बेमानी साबित होगा।

खुद के साथ ही दूसरे की भी जान डाल रहे जोखिम में

झाँसी : समय-समय पर यातायात का पाठ पढ़ाया जाता है। ऐसा नहीं करें, इसकी हिदायत दी जाती है। इसके बाद भी कुछ लोगों पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है। इलाइट चौराहा पर बाइक चलाने के दौरान मोबाइल पर बात करता हुआ युवक तो यही सन्देश दे रहा है।

बाइक चलाने के दौरान मोबाइल पर बात करना स्वयं की जान को खतरे में डालने के साथ ही सामने वाले वाहन चालक के लिए भी ख़्ातरा पैदा कर सकता है। यह जानने के बाद भी लोग अंजान बने रहते हैं। ऐसे में ़जरूरी हो जाता है कि स्वयं के साथ ही दूसरे की ़िजन्दगी से खिलवाड़ करने वाले के विरुद्ध ़कानून अपना काम करें।

एनओसी नहीं दिखाने पर निर्माण कार्य रुकवाया

झाँसी : नगर निगम की नया गाँव में आराजी नम्बर 382 की भूमि है। आज सम्पत्ति अधिकारी को सूचना मिली कि एक व्यक्ति उक्त ़जमीन पर मकान बनाने के लिए नींव खोद रहा है। इस पर वह अमले के साथ पहुँचे और निर्माणकर्ता से निर्माण से पहले तहसील व नगर निगम से ली जाने वाली एनओसी माँगी, तो वह दिखा नहीं सका। सम्पत्ति अधिकारी डॉ. पुष्पराज गौतम ने बताया कि निर्माण कार्य को रुकवा दिया है। नगर निगम की उक्त स्थल पर ़जमीन हैं और उसके बगल में काश्तकार की है। इसकी पैमाइश करायी जाएगी और ़जमीन को चिह्नित कर फेन्सिंग करायी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.