Move to Jagran APP

लघु आपराधिक जुर्माना जमा योजना आज से

झाँसी : लघु आपराधिक मामलों के आसान व त्वरित निस्तारण के लिए सरल लघु आपराधिक जुर्माना जमा योजना आज से

By Edited By: Published: Fri, 22 May 2015 11:52 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 11:52 PM (IST)
लघु आपराधिक जुर्माना जमा योजना आज से

झाँसी : लघु आपराधिक मामलों के आसान व त्वरित निस्तारण के लिए सरल लघु आपराधिक जुर्माना जमा योजना आज से प्रारम्भ हो रही है। जनपद न्यायाधीश रमेश तिवारी जनपद में इसका शुभारम्भ करेंगे।

loksabha election banner

लोक अदालत में सबसे अधिक लघु आपराधिक मामलों का निस्तारण होता रहा है। इन मामलों के निस्तारण को और सरल व आसान बनाने के उपाय किए जा रहे हैं। सरल लघु आपराधिक जुर्माना जमा योजना में लघु आपराधिक मामले, जैसे यातायात चालान, एमवी ऐक्ट, पुलिस ऐक्ट, सार्वजनिक जुआ अधिनियम, क्षेत्र पंचायत, ़िजला पंचायत अधिनियम आदि के छोटे-छोटे मामले इस योजना के तहत निपटाए जाएंगे। इस योजना के तहत अदालत द्वारा समन के साथ ही जुर्माने की राशि का चालान भी आरोपी को प्राप्त होगा। इस जुर्माना के जमा करते ही अदालत में यह तय हो जाएगा कि वह जुर्म स्वीकार कर मामला निस्तारित कराना चाहता है। इसी आधार पर कार्यवाही आगे बढ़ेगी। भारतीय स्टेट बैंक में जनपद न्यायाधीश के नाम से खाता खोला गया है, जिस पर एसबीआइ की किसी भी बैंक शाखा में जुर्माना जमा कराया जा सकता है। जुर्माना की रसीद बैंक द्वारा सम्बन्धित अदालत को भेज दी जाएगी। इसके बाद आरोपी को अदालत जाने की ़जरूरत नहीं है। अदालत उसके मामले सुनवाई कर निस्तारण कर देगी।

नालों की स़फाई की रो़ज देनी होगी रिपोर्ट

0 महानगर में लगभग 150 नालों की होनी है स़फाई

झाँसी : नगर निगम प्रशासन ने जून के पहले सप्ताह तक नालों की स़फाई के लिए अभियान को गति देने के निर्देश दिए हैं। अपर नगर आयुक्त के बाद आज मुख्य अभियन्ता ने एक मीटर से बड़े नालों की स़फाई की रो़ज प्रगति देने को कहा है। मुख्य अभियन्ता आरके वर्मा ने कहा है कि सभी अवर अभियन्ता नाले की स़फाई की रो़ज प्रगति रिपोर्ट देंगे। इस रिपोर्ट के बाद सम्बन्धित क्षेत्र में नाले की स़फाई का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा। इधर, एक मीटर से छोटे नाले की स़फाई के लिए आउट सोर्स से नाला गैंग बनाया गया है, जिसके काम पर भी ऩजर रखने को कहा गया है। नगर निगम प्रशासन ने महानगर में फिलहाल लगभग 150 नालों की स़फाई करानी है, जिसे जून के पहले सप्ताह में पूर्ण कराने का लक्ष्य रखा गया है। हालाँकि, पिछले वर्षो में नालों की स़फाई समय पर पूरी नहीं हो सकी है।

नहीं चला अतिक्रमण विरोधी अभियान

0 नहीं मिल रहा पुलिस बल

झाँसी : नगर निगम ने इस माह चलाए जाने वाले अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने के लिए रोस्टर जारी किया था, लेकिन अभी तक इसके हिसाब से अतिक्रमण विरोधी अभियान नहीं चल सका है।

नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी दस्ते को नए रोस्टर अभियान से अतिक्रमण हटाने के लिए अभी तक पुलिस बल ही उपलब्ध नहीं मिला है। पिछले दिनों मुख्यमन्त्री के आगमन की तैयारी के चलते सीपरी पुलिस ने अतिक्रमण हटाने में सहयोग नहीं किया था। बीते रो़ज शहर क्षेत्र में भी अतिक्रमण नहीं हट सका था। प्रदेश शासन ने एक शासनादेश में अतिक्रमण में पुलिस पर भी जिम्मेदारी दी है। पर, इस बार तो नगर निगम प्रशासन को अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस बल ही नहीं मिल रहा है। दरअसल, अतिक्रमण हटाने के बाद दोबारा इसके होने पर नगर निगम प्रशासन व पुलिस में मतभेद हैं। दोनों विभाग एक-दूसरे को अतिक्रमण बढ़ाने में जिम्मेदार मानते हैं। इसीलिए इस बार अतिक्रमण अभियान परवान नहीं चल पा रहा है।

नहीं हो पा रही कुओं की स़फाई

0 पिछले वर्ष भी बजट का नहीं हो सका उपयोग, इस बार फिर खाली हाथ

झाँसी : महानगर में कुओं की स़फाई, मरम्मत व जाल लगाकर सुरक्षित करने के लिए बोर्ड बैठक में लगातार माँग उठती रही है। पर निगम प्रशासन अभी तक इस दिशा में कोई ़कदम नहीं उठा पाया है।

नगर निगम ने महानगर में कुओं की स़फाई के लिए इस बार फिर 15 लाख रुपए का प्राविधान किया है। पिछले बजट में भी लगभग इतना ही बजट का प्राविधान था। दोनों वर्षो में निगम प्रशासन कुओं की स़फाई को लेकर ठेकेदार नहीं तलाश सका है। बोर्ड बैठक में नगर आयुक्त ने पार्षदों से ही कुओं की स़फाई कराने के लिए ठेकेदार लाने को कहा था। नगर निगम के रजिस्टर्ड ठेकेदार कुओं की स़फाई का कार्य नहीं करना चाहते।

पार्षदों का मानना है कि कुओं की स़फाई होने से महानगर में पानी की किल्लत भी कम होगी। कुओं की स़फाई कराकर मरम्मत करा दी जाए और जाल लगाकर सुरक्षित करा दिया जाए, तो पुराने जलस्त्रोत लोगों के काम आ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.