Move to Jagran APP

असलहों के बेजा प्रदर्शन पर लाइसन्स निरस्त होगा

By Edited By: Published: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
असलहों के बेजा प्रदर्शन पर लाइसन्स निरस्त होगा

झाँसी : लोकसभा चुनाव एवं सहालग का समय होने के चलते पुलिस प्रशासन ने विशेष सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। किसी भी दशा में हर्ष फायरिंग नहीं होने दी जायेगी। इसके लिए शादी-विवाह व अन्य समारोहों में विशेष ऩजर रखी जायेगी। शासन के आदेश पर पुलिस उप महानिरीक्षक दीपक रतन ने क्षेत्राधिकारियों व थानाध्यक्षों को यह विशेष निर्देश दिये हैं।

loksabha election banner

पुलिस उप महानिरीक्षक ने कहा कि अगर किसी ने नियमों का उल्लंघन किया तो उसके ख़्िाला़फ मु़कदमा द़र्ज करने के साथ ही आरोपी का शस्त्र लाइसन्स निरस्त कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में असलहों का बेजा प्रदर्शन व हर्ष फायरिंग करने वाले लोगों की सूची तैयार की जा रही है और उनके शस्त्र लाइसन्स निरस्त करने की कार्रवाई चल रही है। उन्होंने बताया कि हर्ष फायरिंग व लाइसेन्सी असलहों का बेजा प्रयोग करने वालों की जानकारी के लिए एलआइयू को भी हिदायत दी गयी है। लोकल खुफिया यूनिट टीम के सदस्य अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले निजी बड़े समारोह की रिपोर्ट देंगे। इसमें असलहाधारकों के शामिल होने तथा उनकी गतिविधियों के बारे में जानकारी करेंगे। उन्होंने कहा कि शहर में लाइसेन्सी शस्त्रों से घरों में होने वाली घटनाओं को देखते हुए शस्त्र लाइसन्स धारकों को जागरूक करने की नए सिरे से योजना बनायी गयी है। चुनाव के बाद रायफल क्लब के माध्यम से शस्त्र लाइसन्स धारकों को असलहों के रखरखाव का प्रशिक्षण दिया जायेगा। बच्चे, नौकर व महिलाओं से घरों में असलहों के रखरखाव के दौरान किस तरह की गलती होती है, इसकी सिलसिलेवार जानकारी दी जाएगी। उन्हें यह भी बताया जायेगा कि शस्त्र को घर में कैसे सुरक्षित रखें।

समारोह स्थल पर सीसीटीवी लगाना अनिवार्य

सभी समारोह स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य रूप से लगवाये जाने के निर्देश दिए गए हैं। होटल, विवाह घर के अलावा सार्वजनिक व निजी स्थलों पर समारोह आयोजित करने वालों को इस सम्बन्ध में पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि भले ही प्रशासन से समारोह की अनुमति न ली गयी हो, लेकिन समारोह स्थल पर सीसीटीवी कवरेज ़जरूरी है, जिससे आवश्यकता पड़ने पर किसी भी समारोह की गतिविधियों की फुटेज बाद में ली जा सके।

दुष्कर्म की शिकायत पर किशोरी को जलाया, मौत

0 परिजनों ने दो युवकों पर लगाया घटना को अंजाम देने का आरोप

झाँसी : एक किशोरी के साथ 2 युवकों ने अमानवीय घटना को अंजाम दिया। दुष्कर्म की शिकायत पर उसे जला दिया, जिससे किशोरी की मौत हो गई।

जनपद जालौन क्षेत्रान्तर्गत ग्राम चतेरा निवासी राम सजीवन ने पुलिस को बताया कि बीते रविवार (13 अप्रैल) को उसकी पुत्री घर पर अकेली थी। घर के लोग खेत पर गये हुए थे। इस बात की जानकारी गाँव के 2 युवकों को हो गयी। किशोरी को अकेली पाकर वे घर में घुस गये और उसके साथ अभद्रता करने लगे। विरोध करने पर उसकी मारपीट कर दी और दुष्कर्म कर डाला। शाम के समय परिवार के लोग घर आये, तो किशोरी ने सारी बात बताई। यह सुनकर परिजनों ने इस बात की शिकायत घटना को अंजाम देने वाले युवकों के परिजनों से की। किशोरी के परिजनों का आरोप है कि इस बात से आक्रोश में आये युवकों ने किशोरी पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी। परिजनों ने उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया, जहाँ आज उसकी मौत हो गई।

फाइल : दिनेश परिहार

समय : 7:30

20 अप्रैल 2014


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.