Move to Jagran APP

महँगा पड़ा खाद पर ब्लैक, दो लाइसन्स निलम्बित

झाँसी : खाद की कालाबा़जारी करने वालों पर नकेल कसने के लिए ़िजलाधिकारी के निर्देश बनाई गई मोबाइल टीम

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 01:31 AM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 01:31 AM (IST)
महँगा पड़ा खाद पर ब्लैक, दो लाइसन्स निलम्बित

झाँसी : खाद की कालाबा़जारी करने वालों पर नकेल कसने के लिए ़िजलाधिकारी के निर्देश बनाई गई मोबाइल टीम ने आज कई दुकानों पर छापामार कार्यवाही की। दो दुकानदार खाद ब्लैक करते पकड़े गए, जिनके लाइसन्स निलम्बित कर दिए गए।

loksabha election banner

खाद की मारामारी के बीच बढ़ती कालाबा़जारी को देखते हुए ़िजलाधिकारी ने तीन मोबाइल टीमें गठित कर छापामारी के आदेश दिए थे। ़िजला कृषि अधिकारी डॉ. बीआर मौर्य नसमथर स्थित राइन खाद भण्डार पर पहुँचे, तो यहाँ खाद ले रही शकुन्तला ने बताया कि यूरिया की बोरी 450 रुपए में दी गई, जबकि रेट 350 रुपए है। वहीं भूमि संरक्षण अधिकारी मैदानी क्षेत्र उपेन्द्र नाथ शुभम इण्टरप्राइजे़ज पर ब्लैक में खाद बेचने का मामला पकड़ा। दोनों दुकानों के लाइसन्स निलम्बित कर दिए गए। उप निदेशक कृषि डॉ. यूपी सिंह ने भी खाद की दुकानों पर जाँच की।

टेंशन खत्म, खाद की रैक आई

0 डीएम ने ग्राम पंचायत सचिवों की निगरानी में वितरण के दिए निर्देश

झाँसी : खाद के लिए हो-हल्ला मचा रहे किसानों के लिए राहत की ख़्ाबर है। उड़ीसा से यूरिया की रैक आज झाँसी पहुँच गई। किल्लत को देखते हुए मालगोदाम से सीधे समितियों को खाद पहुँचाई जाने लगी है। डीएम ने ग्राम पंचायत सचिवों की निगरानी में खाद का वितरण कराने के निर्देश दिए हैं।

लगभग 10 दिन से समितियों पर खाद का अभाव चल रहा था। बारिश के बाद ़फसलों पर यूरिया की टॉप ड्रेसिंग करने के लिए किसान सहकारी समितियों पर पहुँचे और यूरिया न मिलने से हंगामा प्रारम्भ हो गया। उधर, फूलपुर प्लाण्ट में तकनीकी गड़बड़ी आने से खाद की आपूर्ति थम गई। इसे देखते हुए उड़ीसा से खाद मँगाई गई। आज अपराह्न 3 बजे 3074 मीट्रिक टन खाद की रैक झाँसी पहुँच गई। ़िजलाधिकारी ने ग्राम पंचायत सचिवों को स्टॉक की जाँच करने के बाद अपनी निगरानी में वितरण कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं एसडीएम व बीडीओ को भी खाद वितरण पर निगाह रखने के लिए कहा गया है। उप निदेशक कृषि डॉ. यूपी सिंह ने बताया कि 600 मीट्रिक टन खाद ललितपुर भेजी जा रही है।

प्रशिक्षण के लिए जबलपुर गया कृषकों का दल

झाँसी : एक्सपो़जर विजिट एवं प्रशिक्षण के लिए किसानों का दल आज जबलपुर (मध्य प्रदेश) के लिए रवाना किया गया। भूमि संरक्षण अधिकारी आरएस भारतीय के निर्देशन में गए किसान जवाहरलाल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में खेती की उन्नत तकनीक सीखेंगे। उप कृषि निदेशक एसएस चौहान ने झण्डी दिखाकर बस को रवाना किया।

झाँसी वि़जन में बॉक्स

:::

एक अपील आपसे

सोचा था झाँसी की तस्वीर सँवर जाएगी। ख्वाब इतना बड़ा कि झाँसी नए अवतार में ऩजर आता। बिल्कुल वैसा ही, जैसा कि हर झाँसीवासियों की कल्पना है। जो देखा और सोचा, उसे ़काग़ज पर उकेरा गया। अच्छी-खासी ़कवायद भी हुई। अफसोस, शहर की तस्वीर को बदल देने का ख्वाब बिखर गया। आखिर ऐसा क्यों हुआ? इतनी कोशिश के बाद भी धरातल पर परिकल्पना आकार क्यों नहीं ले पाई? सवाल और भी हैं, पर जवाब देने को जिम्मेदार तैयार नहीं। दैनिक जागरण एक बार फिर ऐसे ही अनसुलझे सवालों और बिखरते ख्वाबों की माला पिरोने जा रहा है। अब फैसला आपको करना है कि कैसा महानगर चाहिए? यह अभियान तभी सफल हो सकेगा, जब हम और आप मिलकर प्रयास करेंगे। अगर आपके पास कोई सुझाव, समस्या या शिकायत हो तो हमें बताएं। दैनिक जागरण कार्यालय पर लिखित रूप से शिकायत दें। हम उसका प्रकाशन कर अधिकारियों को अवगत कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.