Move to Jagran APP

आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, तीन की मौत

जौनपुर: प्रकृति का कहर दूसरे दिन भी जारी रहा। मंगलवार की रात आंधी-तूफान ने जमकर तबाही मचाई। तेज अंधड़

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2016 10:16 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 10:16 PM (IST)
आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, तीन की मौत

जौनपुर: प्रकृति का कहर दूसरे दिन भी जारी रहा। मंगलवार की रात आंधी-तूफान ने जमकर तबाही मचाई। तेज अंधड़ के चलते टीनशेड, छप्पर उड़ गए। पेड़ों व डाल के गिरने से दबकर तीन लोगों की मौत हो गई। बारिश के कारण कई स्थानों पर जलभराव हो गया।

loksabha election banner

मई माह में कई बार आए पश्चिमी विक्षोभ के चलते तापमान में कमी आई और भीषण गर्मी से बिलबिला रहे लोगों को राहत मिली। लगातार दो दिनों से मैदानी इलाकों में विक्षोभ सक्रिय है। रात दो बजे अचानक आंधी-तूफान के साथ बारिश शुरू हुई। तेज हवा के झोंकों ने कई घरों के टीनशेड, छप्पर उड़ा दिए। आम व सब्जी की फसल को क्षति हुई है। प्रकृति की मार से लाखों की क्षति हुई है।

रामपुर थाना क्षेत्र के सकरा गांव निवासी रामराजी देवी (78) घर के दरवाजे पर सोई थी। रात को तेज अंधड़ के साथ शुरू हुई बारिश के कारण वह भाग कर घर में जाने लगी। इसी दौरान पेड़ की डाल उसके ऊपर गिर गई। इसमें दबकर वह गंभीर रूप से घायल हो गई। परिवार के लोग आनन-फानन में उन्हें एक प्राइवेट अस्पताल में ले गए जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

खुटहन थाना क्षेत्र के मेढ़ा गांव में विशालकाय आम का पेड़ धराशायी हो गया। इसमें दबकर अमरनाथ (36) की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। मृतक के बहन की शादी थी।

बरसठी थाना क्षेत्र के आलमगंज गांव में आम का पेड़ गिरा गया। इसमें दबकर माधुरी (11) पुत्री राजेश गौतम की मौत हो गई। परिवार वालों के चीखने-चिल्लाने पर एकत्र हुए ग्रामीणों ने उसे अथक प्रयास कर बाहर निकाला लेकिन तब तक उसने दम तोड़ दिया था। वह आंधी में आम बीनने के लिए बगीचे में गई थी। घटना से परिवार में शोक की लहर है। घटना की सूचना पर पुलिस व राजस्व कर्मी मौके पर पहुंच गए।

मुफ्तीगंज ब्लाक के नैपुरा गांव में आंधी-तूफान में जोगेंद्र राय के घर का बारजा धराशायी हो गई। इससे हजारों की क्षति हुई। संयोग था कि परिवार का कोई सदस्य मौके पर नहीं था वरना बड़ा हादसा हो जाता।

बदलापुर क्षेत्र में दूसरे दिन भी चमक-गरज के साथ तेज आंधी-तूफान आया। इससे कई छप्पर उड़ गए और पेड़ धराशायी हो गए। बारिश के कारण कीचड़ होने से आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मीरगंज क्षेत्र के मछलीशहर-जंघई मार्ग पर चौकीखुर्द गांव के समीप बबूल का पेड़ गिर गया जिससे तीन घंटे तक आवागमन ठप रहा। कई यात्रियों की ट्रेनें छूट गईं। ग्रामीणों ने पेड़ की डालियों को काटकर आवागमन बहाल किया।

तार-खंभे टूटने से विद्युत आपूर्ति ठप

जौनपुर: जनपद में लगातार दूसरे दिन आए आंधी-तूफान में कई स्थानों पर तार-खंभे टूटकर गिर गए हैं। इससे विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है। बदलापुर क्षेत्र के रामनगर बाजार में विशाल नीम का पेड़ विद्युत पोल पर गिर गया। इससे रामनगर, रमनीपुर, राउतपुर, तिलवारी, बड़सरा, सुतौली, सम्मनपुर आदि गांवों में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। एसडीओ एचके प्रजापति ने बताया कि बदलापुर क्षेत्र में 25 खंभों के टूटने की सूचना मिली है। बीच-बीच में लाइन खोलवाकर आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि मरम्मत कार्य चल रहा है। शीघ्र ही आपूर्ति बहाल हो जाएगी।

सिरकोनी क्षेत्र के अहमदपुर गांव के समीप विद्युत खंभे पर शीशम की डाल गिरने से विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। इससे कई गांवों व मोथहां पंप कैनाल की विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है।

ईंट भट्ठा संचालकों को भारी क्षति

जौनपुर: लगातार दो दिनों हुई बारिश से ईंट भट्ठा मालिकों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। खराब मौसम के कारण जहां ईंट की पथाई रुक गई वहीं पकाने के लिए रखी ईंट गल जाने से लाखों का नुकसान हुआ। बोझाई का कार्य भी रुक गया है। बरईपार क्षेत्र के भट्ठा संचालक चंद्रिका सेठ, जंग बहादुर, महेंद्र ¨सह, देवेंद्र ¨सह आदि का कहना है कि विलंब से भट्ठा का संचालन शुरू हुआ है। अब पथाई व पकाने का कार्य गति पकड़ा है। मौसम की मार से उद्योग पर प्रभाव पड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.