Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान का दावा हुआ फेल

जौनपुर : एक साल पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की थी। जिसके

By Edited By: Published: Sat, 03 Oct 2015 12:10 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2015 12:10 AM (IST)
स्वच्छता अभियान का दावा हुआ फेल

जौनपुर : एक साल पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की थी। जिसके बाद शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में हर जगह सफाई का बिगुल बजा था। यह वर्तमान में फेल साबित हो रहा है। अब चहुंओर गंदगी का अंबार दिखाई पड़ रहा है। स्वच्छता मिशन पखवाड़ा के तहत सामाजिक संस्थाएं केवल सेल्फी ¨खचवाने तक सीमित है। इससे सड़क पर चलना जहां मुश्किल हो गया है वहीं दुर्गन्ध से आस-पास के रहने वालों का बुरा हाल हुआ जा रहा है। टीडी कालेज के दक्षिणी गेट से वन विहार जाने वाले मार्ग भूपतपट्टी कन्हईपुर में कूड़ा-करकट फैला हुआ है। यह मार्ग देखने में तो खराब दिख ही रहा है। इधर से गुजरने पर लोगों को नाक बंद करके जाना पड़ता है। वीआईपी इलाके में यह स्थिति होने से नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों की पोल खुल जा रही है। ईशापुर के स्वीपर बस्ती के बाहर कूड़ों का ढेर फैला हुआ है। सवाल यह उठता है कि पूरे शहर की गंदगी साफ करने वाले लोगों के दरवाजे पर कूड़ा रहना गलत है। इससे गरीब तबके के सामने बीमारियों का संकट रहता है। सरकार स्वच्छता अभियान पर चाहे जितना जागरूकता पैदा करे किन्तु बदलापुर कस्बे में अभी भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। जगह-जगह लगा कूड़ा-करकट का अंबार जहां इस अभियान को मुंह चिढ़ा रहा है वहीं तरह-तरह की बीमारियों को भी आमंत्रण दे रहा है। कुछ ऐसी ही भयावह स्थिति कस्बे के पुरानी बाजार में जाने वाली सड़क के बगल है। जहां से गुजरते वक्त राहगीर अपनी नाक तो जरूर दबा लेते है।

loksabha election banner

राष्ट्रव्यापाी स्वच्छ भारत अभियान चलाकर सरकार लोगों को स्वस्थ्य रहने के लिए लगातार जागरूक कर रही है। जिसके तहत जगह-जगह स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद भी इसका असर बहुत कम ही देखने को मिल रहा है। जागरूकता के अभाव में अभी भी लोग साफ-सफाई की तरफ ध्यान नहीं दे रहे है। परिणामस्वरूप जहां तमाम बीमारियां फैल रही है वहीं रहन-सहन पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। पुरानी बाजार में जाने वाली सड़क पर थाने के पीछे वर्षो से कूड़ा करकट व कचरे का अंबार लगा हुआ है। जहां से राहगीरों को गुजरने में काफी परेशानी होती है किन्तु इस गंभीर समस्या का न तो नागरिक ध्यान दे रहा है और न ही प्रशासन, जिससे लोग हैरान है।

हर वार्ड में हो रही सफाई

इस बाबत ईओ संजय शुक्ला ने बताया कि हर वार्डो में सफाई के लिए रोजाना अभियान चलाया जाता है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को कड़े निर्देश दिए गए है। त्यौहार को देखते हुए पहले से ही सतर्कता बरती जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.