Move to Jagran APP

यात्रियों ने रुपए इकट्ठे कर भरा गर्भवती व वृद्ध का जुर्माना

झाँसी : एक तरफ रेलवे जहाँ सीनियर सिटिजन व गर्भवती महिलाओं की सहायता के लिए दिशा-निर्देश जारी कर रहा

By Edited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 01:25 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 01:25 AM (IST)

झाँसी : एक तरफ रेलवे जहाँ सीनियर सिटिजन व गर्भवती महिलाओं की सहायता के लिए दिशा-निर्देश जारी कर रहा है, तो वहीं रेलवे कर्मचारी ही इसका माखौल उड़ाने से नहीं चूक रहे। कोच कण्डक्टर द्वारा गर्भवती महिला व वृद्ध से किए गए अभद्र व्यवहार पर पुष्पक एक्सप्रेस में जमकर हंगामा हुआ। यात्रियों ने कलेक्शन से जुर्माना भरकर कण्डक्टर को जवाब दिया। इसके अलावा उसी कोच में यात्रा कर रहे दो यात्रियों ने कण्डक्टर पर रुपए लेकर रसीद न बनाने की शिकायत दर्ज करायी।

loksabha election banner

ट्रेन संख्या 12533 पुष्पक एक्सप्रेस के बी-1 कोच में अमेठी के दारा नगर निवासी लक्ष्मीनारायण अपनी गर्भवती बहु मिथलेश कुमारी के साथ लखनऊ से मुम्बई की यात्रा कर रहे थे। उनका टिकिट लखनऊ में खो गया। उन्होंने कोच कण्डक्टर को इसकी जानकारी लखनऊ में ही दे दी, जिस पर कण्डक्टर ने उन्हें बैठ जाने के लिए कहा। आरक्षण चार्ट में उनका नाम था। उरई के पास कण्डक्टर ने उनसे 4 ह़जार रुपए की माँग की, तो महिला व वृद्ध ने उन्हें आइडी प्रूफ दिखाते हुए रुपए न होने की बात कही। इस पर कण्डक्टर ने उन्हें उतर जाने को कहा। यात्रियों ने इसका विरोध किया, तो कण्डक्टर ने कण्ट्रोल मेसिज कर दिया। झाँसी में जीआरपी व आरपीएफ कोच अटेण्ड करने पहुँची। पूछताछ करने के बाद जीआरपी, आरपीएफ भी यात्रियों के पक्ष में दिखी। कण्डक्टर यात्रियों को ट्रेन से उतारने पर आमादा थे। ट्रेन चलने पर कण्डक्टर ने चेन पुलिंग कर दी। चार बार चेन पुलिंग होने के बाद जब कण्डक्टर नहीं माने, तो यात्रियों ने कलेक्शन कर 4 ह़जार रुपए किए और महिला व वृद्ध का जुर्माना भरकर उनकी मदद की। बात अभी शान्त नहीं हो पायी थी कि उसी कोच में यात्रा कर रहे दतिया निवासी रवि खत्री व प्रमोद अदानी ने शिकायत दर्ज करायी कि कण्डक्टर ने उन्हें लखनऊ से झाँसी तक सीट देने के एवज में 1500-1500 रुपए ले लिए पर बार-बार कहने के बाद भी रसीद नहीं बनायी। डिप्टी एसएस कमर्शल द्वारा जीआरपी थाना जाने की बात कहने पर दोनों यात्रियों ने कण्डक्टर के विरुद्ध तहरीर दी।

प्रदीप फिर बने स्टेशन सलाहकार समिति सदस्य

झाँसी : वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक दुर्गेश दुबे की संस्तुति पर मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक पीके शर्मा ने प्रदीप तिवारी को पुन: रेलवे स्टेशन सलाहकार समिति का सदस्य मनोनीत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.