Move to Jagran APP

किसानों की कठिनाइयों को केन्द्रीय कृषि मन्त्री को बताया

झाँसी : भाजपा का एक प्रतिनिधि मण्डल बीते रो़ज दिल्ली में केन्द्रीय कृषि मन्त्री व केन्द्रीय परिवहन म

By Edited By: Published: Sun, 22 Mar 2015 02:16 AM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2015 02:16 AM (IST)
किसानों की कठिनाइयों को केन्द्रीय कृषि मन्त्री को बताया

झाँसी : भाजपा का एक प्रतिनिधि मण्डल बीते रो़ज दिल्ली में केन्द्रीय कृषि मन्त्री व केन्द्रीय परिवहन मन्त्री से मिला और अतिवृष्टि व ओलावृष्टि से पीड़ित किसानों की समस्याएं बतायी। साथ ही सड़कों की जर्जर स्थिति की जानकारी देकर केन्द्रीय रोड निधि से इन्हें बनवाने की माँग की।

loksabha election banner

विधायक रवि शर्मा के नेतृत्व में सांसद प्रतिनिधि डॉ. जगदीश सिंह चौहान, पूंर्व एमएलसी श्याम सुन्दर सिंह, जवाहर राजपूत ने केन्द्रीय कृषि मन्त्री राधा मोहन सिंह से मिलकर बताया कि बुन्देलखण्ड में दैवीय आपदा, ओलावृष्टि, अतिवृष्टि, बेमौसम बरसात व सूखा से प्रत्येक वर्ष खेती बर्बाद हो रही है। किसानों पर ऋण का बोझ बढ़ता जा रहा है, जिससे वे आत्महत्या के लिए मजबूर हो रहे हैं। इस दौरान दिए ज्ञापन में किसानों के खेतों का सही सर्वे कराकर शासन से मुआवजा राशि दिलाने की माँग की गई। कृषि मन्त्री ने किसानों की दुख की इस घड़ी में मदद करने का आश्वासन दिया।

इधर, बुन्देलखण्ड में बालू व गिंट्टी जैसे खनिज व्यवसाय में लगे ट्रकों के ओवर लोड होकर चलने से सड़कों के खराब होने तथा दुर्दशाग्रस्त स्थिति की जानकारी देकर क्षेत्रीय सांसद व केन्द्रीय मन्त्री उमा भारती द्वारा बतायी गयी सड़कों को केन्द्रीय रोड निधि से बनवाने की माँग की। प्रतिनिधि मण्डल ने उमा भारती द्वारा लिखे गए पत्र की प्रति भी दी, जिसमें झाँसी से उनाव-बालाजी मार्ग, ललितपुर से राजघाट मार्ग, जखौरा से राजघाट मार्ग, ललितपुर से देवगढ़ मार्ग, ललितपुर से महरौनी मार्ग की सड़कों को बनवाने की संस्तुति की गयी थी। इधर, उमा भारती ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मन्त्री से फोन से बात कर इन सड़कों के निर्माण के लिए स्वीकृति देने की माँग की।

सड़क पर उतरे भाजपायी

0 कलेक्टरेट में राज्यपाल को ज्ञापन देकर नगर निगम संशोधन विधेयक को लोकतन्त्र विरोधी बताया

झाँसी : भाजपा महानगर के तत्वावधान में आज कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार द्वारा लाए जा रहे नगर निगम संशोधन विधेयक पर विरोध जताया। कलेक्टरेट में प्रदर्शन कर राज्यपाल के नाम भेजे ज्ञापन में अधिनियम में किए गए संशोधन को लोकतन्त्र के खिलाफ साजिश बताया।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने कलेक्टरेट में प्रदर्शन कर राज्यपाल के नाम अपर ़िजलाधिकारी के माध्यम से भेजे ज्ञापन में नगर निगम (संशोधित) अधिनियम-2015 को जनविरोधी बताया। इस दौरान हुई सभा को मेयर किरण वर्मा, विधायक रवि शर्मा, महानगर अध्यक्ष संजीव श्रंगीऋषि, प्रदीप सरावगी आदि ने सम्बोधित किया। प्रदर्शन में ध्रुव अग्रवाल, राघवेन्द्र कुशवाहा, अनिल पटैरिया, हिमांशु दुबे, गिरिजा तिवारी, सुमन पुरोहित, प्रमोद कुमार राजपूत, मुकेश मिश्रा, राकेश पाल, रोहित गोठनकर, जयन्ती आर्य, सरला सेनी, संजीव अग्रवाल, राजू बुकसेलर, के साथ पार्षद लखन कुशवाहा, दिनेश प्रताप सिंह, अशोक पलया, विकास यादव रजनी सेंगर आदि उपस्थित रहे।

कार्य बहिष्कार कर धरना पर बैठे कर्मचारी

- मु़कदमा वापस लेने व कर्मचारियों को रिहा करने की माँग

झाँसी : वाराणसी की घटना को लेकर उत्तर प्रदेश चतुर्थ श्रेणी राज्य कर्मचारी महासंघ व वाहन चालक संघ के प्रान्तीय उपाध्यक्ष रोशन अली के नेतृत्व में झाँसी ़जोन के सभी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार करते हुए कार्यालय में धरना दिया। पदाधिकारियोंने शासन व प्रशासन से दोनों कर्मचारियों को रिहा कराने व मु़कदमा वापस लेने की माँग की। पीताराम पटैरिया ने संचालन व राजकुमार ने आभार व्यक्त किया।

तमंचे की दम पर दुष्कर्म

0 मकान मालिक ने टेलिवि़जन की आवा़ज ते़ज कर घटना को दिया अंजाम

0 दीवार फाँदकर मौके पर पहुँचा पति, आरोपी ने तमंचा दिखाकर धमकाया

झाँसी : बैंकर्स कॉलनि में एक मकान मालिक ने किरायेदार युवती को बन्धक बनाकर तमंचे की दम पर दुष्कर्म कर डाला। दीवार फाँदकर मौके पर पहुँचे पीड़िता के पति को आरोपी ने तमंचा दिखाकर धमकाया। मकान मालिक की पत्‍‌नी के मायके से आने पर पीड़ित पति-पत्‍‌नी थाना पहुँचे। रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने देर रात आरोपी को गिऱफ्तार कर लिया व पीड़ित महिला को चिकित्सीय परीक्षण के लिए ़िजला अस्पताल भेज दिया।

सीपरी बा़जार के बैंकर्स कॉलनि लहर गिर्द निवासी हीरालाल ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि वह राजस्थान के भीलवाड़ा की साड़ा तहसील के ग्राम सेतुरिया का रहने वाला है। वर्तमान में यहाँ राजेश कुमार आर्य के मकान में किराये से कमरा लेकर रहता है और आवास विकास तिराहा पर आईसक्रीम का ठेला लगाकर परिवार का भरण-पोषण करता है। उसने कहा कि बीती शाम उसकी पत्‍‌नी घर पर अकेली थी, तो लगभग 8 बजे उसका मकान मालिक उसके घर में घुस गया और यहाँ टेलिवि़जन की आवा़ज ते़ज कर तमंचे से धमकाकर उसकी पत्‍‌नी के साथ दुष्कर्म कर डाला। उसे धमकी देते हुए कहा कि किसी को बताया तो पति के साथ ही उसको भी मार डालेगा। इसके बाद मकान मालिक ने मकान की गैलरी में ताला लगा दिया, जिससे उसकी पत्‍‌नी बाहर नहीं निकल सकी। रात लगभग 11.30 बजे ठेला रखकर घर पहुँचा, तो बाहर से ताला लगा देखकर वह दीवार फाँदकर घर अन्दर पहुँचा तो पत्‍‌नी से सारी बात बताई। डर के कारण उसने रात में किसी को कुछ नहीं बताया। सुबह जब उसने मकान मालिक से शिकायत की, तो उसने तमंचा दिखाते हुए धमकाया कि किसी से कुछ कहा तो दोनों को जान से मार डालेगा। इसके बाद उसने पति-पत्‍‌नी को अन्दर कर बाहर से ताला लगा दिया। आज दिन में जब मकान मालिक की पत्‍‌नी अपने मायके घर पहुँची, तब उसने दरवा़जा खोला। मौका मिलते ही वह अपनी पत्‍‌नी के साथ थाने पहुँचा। पीड़ित पति-पत्‍‌नी की शिकायत पर आरोपी के विरुद्ध धारा 376, 342 के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली गई। पुलिस ने मकान मालिक के घर पर दबिश दी, और उसे देर रात गिरफ्तार कर लिया व पीड़ित महिला को चिकित्सीय परीक्षण के लिए पुलिस ़िजला चिकित्सालय भेजा।

पति-पत्‍‌नी ने लगाये आरोप-प्रत्यारोप

0 महिला थाना ने पीड़िता की तहरीर पर ससुरालियों के विरुद्ध दर्ज किया मामला

0 सीपरी बा़जार पुलिस को लड़के पक्ष ने दी तहरीर

झाँसी : पति-पत्‍‌नी का पारिवारिक विवाद पुलिस के पास पहुँच गया, एक ओर पत्‍‌नी ने ससुरालियों पर अतिरिक्त दहेज की माँग तथा धमकी देने का आरोप लगाया, वहीं उसके ससुर ने वधू पक्ष पर दूसरी जगह शादी करने का आरोप लगाकर जेवर हड़पने तथा झूठे मु़कदमे में फँसाने का आरोप लगाया।

सीपरी बा़जार के लहर गिर्द निवासी सुषमा वर्मा पत्‍‌नी धर्मेन्द्र ने महिला पुलिस को तहरीर देकर बताया कि ससुराल वाले दहेज में सोने की अँगूठी, जंजीर व 1 लाख रुपए की माँग को लेकर उसे धमकी दी तथा घर से निकाल दिया। वह इस समय प्रेमनगर के राजगढ़ स्थित मायके में रह रही है। पुलिस ने आरोपी धर्मेन्द्र, धर्मजीत, कान्ती देवी, रविन्द्र सिंह, कादम्बरी, माया निवासी लहर की देवी के मन्दिर के पास के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया। वहीं, लड़के के पिता धर्मजीत सिंह ने सीपरी बा़जार पुलिस को दी तहरीर में बताया कि सुषमा का पिता सीएल वर्मा पुत्री की जानबूझकर दूसरी जगह शादी कर रहा है। इस बात की जानकारी होते ही उन्होंने लड़की पक्ष से जेवर वापस करने की बात की तो वे उसे झूठे मामले में फँसाने की धमकी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.