Move to Jagran APP

मल्लखम्भ को शासन से प्रोत्साहन दिलाएंगे : राज्यपाल

झाँसी : राज्यपाल राम नाइक ने आज यहाँ विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी के भवन का शिलान्यास किया। उन्

By Edited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 01:13 AM (IST)Updated: Sat, 28 Feb 2015 01:13 AM (IST)
मल्लखम्भ को शासन से प्रोत्साहन दिलाएंगे : राज्यपाल

झाँसी : राज्यपाल राम नाइक ने आज यहाँ विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी के भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा- रानी झाँसी व हॉकी के जादूगर ध्यानचन्द की नगरी में विवेकानन्द केन्द्र बनने का ऐतिहासिक कार्य आज से शुरू हो रहा है।

loksabha election banner

सीपरी बा़जार स्थित एसआइसी इण्टर कॉलिज के सामने मैदान में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि देश में ़गरीबी व अज्ञानता है, जिसको दूर करने के लिए सभी को काम करने की आवश्यकता है। विवेकानन्द केन्द्र की राष्ट्रीय सचिव निवेदिता भिड़े ने कहा कि सेवाभाव महलों में जाने से नहीं, गाँव-गाँव, झोपड़ियों में जाकर ही सम्भव है। स्वामी विवेकानन्द ने गाँव व ़गरीब से जुड़कर ही भारत दर्शन किया और बाद में उन्होंने दक्षिण में पहला विवेकानन्द केन्द्र बनाया। अब यह केन्द्र अरुणाचल जैसे सीमावर्ती क्षेत्र में राष्ट्रीयता की भावना जागृत करने का काम कर रहा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य व कन्याकुमारी केन्द्र के मार्गदर्शक मधुभाई कुलकर्णी ने कहा कि दूसरों की चिन्ता करना ही आध्यात्म है। इस दौरान कुलपति प्रो. अविनाश चन्द्र पाण्डेय, विधायक रवि शर्मा, संघ के विभाग संघ चालक राजेश्वर दयाल खरे, मेयर किरण वर्मा, महानगर संघ चालक सतीश शरण अग्रवाल, गजेन्द्र सिंह, सन्तोष गुप्ता, प्रदीप सरावगी, डॉ. जगदीश सिंह चौहान, रानू देवलिया आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में संजीव सरावगी व संजीव त्रिवेदी के निर्देशन में बच्चों ने मल्लखम्भ प्रस्तुत किए। स्वामी विवेकानन्द स्कूल के बच्चों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। अनिल श्रीवास्तव ने संचालन व भँवर सिंह ने आभार व्यक्त किया।

फोटो : 27 बीकेएस 11 व 13

:::

इनकम टैक्स जमा करने के मामले में झाँसी फिसड्डी

- प्रधान आयकर आयुक्त ने दिये 15 मार्च तक स्थिति बदलने के निर्देश

झाँसी : महानगर में आयकर सर्वे जाँच में ते़जी आ सकती है। यह संकेत प्रधान आयकर आयुक्त अनिरुद्ध कुमार ने झाँसी आगमन पर दिये। इसका कारण उन्होंने झाँसी से कम टैक्स जमा होना बताया। उन्होंने इनकम टैक्स बार असोसिएशन व चार्टर्ड अकाण्टेण्ट्स से करदाताओं की समस्याएं जानी व उनके निराकरण का आश्वासन दिया। उन्होंने कार्यो की समीक्षा करते हुए जल्द से जल्द स्थिति बदलने के निर्देश दिये।

उन्होंने बताया कि प्रत्यक्ष कर बोर्ड के स्पष्ट निर्देश हैं कि कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्रवाई की जाए। झाँसी से गत वर्ष की तुलना में इस बार कम टैक्स प्राप्त हो रहा है। ऐसे में अब सर्वे जाँच में ते़जी लायी जाएगी। उन्होंने कहा कि 15 मार्च तक स्थिति नहीं बदली, तो फिर ताबड़तोड़ सर्वे जाँच शुरू की जाएंगी। इसके उपरान्त इनकम टैक्स बार असोसिएशन के एक प्रतिनिधि मण्डल ने अध्यक्ष विजय खन्ना के नेतृत्व में उनसे मुलाकात की और करदाताओं को रिफण्ड, धारा 154 के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इन समस्याओं को शीघ्र दूर करने की माँग की। सदस्यों ने उन्हें करदाताओं का भय दूर करने के लिए कैम्प लगाने का सुझाव दिया, ताकि राजस्व के साथ-साथ करदाताओं की संख्या भी बढ़ सके। इस मौके पर अडिशनल कमिश्नर एसएल मौर्य, मोहन जी गुप्त, अभय शर्मा, अनिल गुरनानी, जीएस सलूजा, सुषमा अग्रवाल, अभिषेक पुरवार, विवेक श्रीवास्तव, पीयूष सक्सेना आदि उपस्थित रहे। सचिव राजेश गुप्ता ने संचालन किया। इसी क्रम में चार्टर्ड अकाउण्टेण्ट्स ने भी उनसे मुलाकात कर उन्हें समस्याओं से अवगत कराया।

फोटो

:::

राजेन्द्र पटवारी बने अध्यक्ष

झाँसी : थोक वस्त्र व्यापार मण्डल का चुनाव मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीरेन्द्र कुमार जैन व कमलेश मोदी की देखरेख में हुआ, जिसमें राजेन्द्र पटवारी अध्यक्ष, अमरनाथ दुबे महामन्त्री व अजित विश्वारी को कोषाध्यक्ष चुना गया। इस मौके पर अशोक सिंघल, अनिल पटवारी, ओमप्रकाश, संजय सेठ, राजेन्द्र पहारिया, रामकुमार बरसैया, दीपेश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

संरक्षा के टिप्स दिये

झाँसी : ऑल इण्डिया लोको रनिंग स्टाफ असोसिएशन के तत्वावधान में सुरक्षा, संरक्षा विषयक 3 दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन वरिष्ठ मण्डल विद्युत अभियन्ता (परिचालन) आशीष अग्रवाल व सहायक मुख्य अभियन्ता (परिचालन) मदन मोहन कौशिक ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने ट्रेन्स में हो रही दुर्घटनाओं से बचाव के लिए रनिंग स्टाफ को आवश्यक टिप्स दिये। कार्यक्रम में एफडीआइ के विरोध का संकल्प भी कर्मचारियों ने लिया। इस मौके पर आरसी श्रीवास्तव, पद्म सिंह, आरके दुबे, डीएस यादव, संजय साहू, प्रदीप, राजीव चौरसिया आदि उपस्थित रहे।

़िजला स्तरीय प्रतियोगिताएं 2 मार्च से

झाँसी : क्षेत्रीय खेल कार्यालय के तत्वावधान में ़िजला स्तरीय फुटबॉल (बालक), ऐथलेटिक्स (बालक/बालिका) व बास्केटबॉल (बालक) प्रतियोगिता का आयोजन 2 से 4 मार्च तक सीनियर रेलवे इंस्टिट्यूट व ध्यानचन्द स्टेडियम में किया जा रहा है। विभिन्न आयु वर्गो के लिए आयु गणना 1 मार्च से क्षेत्रीय क्रीड़ा कार्यालय में की जाएगी।

फोटो : लोकल में राजेश शर्मा

:::

बुरा हाल है महानगर का

- बिगड़ी यातायात व ़कानून व्यवस्था की समस्या राज्यपाल को बतायी

झाँसी : महानगर व जनपद के कई सामाजिक व राजनैतिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने प्रदेश के राज्यपाल से मिलकर समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया।

भाजपा व बुन्देलखण्ड समाज संगठन के तत्वावधान में एक प्रतिनिधि मण्डल ने राज्यपाल से मिलकर महानगर में बिगड़ी यातायात व्यवस्था व बिगड़ी ़कानून-व्यवस्था सुधारने के लिए ज्ञापन दिया। इसमें महानगर में प्रतिदिन हो रही दुर्घटनाओं, लगने वाले जैम, बिगड़ी ़कानून-व्यवस्था की जानकारी दी। इसमें कहा गया कि इलाइट चौराहा से जीवनशाह तिराहा के बीच 2 दिनों में 2 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके रोकथाम के लिए कोई ठोस कार्यवाही नहीं हो रही है। भाजपा ने इस क्षेत्र में महाविद्यालयों की कमी, स्वयं वित्त पोषित महाविद्यालयों में छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं होने समेत विभिन्न समस्याओं को लेकर चर्चा की। डॉ. विजय कुमार खैरा ने बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय को अतिरिक्त संसाधन की ़जरूरत बताते हुए विशेष पैकेज देने की माँग की। इस दौरान सन्तोष सोनी, राजीव सिंह पारीछा, देवेश श्रीवास्तव, हिमांशु दुबे, रोहित गोठनकर, सुमन पुरोहित, गिरिजा तिवारी आदि उपस्थित रहे। इधर, भाजपा ने पूर्व एमएलसी श्यामसुन्दर सिंह के पुत्र के साथ पारीछा में सीआइएसएफ के जवानों द्वारा की गयी मारपीट की जानकारी देते हुए बताया कि इसके पहले भी ऐसी घटनाएं होती रही हैं, जिस पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है।

- अखिल भारतीय लोधी महासभा के तत्वावधान में राज्यपाल को ज्ञापन देकर चिरगाँव क्षेत्र में अपहृत 2 लोगों के मामले का खुलासा किए जाने की माँग की। विहिप के ़िजलाध्यक्ष प्रसिद्ध नारायण सिंह यादव गुरसराँय ने ज्ञापन देकर अपने पुत्र सत्यम का राजनैतिक विद्वेष के चलते ़फ़र्जी मु़कदमे में फँसाने की शिकायत की।

- श्री महाराजा अग्रसेन यूथ बिग्रेड के पदाधिकारियों ने ज्ञापन देकर भू माफिया, बिजली विभाग द्वारा व्यापारियों का उत्पीड़न करने की बात कही। ज्ञापन देने वालों में संजीव अग्रवाल लाला, सतीश अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, शेखर गुप्ता आदि मौजूद रहे।

- किसानों ने राज्यपाल को ज्ञापन देकर बबीना ब्लॉक में नहर बनवाने की माँग की। ज्ञापन में कहा गया कि इस ब्लॉक के 50 गाँवों में खेती का संकट आ गया है। पानी न मिलने से ़फसल सूख रही हैं। किसान नेता जवाहर लाल राजपूत ने ज्ञापन देकर ़फसल बीमा का वितरण सही ढंग से नहीं करने समेत किसानों की समस्याओं की जानकारी दी।

- अखिल भारतीय जन सुरक्षा समिति के मण्डल अध्यक्ष गुरचरन सिंह के नेतृत्व में महानगर के कर्मचारियों को भत्ता देने व गौशाला के लिए ़जमीन दिलवाने की माँग की।

फोटो : 27 एसएचवाई 5

:::

आ़जाद को किया नमन

झाँसी : अमर शहीद चन्द्रशेखर आ़जाद के बलिदान दिवस पर आज विभिन्न संगठनों ने क्रान्तिवीर को नमन किया। वक्ताओं ने आ़जादी के लिए आ़जाद द्वारा किए गए संघर्ष पर प्रकाश डाला।

- शहीद स्मृति के तत्वावधान में चन्द्रशेखर आ़जाद का बलिदान दिवस व उनके साथी भगवान दास माहौर की जयन्ती मनाई। इस अवसर पर डॉ. बी. लाल, गजानन खानवलकर, गोकुल दुबे, प्रकाश गुप्ता आदि उपस्थित रहे। राम प्रकाश ने संचालन किया।

- नेताजी सुभाष फाउण्डेशन के कार्यकर्ताओं ने ग्वालियर रोड स्थित आ़जाद मीनार पर पुष्पांजलि अर्पित की। मोहन नेपाली की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन भी हुआ, जिसमें सातार स्थित आ़जाद के अज्ञातवास स्थल को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की माँग केन्द्र सरकार से की। आभार नन्दकिशोर सविता ने व्यक्त किया।

इसके साथ ही महाराणा प्रताप युवा बल के मीडिया प्रभारी अंकुर प्रताप सिंह, राजा भइया यूथ ब्रिगेड के ़िजलाध्यक्ष लाखन सिंह, श्री पंचदस नाम जूना अखाड़ा के आ़जाद सिंह यादव, श्री रघुराज सिंह इण्टर कॉलेज में प्रधानाचार्या शैलजा सिंह, महाराजाधिराज झाँसी राज्य श्रीमन्त गंगाधर राव स्मृति राष्ट्रीय समारोह समिति के अरुण द्विवेदी, युवा ब्राह्माण महासंघ के रवीश त्रिपाठी ने क्रान्तिकारी चन्द्रशेखर आ़जाद को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

फोटो : 27 बीकेएस 9

:::

आ़जाद के जीवन में झाँकते चित्रों की प्रदर्शनी लगी

झाँसी : अमर शहीद चन्द्रशेखर आ़जाद के बलिदान दिवस पर राजकीय संग्रहालय में 2 दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का शुभारम्भ वरिष्ठ पत्रकार मोहन नेपाली ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। प्रदर्शनी में चन्द्रशेखर आ़जाद की जीवन में झाँकते चित्रों को प्रदर्शित किया गया। कार्यक्रम में दिनेश भार्गव, डॉ. सुरेश दुबे, डॉ. हाजी मो. सिद्दीकी खान कमर, हिरनेश्वरी, विमलेन्द्र अड़जरिया, एसएन गुप्ता, एसआर बंसल, अनिल कुशवाहा ने देश की स्वतन्त्रता में चन्द्रशेखर आ़जाद के योगदान पर प्रकाश डाला। वीथिका सहायक डॉ. उमा पाराशर ने आभार व्यक्त किया।

प्रणाम

अन्य

लाभ वितरण

उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (श्रम विभाग) के तत्वावधान में लाभ वितरण समारोह नवीन गल्ला मण्डी गुरसराँय में अपराह्न 12 बजे।

पुरस्कार वितरण

ईसीसी सोसायटि के तत्वावधान में पुरस्कार वितरण सीनियर रेलवे इंस्टिट्यूट में सुबह 10 बजे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.