Move to Jagran APP

चला हथौड़ा, आ़जाद हुआ बरामदा

0 अल्टीमेटम बीतने पर हरकत में आया नगर निगम 0 किसी ने दीवार, तो किसी ने प्लाईबोर्ड अड़ाकर कर रखा था

By Edited By: Published: Tue, 18 Nov 2014 01:15 AM (IST)Updated: Tue, 18 Nov 2014 01:15 AM (IST)

0 अल्टीमेटम बीतने पर हरकत में आया नगर निगम

loksabha election banner

0 किसी ने दीवार, तो किसी ने प्लाईबोर्ड अड़ाकर कर रखा था ़कब़्जा

झाँसी : इलाइट चौराहा क्षेत्र की सड़कों के चौड़ीकरण की दिशा में नगर निगम ने लम्बे समय बाद आज प्रभावी कार्रवाई की। ग्राहकों के लिए दुकानों के आगे बने बरामदे पर किए गए ़कब़्जों को ढहा दिया गया।

अतिक्रमण की जंजीरों में जकड़े महानगर को इससे मुक्त कराने के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम ने पूरा मन बना लिया है। इसकी शुरूआत नगर निगम ने अपनी दुकानें से शुरू कर दी। दुकानों के आगे वाले बरामदे से लम्बे समय से चले आ रहे ़कब़्जे हटा दिये गये। नगर निगम ने 26 जून को सभी दुकानदारों को नोटिस जारी कर दो दिन में बरामदे को खाली करने का नोटिस दिया था,जिसका दुकानदारों पर कोई असर नहीं पड़ा। नतीजतन, 3 दिन पहले नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने दुकानदारों को 3 दिन की मोहलत दी कि वह ़कब़्जे को हटवा लें अन्यथा अवैध निर्माण को तोड़ने के साथ ही बरामदे में रखा सामान जब्त कर लिया जाएगा। अल्टीमेटम के आखिरी दिन भी ़कब़्जे जस के तस रहने के बाद नगर आयुक्त ने सम्पत्ति अधिकारी व प्रभारी अधिशासी अभियन्ता को टीम ले जाकर पहले मुनादी करने और इसके बाद बरामदे को ़कब़्जा मुक्त कराने के निर्देश दिए। इस पर अमला पहुँचा और दुकानदारों से स्वत: ही ़कब़्जा हटाने को कहा, लेकिन सभी एक-दूसरे के ़कब़्जे को पहले गिराने की बात कहते रहे। इस पर अमले ने तिलक मार्केट की तरफ से कार्रवाई शुरू कर दीवारों पर हथौड़े बरसाना शुरू कर दिए। एक-एक के बाद रुकावट को गिराते हुए अमला नगर निगम के मुख्य द्वार तक पहुँचा। इस दौरान कुछ दुकानदारों ने विरोध भी किया, लेकिन नोटिस- अल्टीमेटम देने के बाद भी ़कब़्जा नहीं हटाए जाने पर बरामदे के सभी अवरोधक ढेर कर दिए गए। टीम में सम्पत्ति अधिकारी डॉ. पुष्पराज गौतम, प्रभारी अधिशासी अभियन्ता आरके सिंह, अवर अभियन्ता एसके ओझा, कर अधीक्षक केशव प्रसाद समेत कई अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

अच्छा हुआ..

झाँसी : नगर निगम की दुकानों के आगे बने बरामदे पर कुछ ही दुकानदारों ने ़कब़्जा कर रखा था,जिससे उनकी दुकानें आगे हो गयी थी और नियमानुसार दुकानदारी करने वालों की दुकानें पीछे हो गयी थी। ़कब़्जा करने वाले से सबसे ज्यादा परेशानी उन दुकानदारों को थी, जो नियमानुसार दुकान खोल हुए थे। बरामदे से अतिक्रमण हटने पर सबसे ज्यादा वह खुश ऩजर आए। उनका कहना था कि अब सभी की दुकानें एक-सी हो गयी, बशर्ते नगर निगम के अधिकारी लगातार बरामदे पर ऩजर रखे रहे और किसी को अतिक्रमण नहीं करने दें। इस सम्बन्ध में नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने बताया कि बरामदे में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण नहीं होने दिया जाएगा। जो दुकानदार बरामदे में अपना सामान रखेगा, तो उसको जब्त कर लिया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी सम्पत्ति अधिकारी, सम्बन्धित कर अधीक्षक व अवर अभियन्ता की दी जाएगी। वह इस पर निगाह रखेंगे। अतिक्रमण पाए जाने पर तुरन्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.